Close

    एंटरप्रेन्योर-अचीवर अवार्ड्स इवेंट, माउंट व्यू, चण्डीगढ़

    Publish Date: मई 12, 2023

    नमस्कार!

    सबसे पहले मैं भारतीय जनसंपर्क परिषद और मीडिया फेडरेशन ऑफ इंडिया को उद्यमियों और उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित करने के उनके निर्णय के लिए बधाई देना चाहता हूं। यह निश्चित रूप से प्रेरणादायक है।
    हमारे प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेताओं की कड़ी मेहनत और समर्पण ने हमारे महान देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
    उनके अथक प्रयासों से सामाजिक, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, सिविल सेवा, पुलिसिंग, मनोरंजन, खेल, मीडिया, जनसंपर्क, दूरसंचार, महिला सशक्तिकरण आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं। मैं उनका हृदय से अभिनन्दन करता हूँ!
    हम सभी भली-भांति जानते हैं कि भारतवर्ष आज एक महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है। पिछले नौ वर्षों में, हमारे देश ने आर्थिक और सामाजिक जीवन के लगभग हर क्षेत्र में एक उल्लेखनीय परिवर्तन देखा है।
    ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। 28 फरवरी, 2023 तक, भारत में बानवे हजार से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप थे और अब संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है।
    प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व और मार्गदर्शन में 2016 में स्टार्टअप इंडिया पहल के शुभारंभ के बाद से, हमारे देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम में क्रांतिकारी सुधार हुआ है।
    वस्तुतः उद्यमशीलता किसी भी अर्थव्यवस्था की रीढ़ होती है। हम भाग्यशाली हैं कि हमारे बीच कई प्रतिभाशाली और नवोन्मेषी उद्यमी हैं।
    उन्होंने जोखिम उठाया है और अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए अथक परिश्रम किया है। उन्होंने नौकरियां सृजित की हैं, अर्थव्यवस्था में योगदान दिया है और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
    हम इन चैंपियनों को सम्मानित कर रहे हैं जिन्होंने असाधारण नेतृत्व, नवीनता और दूरदर्शिता का परिचय दिया है। उन्होंने दिखाया है कि कड़ी मेहनत और लगन से कुछ भी संभव है।
    उनके नेतृत्व में, हमारे देश ने उल्लेखनीय प्रगति देखी है, और हमें विश्वास है कि वे और भी अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने की दिशा में काम करना जारी रखेंगे।
    हम उन अचीवर्स को भी पहचानते हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने उच्च मानक निर्धारित किए हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की है।
    उन्होंने दूसरों को उनके पदचिह्नों पर चलने के लिए प्रेरित किया है और हमें उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।
    आज, हम उनकी उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं और उन्हें हासिल करने के लिए की गई कड़ी मेहनत और समर्पण को स्वीकार करते हैं। हमें उम्मीद है कि उनकी सफलता दूसरों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित करेगी।
    यह वास्तव में खुशी की बात है कि हमारे युवा सपना देख रहे हैं और नौकरी देने वाले बनने का प्रयास कर रहे हैं, नौकरी खोजने वाले नहीं। यह एक महान संकेत है, जो एक विकसित भारत के लक्ष्य को साकार करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।
    मैं आप सभी से विनम्र निवेदन करूंगा कि समाज के कमजोर वर्गों के युवा लड़कों और लड़कियों को उनके उद्यमशीलता कौशल को विकसित करने में हर संभव मदद करें।
    संसाधनों और मार्गदर्शन के अभाव में, उनमें से अधिकांश अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। उनकी मदद जरूर करें। यह आपको तृप्ति और गर्व की एक महान भावना देगा।
    मैं एक बार फिर उन सभी उद्यमियों और उपलब्धि हासिल करने वालों को बधाई देता हूं जिन्हें आज सम्मानित किया गया है। आपकी उपलब्धियां हम सभी के लिए एक प्रेरणा हैं, और हमारे समाज पर आपके द्वारा किए गए सकारात्मक प्रभाव के लिए हम आभारी हैं। मेरी शुभकामनाएं!
    जय हिन्द!