Close

    एयरो मॉडलिंग फेलोशिप, पिंजौर

    Publish Date: अप्रैल 8, 2023

    आदरणीय श्री राजीव प्रताप रूडी जी, अध्यक्ष Aero Club Of India एवं लोक सभा सांसद
    उपस्थित समस्त अतिथिगण, अधिकारीगण, महानुभावों, प्यारे बच्चों, भाईयों-बहनों व मीडिया के बंधुओं!
    मुझे आज इस आयोजन में भाग लेते हुए अत्यंत हर्ष की अनुभूति हो रही है। जैसा कि आप सभी जानते है कि Aero Club Of India के सौजन्य से यहां एक अत्यंत महत्वपूर्ण Aero Modelling Fellowship का आयोजन किया जा रहा है।
    Aero Club of India अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर Aero Sports में महत्वपूर्ण स्थान अर्जित करने के लिए अग्रसर है। मैं यहां उपस्थित सभी दर्शकों और इस स्पर्धा में भाग ले रहे सभी प्रतियोगियों का अभिनंदन करता हूं।
    मैं आशा करता हूं कि Aero Club Of India Air Bus तीन सौ बीस, वाणिज्यिक जेट विमानों को संचालित करने और Sukhoi Fighter Jet, विश्व स्तरीय Supersonic Gripen Fighter Jet और Rafel जैसे लड़ाकू विमान उड़ाने का गौरव प्राप्त करने वाले तथा नागरिक उड्यन मंत्री के रूप में काम करने वाले दक्ष पायलट श्री राजीव प्रताप रूडी के मार्गदर्शन में और भी ऊंचाइयों को हासिल कर हमारे देश का नाम रोशन करे।
    इस क्लब की स्थापना का प्राथमिक उद्देश्य एक खेल के रूप में उड़ान को प्रोत्साहित करना और देश के युवाओं के बीच हवाई मानसिकता पैदा करना था। यह भी विचार था कि आने वाले वर्षों में उन्हें व्यावसायिक उड़ान और विमान औद्योगिक गतिविधियों में भाग लेने और रोजगार खोजने में सक्षम बनाया जाए।
    Aero Cloub of India भारत में सभी Flying Clubs, Gliding Clubs और Aero Sports संगठनों का शीर्ष निकाय है। इसके अंतर्गत Glider Flying] Sky Diving] Hang Gliding] Ballooning, Microlight Flying, Parasailing, Aero Modeling से लेकर अंतरिक्ष यात्रा तक हवा के माध्यम से सभी खेल गतिविधियों को शामिल करता है।
    Aero Club Of India और इसके सदस्य Flying Club मूल रूप से गैर-लाभकारी और गैर-वाणिज्यिक संगठन हैं जो पायलटों और विमान रखरखाव इंजीनियरों के बुनियादी प्रशिक्षण के कार्य में लगे हुए हैं। यह क्लब शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय विमानन संगठन, Federation Aeronautic International का सदस्य प्रतिनिधि है। Federation Aeronautic International दुनिया में एकमात्र अंतर्राष्ट्रीयSporting Body है, जो Aeronautics और Astronautics दोनों के लिए सभीSport Aviation Events और रिकॉर्ड्स को प्रोत्साहित करने और नियंत्रित करने के लिए नियम बनाने और लागू करने के लिए अधिकृत है।
    राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर Aero Sports की विभिन्न शाखाओं में प्रति वर्ष नियमित रूप से प्रतियोगिताएं, बैठकें, सेमिनार रैलियां और दौड़ आयोजित की जाती हैं। इन आयोजनों के अलावा Aero Sports के कई पहलुओं में दूरी, गति, ऊंचाई और समय की अवधि में उड़ान से संबंधित नए विश्व कीर्तिमान स्थापित करने का प्रयास किया जाता है।
    देश के विभिन्न हिस्सों में Flying Clubs की स्थापना और गतिविधियों की देखरेख के अलावा, Aero Club England और Australia के बीच उल्लेखनीय हवाई दौड़ के लिए सुविधा भी प्रदान करता है। Aero Club को भारत से गुजरने वाले विदेशी Aviators को हथियारों और कैमरों और Wireless सुविधाओं के लिए लाइसेंस जारी करने के लिए भी अधिकृत किया गया है।
    हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के Aviation Sector ने बहुत प्रगति की है। अभी हाल ही में भारत की एयर इंडिया और फ्रांस की एयरबस कम्पनियों के बीच दो सौ पच्चास विमानों के अधिग्रहण को लेकर एक बड़ा समझौता हुआ है। देश में दो हजार चौदह से चौहत्तर हवाईअड्डों की संख्या बढ़कर अब दो हजार बाईस-तेईस में एक सौ सैंतालिस हवाईअड्डों तक पहुंच चुकी है और सकल घरेलू वाहकों द्वारा ले जाए जाने वाले यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। दो हजार ईक्कीस से दो हजार बाईस तक ही यात्रियों की संख्या छः करोड़ तीस लाख से बढ़कर आठ करोड़ चालीस लाख हो गई है और भारतीयों द्वारा विदेश यात्रा में अगले सात से दस वर्षों में यात्रियों की संख्या सात करोड़ पच्चास लाख से बढ़कर बारह करोड़ पच्चास लाख होने की संभावना है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ता विमानन बाजार है, जिस पर लगातार भारत सरकार की नजरें बनी हुई हैं, और आने वाले समय में Indian Aviation Industry की ग्रोथ में अहम साबित हो सकता है। अगले दो दशकों में इससे रोजगार के कई अवसर मिलेगें और देश को बड़ी संख्या में पायलट और टैक्नीशियन की जरूरत होगी।
    दो हजार चालीस तक देश में चौंतीस हजार अतिरिक्त पायलट और पैंतालीस हजार तकनीकी क्षेत्र के नए पदों की आवश्यकता होगी और इसके साथ ही अप्रत्यक्ष रूप से काफी बड़ी संख्या में रोजगार के दूसरे अवसर भी प्राप्त होगें। Aero Club of India द्वारा इस तरह के आयोजनों से हमारे बच्चों और युवाओं में पायलट और हवाई सेवा से संबंधित अन्य टैक्नीशियन बनने के प्रति उत्साह पैदा होगा।
    मुझे यह बताते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि आज का भारत एक फाइटर पायलट की तरह आगे बढ़ रहा है, जिसको ऊंचाईयां छूने से डर नही लगता, वो सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए उत्साहित है। आज का भारत तेज सोचता है और तुरंत फैसले लेता है। इसकी रफतार चाहे जितनी भी तेज हो, वो हमेशा जमीन से जुड़ा रहता है। Aero Club of India इसी नीति पर चलते हुए बच्चों और युवाओं को सुरक्षित और संरक्षित रखते हुए इस जौखिम पूर्ण और रोमांचकारी हवाई खेलो के प्रति प्रोत्साहित करता है, ताकि वो भारत माता के आंचल पर कोई खतरा न आने दें।
    अंत में, मैं समारोह के आयोजकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं और यहां उपस्थित सभी बच्चों और नौजवानों से अनुरोध करता हूं कि वे इस Aero Modeling Fellowship के हर पहलू को गौर से देखें और मुझे विश्वास है कि आज यहां आए हुए बच्चे प्रेरणा लेकर भविष्य के पायलट और एविएशन सेक्टर के धुरंधर जांबाज साबित होंगे।
    जय हिन्द!