Close

    इंदिरा गांधी थर्मल प्लांट, जिला झज्जर, गांव झाड़ली का दौरा

    Publish Date: जून 27, 2023

    उपस्तिथ संसथान के सभी पदाधिकारीगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं अन्य महानुभाव।
    आज मुझे ख़ुशी है की राष्ट्र के नव निर्माण में और हरियाणा प्रदेश के विकास में अभूतपूर्व योगदान देने वाले संस्थान जिला झज्जर के इंदिरा गांधी थर्मल प्लांट का निरिक्षण करने, संस्थान की शानदार उपलब्धियांे का अवलोकन करने तथा थर्मल प्लांट द्वारा संचालित बालिका सशक्तिकरण मिशन के अन्तर्गत लाभान्वित हो रही छः गांव की 40 बेटियों से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है और साथ ही मुझे यहाँ पर होने वाली अनेकांे गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करने का भी मौका मिला है। इन सभी शानदार उपलब्धियों के लिए संस्थान के सभी पदाधिकारियों, अधिकारियों व कर्मचारियों को हार्दिक मुबारकबाद एवं शुभकामनाएं प्रदान करता हूँ।
    संस्थान ने गांव की गरीब बालिकाओं को शिक्षित करने का जो दायित्व लिया है वह एक पुण्य का कार्य है, उसके लिए मैं सभी को हार्दिक बधाई देता हूँ। वे सभी ग्रामीण और किसान भी बधाई के पात्र है जिन्होंने इस संस्थान के निर्माण में अपना योगदान दिया।
    मुझे प्राप्त जानकारी के अनुसार अरावली पावर कंपनी प्राइवेट लिमिटेड एक संयुक्त उद्गम कंपनी है है जिसमे 50 प्रतिशत हिस्सेदारी छज्च्ब् लिमिटेड, 25 प्रतिशत हिस्सेदारी हरियाणा राज्य और 25 प्रतिशत हिस्सेदारी दिल्ली की है।
    जैसा की आप सभी जानते कि इस कंपनी को 21 दिसम्बर 2006 में भारत सरकार, हरियाणा सरकार एवं दिल्ली सरकार द्वारा पंजीकृत करवाया गया था। ।च्ब्च्स् ने इंदिरा गांधी सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के नाम से कोयला आधारित इस बिजली संयंत्र का निर्माण किया। जिसके प्रथम चरण में 1500 मेगावाट की क्षमता के साथ यह परियोजना शुरू की गयी और आने वाले समय में और ज्यादा क्षमता के साथ प्लांट का द्वितीय चरण चालू करने का प्रावधान है।
    मुझे यह भी ज्ञात हुआ है कि इस प्लांट द्वारा निर्मित 1500 मेगावाट बिजली में से 704 मेगावाट बिजली दिल्ली और 700 मेगावाट बिजली हरियाणा को वितरित की जाती है। जिससे कंपनी के साथ-साथ हरियाणा राज्य मे विकास तथा आर्थिक स्थिति को मजबूती मिली है।
    अंत में मैं इंदिरा गांधी थर्मल प्लांट के सभी अधिकारियांे और कर्मचारियों को बधाई देता हूँ और आशा करता हूं की आप इसी प्रकार भारत के नव निर्माण में और हरियाणा प्रदेश के चहुमुखी विकास में अपना समर्पित भाव से योगदान देते रहेंगे। मैं बालिका सशक्तिकरण मिशन से लाभान्वित हो रही सभी ग्रामीण बेटियों को भी आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं देता हूँ कि आप सभी सुशिक्षित होकर अपने परिवार, गांव, प्रदेश व देश का नाम रोशन करें।

    जय हिन्द!