Close

    कैनविन आरोग्य धाम मल्टी स्पेशलिटी चैरिटेबल हेल्थ केयर सेंटर का शुभांरभ

    Publish Date: मई 14, 2023

    माँ शीतला के आंचल में बसे हुए व गुरु द्रोणाचार्य की कर्म भूमि गुरुग्राम की पावन धरा पर, सम्मानित मंच पर विराजमान, महामंडलेश्वर स्वामी धर्म देव जी महाराज
    डॉ. सुधा यादव जी, सदस्य संसदीय बोर्ड एवं केन्द्रीय चुनाव समिति भाजपा
    अति विशिष्ट अतिथि प्रताप जी, सह प्रान्त संघचालक, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, हरियाणा
    डॉ. विरेंद्र यादव जी, चीफ मेडिकल आफिसर, गुरुग्राम
    डॉ. विरेंद्र अंतिल जी, प्राचार्य, द्रोणाचार्य कॉलेज, गुरुग्राम
    उपस्थित सभी प्रबुद्ध नागरिकगण, बुजुर्गवान, मातृ शक्ति, युवा शक्ति व देश के होनहार बच्चो!
    मुझे बहुत प्रसनता है कि आप सब की गरिमामई उपस्तिथि में, आज साइबर सिटी गुरुग्राम में कैनविन आरोग्य धाम मल्टी स्पेशलिटी चैरिटेबल हेल्थ केयर सेंटर का शुभ आरम्भ कैनविन फाउंडेशन के सान्निध्य में हो रहा है। मैं डॉ. डी पी गोयल, संस्थापक कैनविन फाउंडेशन व श्री नवीन गोयल सह-संस्थापक को विशेष रूप से बधाई देता हूँ।
    मुझे बताया गया है कि कैनविन फाउंडेशन मार्च दो हजार उन्नीस से चिकित्सा के क्षेत्र में, गुरुग्राम की जनता के हितो को सर्वाेपरी मानकर, समर्पित भाव से, कार्य कर रहा हैं।
    भारत सरकार एवं हरियाणा सरकार द्वारा विगत वर्षों में बहुत सी स्वास्थ्य योजनाएं देश की जनता को समर्पित की गई हैं। इनमें प्रमुख रूप में आयुष्मान भारत योजना, चिरायु योजना, जन आरोग्य योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय बाल सुरक्षा योजना इत्यादि कई योजनाएं भारत की जनता के सम्पूर्ण स्वास्थ्य हितों को ध्यान में रखकर जन-समर्पित किया है। मुझे आशा है कि कैनविन फाउंडेशन भारत सरकार की उपरोक्त सभी स्वास्थ्य योजनाओं को मिलकर पूरा करने में विशेष रूप से सफल होंगें।
    आयुष्मान भारत योजना को देश को समर्पित करते हुए भारत सरकार ने पांच लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देश के लगभग पचास करोड़ लोगों को उपलब्ध करवाया गया है। इसके साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी उपरोक्त सभी योजनाओं का पूर्ण लाभ देश की जनता को प्राप्त हो रहा है।
    हरियाणा के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के नेतृत्व में हरियाणा के लगभग उन्नतीस लाख परिवारों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत पांच लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा।

    देश में केंद्र सरकार ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में, कोविड महामारी के दौरान, जिस प्रकार से भारत जैसे एक सौ चालीस करोड़ लोगों की आबादी वाले विशाल देश में लोगों की जान व माल की रक्षा की है, यह पूरी दुनिया में चर्चा का विषय है।
    देश में ही कोविड वेक्सिन का आविष्कार व उत्पादन, पूरी दुनिया में सबसे पहले करके, देश के लोगों की जान बचाने के साथ-साथ, विश्व के गरीब देशों के लोगों को भी कोविड वेक्सिन भेजकर विश्वबंधुत्व का संदेश दुनिया को देकर एक मिसाल कायम की है। विश्व के लगभग नब्बे देशों में कोविड वेक्सिन का समय पर निर्यात कर, अपने देश भारत की शाख को चार-चाँद लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

    मुझे मालूम हुआ है कि कैनविन फाउंडेशन के सानिध्य में गुरुग्राम में कैनविन सेवा पॉलीक्लिनिक के माध्यम से चार विभिन्न स्थानों पर अपनी सेवा उपलब्ध करा रहा है और इसी कड़ी में आज यह कैनविन आरोग्य धाम मल्टी स्पेशलिटी चैरिटेबल हेल्थ केयर सेंटर की शुरुआत होने जा रही है।
    कोविड काल में भी इनकी ओर से निस्वार्थ भाव से स्वास्थ्य सेवाएं दी गई थी। आपके इस आरोग्य धाम में स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी सुविधाएं न्यनतम दरों पर उपलब्ध होगी जिससे गरीब से गरीब “अंत्योदय परिवार” की भी स्वास्थ्य सम्बन्धी आवश्कताओं की पूर्ति की जा सकेगी।
    मैं इनकी सेवाओं को ध्यान में रखते हुए इन्हें विशेष रूप से बधाई देता हूँ। मेरा विश्वाश है कि गोयल बंधुओं का स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह प्रयास गुरुग्राम की जनता के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।
    सेवा पर्मों धर्मः “ सेवा ही परम धर्म है। इस संकल्प को लेकर कैनविन फाउंडेशन जो कार्य कर रहा है उसकी समाज को विशेष आवश्कता है। ऐसे में यह फाउंडेशन स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए विशेष प्रशंसा का पात्र है। यह फाउंडेशन महर्षि चरक, सुश्रुत, व धन्वन्तरी के दिखाए हुए मार्ग पर माननीय मोदी जी फिट इण्डिया मुहीम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे, ऐसी मैं आशा करता हूँ।
    अंत में अपने शब्दों को विराम देने से पहले मैं महामंडलेश्वर स्वामी धर्म देव महाराज जीका विशेष रूप से धन्यवाद करता हूँ जिन्होंने मुझे आप सभी से रूबरू करवाया।
    डॉ. सुधा यादव जी जिन्होंने महिला सशक्तिकरण व दक्षिण हरियाणा के विकास में अपना विशेष योगदान दिया है। इसके लिए मैं इन्हें विशेष रूप से बधाई देता हूँ।
    इसके साथ-साथ सम्मानित मंच पर उपस्थित सभी विशिष्ट अतिथिगण जिन्होंने यहाँ उपस्थित होकर इस समारोह को भव्यता प्रदान की है। उसके लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।
    कैनविन फाउंडेशन अपने शुभ व पवित्र संकल्पों पर सदैव खरा उतरे ऐसी मैं आशा करता हूँ तथा जनहित के इस विशेष कार्य के रूप में कैनविन आरोग्य धाम के भव्य लोकार्पण के लिए एक बार पुनः डॉ. डी पी गोयल, नवीन गोयल व उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत हार्दिक बधाई व आशीर्वाद।
    जय हिन्द!