Close

    आधुनिक भारत के निर्माण की प्रक्रिया में जुटे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रू महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: फ़रवरी 26, 2024

    -45 करोड़ 39 लाख रुपए की परियोजना से पलवल में पूरी तरह बदलेगा रेल परिदृश्य
    -रेल परियोजनाएं विकसित भारत की दिशा में मील का पत्थर होगी साबित
    -एसवीएसयू के तक्षशिला भवन में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए विभिन्न रेलवे परियोजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम का हुआ लाइव प्रसारण
    चंडीगढ़, 26 फरवरी। हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि अमृत काल की इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान देश के इंफ्रास्ट्रक्चर और रेलवे सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने पर है। हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के तक्षशिला भवन में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के विभिन्न रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए शिलान्यास के लाइव प्रसारण को भी दिखाया गया।
    हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में आज 41 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लगभग 2 हजार से अधिक रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उनके द्वारा आज भारतीय रेलवे ने 554 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास और 1 हजार 585 रोड ओवरब्रिज/रोड अंडरब्रिज शिलान्यास वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा किया गया है। हरियाणा प्रदेश में पहले से ही 20 हजार 6 करोड़ से अधिक राशि की रेल परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। हरियाणा में पिछले 10 वर्षों में 800 किलोमीटर नया रेलवे ट्रेक बिछाया गया है। इसी क्रम में हरियाणा में 15 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास और 29 रोड ओवर ब्रिज/रोड अंडरब्रिज का शिलान्यास कार्य आज सम्पन्न हो रहा है।
    उन्होंने कहा कि पलवल के इस ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनरुद्धार के लिए चुना गया है। इसमें एक नई इमारत का निर्माण होगा और इस इमारत के अंदर सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं होंगी, जिनमें हाई स्पीड वाईफाई, साफ और स्वच्छ रेस्ट रूम, वाटर एटीएम, फूड कोर्ट और शॉपिंग क्षेत्र शामिल हैं। डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे और यह आधुनिक विकसित भारत के प्रारूप की प्रस्तुति करेगा। यही नहीं नए फुट ऑवर ब्रिज के निर्माण से सभी प्लेटफार्म्स पर आना-जाना और अधिक सुगम हो जाएगा। लगभग 45 करोड़ 39 लाख रुपए की इस परियोजना से यहां पलवल का रेल परिदृश्य पूरी तरह बदल जाएगा। इस परियोजना से विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों उपयोगकर्ताओं को लाभ होगा, क्योंकि इससे स्थानीय आबादी की आवाजाही आसान होगी, कनैक्टिविटी और सुरक्षा बढ़ेगी। इससे समय और ईंधन की भी बचत होगी, जिससे पर्यावरण को भी लाभ होगा। आधुनिक भारत के निर्माण की इस प्रक्रिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुटे हुए हैं। आप सभी के सहयोग से बुनियादी ढ़ाचें के विकास में लगातार वृद्धि हो रही है। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस प्रकार की परियोजनाएं विकसित भारत की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।
    इस अवसर पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दूधौला के कुलपति डा. राज नेहरू, रजिस्ट्रार ज्योति राणा, डीसी नेहा सिंह, एसपी डा. अंशु सिंगला, एडीसी टू गवर्नर हरियाणा श्री कृष्ण मोहन मौजूद रहे।
    7

    6