Close

    कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड की बैठक, राजभवन

    Publish Date: फ़रवरी 16, 2023

    कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के प्रबन्धक मण्डल की 81वीं बैठक के अवसर पर मैं माननीय मुख्यमन्त्री, हरियाणा श्री मनोहर लाल जी एवं कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सभी माननीय सदस्यों का राजभवन में स्वागत करता हूं।
    कुरूक्षेत्र तीर्थ स्थल तीर्थों के तीर्थ के रूप में है। भगवदगीता के पहले श्लोक से ही इसकी पुष्ठि होती है। जोकि इस प्रकार हैः-
    धर्मक्षेत्रे कुरुक्षेत्रे समवेता युयुत्सवः।
    मामकाः पाण्डवाश्चौव किमकुर्वत सञ्जय।।

    जैसा कि आप सभी को विदित है कि भारत रत्न
    श्री गुलजारी लाल नन्दा जी द्वारा स्थापित कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड का गठन कुरुक्षेत्र के तीर्थों के संरक्षण, संवर्धन एवं विकास को लेकर किया गया था। फलस्वरुप कुरुक्षेत्र के अनेक तीर्थों का जीर्णोद्धार व विकास किया गया।
    आज कुरुक्षेत्र स्थित अनेक तीर्थ जैसेः- ब्रहमसरोवर, सन्निहित सरोवर, गीता की जन्मस्थली ज्योतिसर, सरस्वती तीर्थ पेहवा, बोर्ड द्वारा स्थापित श्रीकृष्ण संग्रहालय एवं महाभारत गैलरी, कुरूक्षेत्र पनौरमा एवं विज्ञान संग्रहालय कुरूक्षेत्र आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण के केन्द्र बन चुके हैं।
    30 जून, 2022 को गीता स्थली ज्योतिसर में भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप की स्थापना की गई है। स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कुरूक्षेत्र स्थित ब्रहमसरोवर को भारतवर्ष के 30 आईकॉनिक स्थानों में शामिल किया गया है।
    मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 48 कोस कुरूक्षेत्र भूमि के 134 तीर्थों में 4 जिलों क्रमशः कुरूक्षेत्र, करनाल, कैथल, जींद के 30 नए तीर्थों स्थल को समावेशित किया गया है।
    मैं यहां उल्लेख करना चाहूंगा कि माननीय मुख्यमन्त्री कुरूक्षेत्र के तीर्थाें के विकास में गहरी रूचि ले रहे हैं और उनकी उदार सहायता से धर्मक्षेत्र-कुरूक्षेत्र के सब तीर्थाें का विकास एवं जीर्णाेद्धार संभव हो पाएगा। मैं माननीय मुख्यमन्त्री के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा करता हॅंू तथा आशा करता हंू कि माननीय मुख्यमन्त्री भविष्य में भी तीर्थों के विकास के लिए इसी प्रकार कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड को सहयोग देते रहेगें।
    अन्त में, मैं एक बार फिर माननीय मुख्यमन्त्री, हरियाणा एवं बोर्ड के सभी माननीय सदस्यों का स्वागत करता हंू तथा आशा करता हंू कि आप सभी कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड को एक उन्नत स्वरूप प्रदान करने में अपना हर सम्भव सहयोग देंगे।
    धन्यवाद!