Close

    उत्तम गुणवत्ता के बीज खेत तक पहुंचने जरूरी रू बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: सितम्बर 26, 2023
    5

    नुजिविदु सीड्स लिमिटेड और आई. ए. आर. आई. (भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान) के संयुक्त तत्वावधान में गांव कलवेहडी में आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत, किसानों को किया संबोधित

    चंडीगढ़, 26 सितम्बर-हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए वैज्ञानिकों की शोध, तकनीक और उनके द्वारा विकसित नई किस्म व उत्तम गुणवत्ता के बीज किसान के खेत तक पहुंचने जरूरी हैं। शोध लैब से लैंड तक पहुंचे, इसके लिए अनेक कृषि अनुसंधान संस्थान कार्य कर रहे है। किसानों को भी वैज्ञानिकों की शोध का फायदा उठाने के लिए आगे आना चाहिए। राज्यपाल मंगलवार को जिला के गांव कलवेहडी स्थित नुजिविदु सीड्स लिमिटेड और आई. ए. आर. आई. (भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की।
    राज्यपाल ने कहा कि भविष्य में पानी की बड़ी समस्या पैदा हो सकती है, इसके लिए भी वैज्ञानिकों की खोज महत्त्वपूर्ण है। वैज्ञानिकों द्वारा सीधी बिजाई की तकनीक जल संरक्षण में बढ़ावा देने में सहायक है। किसानों को यह विधि अपनानी चाहिए। इसके साथ-साथ बीज की किस्म के प्रयोग के समय भी किसानों को वैज्ञानिकों से सलाह करनी चाहिए। गलत बीज के इस्तेमाल से किसान का कई बार नुकसान देखने को मिलता है। सही बीज के प्रयोग से इससे बचा जा सकता है। खेती में खर्च जितना कम होगा, आमदनी में उतनी ही बढ़ेगी। आय बढ़ाने के लिए किसानों को प्राकृतिक खेती को अपनाना चाहिए।
    उन्होंने कहा कि महिलाएं जिस कार्य को हाथ में लेती है, उसे भली भांति पूर्ण करने में सक्षम होती है। उन्हेें कृषि कार्यों में भी आगे आना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि आज हरियाणा सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल, मेरा पानी मेरी विरासत योजना, भावांतर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना जैसी अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर किसान खुद को और अपने गांव को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अन्य वर्गों के लिए भी जन कल्याणकारी योजनाएं जैसे वृद्धा अवस्था सम्मान भत्ता, विधवा पेंशन योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति चलाई गयी हैं। राज्यपाल ने कार्यक्रम के दौरान एनएसएल आर एंड डी फार्म में धान की विभिन्न किस्मों पीबी-1979 और पीबी-1985 के साथ ही नए बी. एल. बी. (बैक्टीरियल लीफ ब्लाइट), ब्लास्ट सहनशील बासमती पीबी- 1885 और पीबी-1847 का अवलोकन किया। साथ ही किसान हित में विकसित की गई नई किस्मों के लिए की कम्पनी प्रतिनिधियों की सराहना की।
    कार्यक्रम के दौरान कई प्रगतिशील किसानों ने अनुभव और सुझाव राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय के समक्ष रखे। इनमेें शमशेर सिंह संधू, राजकुमार, नरेंद्र चौहान तथा रघुवीर सिंह आदि शामिल थे। प्रगतिशील किसान गुरदीप सिंह ने राज्यपाल को पौधा भेंट किया। नुजिविदु सीड्स लिमिटेड के एमडी प्रभाकर राव व सीओओ शरद खुराना ने राज्यपाल को शाल ओढ़ाकर व पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। मंच संचालन ऋषि अरोड़ा ने किया।
    इस मौके पर उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, सीईओ जिला परिषद गौरव कुमार, नुजिविदु सीड्स लिमिटेड के एमडी प्रभाकर राव, सीओओ शरद खुराना, गोपाल कृष्ण, धनंजय सिंह, ऋषि अरोड़ा, डिलॉयट कम्पनी के प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।