Close

    हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के चेयरपर्सन श्री बी के कुठियाला राजभवन में राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शिष्टाचार मुलाकात करते हुए

    Publish Date: मई 7, 2022

    चण्डीगढ़, 7 मई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने विश्व रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सभी से अपील की है कि सभी मानव कल्याण के कार्यों में बढ़-चढ़कर अपना सहयोग करें और समाज एवं राष्ट्र के समुचित विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

    उन्होंने अपने संदेश में कहा कि रेड क्रॉस के संस्थापक सर जीन हैनरी ड्यूना का जन्मदिवस आठ मई को हर वर्ष विश्व रेड क्रॉस दिवस के रूप में संसार के 192 सदस्य देशों में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व रेड क्रॉस दिवस का #Be Human KIND रखा गया है, जिसके माध्यम से समाज को यह संदेश दिया जा रहा है कि हमें दयालुता के कार्यों के लिए सदैव तत्पर रहा चाहिए। दयालुता के भाव से किए गए कार्यों से न केवल समाज में अपितु राष्ट्रों के मध्य भी सौहार्द पूर्ण सम्बन्ध स्थापित होते है।

    उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस द्वारा हरियाणा प्रांत के सभी 22 जिलों में अपने कर्मठ स्वंयसेवकों द्वारा अनेक मानवतावादी गतिविधियां चलाई जा रही हैं। इनमें स्वैच्छिक रक्तदान सेवांए, दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण उपलब्ध कराने, प्राथमिक सहायता के लिए प्रशिक्षण देना शामिल हैं। यूथ रेड क्रॉस व जूनियर रेड क्रॉस विंग के माध्यम से विद्यालयों, महाविद्यालयों, एवं विश्वविद्यालयों, के स्वयंसेवकों द्वारा समाज में जागरूकता पैदा करना, नशा मुक्ति, टी.बी. एवं अन्य संक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूकता अभियान चलाना, अस्पताल कल्याण सेवाएं, आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण आदि अनेक ऐसे सामाजिक कार्य किए जाएं।

    राज्यपाल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 में भी हरियाणा राज्य रेड क्रॉस के निस्वार्थ एवं कर्मठ स्वयं सेवकों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कोविड की तीनों लहरों में सम्पूर्ण जिम्मेदारी के साथ जरूरतमंदों को सहायता एवं सहयोग प्रदान किया और अपनी गतिविधियों के माध्यम से अपने सिद्धांतों के अनुरूप कार्य करते हुए समाज में अपनी पहचान कायम की है।

    DSC_0266

    हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के चेयरपर्सन श्री बी के कुठियाला राजभवन में राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शिष्टाचार मुलाकात करते हुए