Close

    गरीबी को दूर करने की केवल एक ही दवा है और वह है शिक्षा-राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: जनवरी 12, 2024

    -देश की बेटी जितना बढेगी उतना ही देश उन्नति के पथ पर होगा अग्रसर
    -धर्म पब्लिक स्कूल के वार्षिक उत्सव में पहुंचे हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय
    -विद्यालय में विकसित भारत-समृद्ध भारत (विमर्श) का हुआ आयोजन
    -स्कूल के पासआउट विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने पर किया सम्मानित
    चंडीगढ़, 12 जनवरी। धर्म पब्लिक स्कूल पलवल में गुरुवार को गत सायंकाल विकसित भारत-समृद्ध भारत के विचार को लेकर विमर्श संवाद का आयोजन किया गया। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा विधायक दीपक मंगला कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रहे। इस अवसर पर उनके साथ विधायक जगदीश नायर, विधायक प्रवीण डागर, भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जवाहर सिंह सौरोत, यशपाल मावई, उपायुक्त नेहा सिंह, पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला सहित अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता एवं प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहे। एन.सी.सी. के छात्र सैनिकों द्वारा मुख्य अतिथि को गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि राज्यपाल हरियाणा श्री बंडारू दत्तात्रेय द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया। स्कूली छात्राओं ने स्वागत गीत के पश्चात समूह गान मेरे घर राम आए हैं गीत की छात्रों द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी गई।
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने अपने संबोधन में विकास के पथ पर अग्रसर भारत की प्रत्येक गतिविधि की चर्चा करते हुए व देश की कल्पनातीत प्रगति की कामना करते हुए अमृतकाल वर्ष 2047 तक देश के विकसित और समृद्ध भारत बनाने का आह्वड्ढान किया। उन्होंने बच्चों से आह्वड्ढान करते हुए कहा कि वे चरित्रवान, अनुशासित और संस्कारवान बनें। शिक्षा के महत्व को समझें और गुरु शिष्य के गरिमापूर्ण नाते का सम्मान करें। वह भी एक शिक्षक रहें हैं। अपने बडों व अध्यापकों का आदर करें और माता-पिता की सेवा करें। उन्होंने कहा कि आज देश में शिक्षा का स्तर बढ़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई शिक्षा नीति बनाई है जोकि क्रांतिकारी है। इस शिक्षा नीति में रोजगार उन्मुख, विज्ञान, तकनीकी, नैतिक मूल्यों को बढावा दिया गया है। यह वर्ष 2025 तक राज्य में लागू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीबी को दूर करने की केवल एक ही दवा है और वह है शिक्षा। राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश की बेटियां जितनी आगे बढेंगी उतना ही देश भी उन्नति के पथ पर अग्रसर होगा। देश के विकास में बेटियों की भागीदारी भी जरूरी है। उन्होंने इस अवसर पर प्रतिभावान विद्यार्थियों को बधाई दी और इसी स्कूल से शिक्षा ग्रहण वाले करने वाले यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण हुए प्रिंस तेवतिया और यूपीएससी की परीक्षा में देश में 23वा रैंक लेने वाली भावना अग्रवाल सहित सभी मेधावी छात्रों-छात्राओं को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। उन्होंने अपने संबोधन में स्कूल निदेशक पवन अग्रवाल के नेतृत्व में शिक्षण कार्य करने वाले स्टॉफ का मनोबल बढ़ाते हुए और उपस्थित बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए स्कूल की उपलब्धियों और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
    विधायक दीपक मंगला ने मुख्य अतिथि का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि इस विद्यालय ने कोरोना काल में बहुत सराहनीय कार्य किए। इस विद्यालय से शिक्षा प्राप्त करके विभिन्न विद्यार्थी आईआईटी, एमबीबीएस, सीए, यूपीएससी जैसी प्रतियोगी परिक्षाओं को उत्तीर्ण करके स्कूल के साथ-साथ जिला व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। इस मौके पर विद्यालय के निदेशक पवन अग्रवाल ने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत कर उपलब्धियों को गिनाया। विधायक दीपक मंगला तथा स्कूल के निदेशक पवन अग्रवाल ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न भेंट कर धन्यवाद आभार व्यक्त किया।
    सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में गणेश वंदना, काली अवतार, देश भक्ति समूह गान, हरियाणवी नृत्य प्रस्तुति, प्लास्टिक प्रतिबंध, हनुमान चालीसा, राजस्थानी नृत्य, पुलवामा हमले पर देश भक्ति प्रस्तुति, पाश्चात्य नृत्य, परी नृत्य, डांडिया नृत्य, पंजाबी नृत्य आदि प्रस्तुतियों ने दर्शकों को खूब आनंदित किया।
    इस अवसर पर प्रधानाचार्य ज्योति डांगे, डा. प्रभाकर कौशिक, डा. विकास साध सहित विद्यालय के अध्यापक गण, अभिभावक व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।