Close

    सन्त गुरू रविदास जी महाराज – सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत — राज्यपाल

    Publish Date: फ़रवरी 16, 2022

    चण्डीगढ़ 16, फरवरी- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि श्री गुरू रविदास जी ने युगों-युगों तक अपने विचारों और शिक्षाओं से लाखों लोगों का मार्गदर्शन किया और प्रेरणा दी। उन्होंने जीवन पर्यन्त समतामूलक समाज के निर्माण के लिए कार्य किया। इसी कारण उन्हें आज सामाजिक क्रांति के अग्रदूत के रूप में याद किया जा रहा है।
    श्री दत्तात्रेय बुधवार को राजभवन में रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर डा0 रामभक्त लांगायन (पूर्व आईएएस) द्वारा लिखित ‘‘सन्त रविदास और उनका दर्शन’’ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया। उन्होंने रविदास जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देने के साथ-साथ पुस्तक के लेखक और प्रकाशक को भी हार्दिक बधाई दी।
    उन्होंने कहा कि गुरु रविदास जी का जन्म 14 वीं शताब्दी में हुआ और उन्होंने जीवन भर चर्मकार का कार्य करते हुए भक्ति का मार्ग चुना। उन्होंने कहा कि विदेशी आक्रांताओं के शासनकाल में देश में ऊँच-नीच भेदभाव, जाति-पाति, धर्मभेद, मतांतरण, धर्मांतरण छुआछूत का बोल-बाला था, संत गुरु रविदास ने समाज में फैली कुरीतियों/बुराइयों, को दूर करने के लिए भूली भटकी मानवता को जीवन का सच्चा रास्ता दिखाया। गुरू रविदास जी ने अपना सारा जीवन पिछड़ों व दबे लोगों को उद्धार किया जिससे गरीब लोगों का मनोबल बढ़ा। रविदास जी ऐसे समाज की शासन व्यवस्था चाहते है जंहा सबको भोजन मिले, कोई भी भूखा न सोये। उन्होंने अपनी वाणी में भी कहा है कि
    ऐसा चाहू राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न।
    छोट बड़ो सब सम बसै, रैदास रहे प्रसन्न।।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि संत गुरु रविदास जी के भक्ति-भाव से प्रभावित होकर मीरा जी उनकी शिष्या हो गयी। इसी प्रकार से काशी के महाराजा भी उनके पांव छूकर आशीर्वाद लेते थे। महाराजा काशी ने उन्हें राजकीय सम्मान से अलंकृत किया था।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर ने गुरु रविदास जी व संत कबीर की शिक्षाओं से प्रेरणा लेकर गरीब उत्थान के लिए कार्य किया। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सामाजिक समरसता की परंपरा को आगे बढ़ाया है।
    उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने भी समाज के कमजोर व गरीब लोगों के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं। हम सभी यह सुनिश्चित करें कि इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद व वंचित व्यक्ति को मिले। यही संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
    इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, डा0 आर.बी लांगायन, डा0 पूजा भारती, श्री पुनित अरोड़ा, सुमित जिन्दल, श्री नफे सिंह, श्री चन्द्र दिवाकर, सुमित्रा देवी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

    Haryana Governor Shri Bandaru Dattatraya paid homage to Sant Shiromani Shri Guru Ravidas Ji on his jayanti

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि देते हुए


    Haryana Governor Shri Bandaru Dattatraya paid homage to Sant Shiromani Shri Guru Ravidas Ji
    Haryana Governor Shri Bandaru Dattatraya releasing a book titled ‘Sant Ravidas Aur Unka Darshan’ written by Dr Rambhakta Langayan, former IAS officer, on the occasion of Shri Guru Ravidas Ji Jayanti at Raj Bhavan

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को राजभवन में रविदास जयंती के अवसर पर डा0 रामभक्त लांगायन (पूर्व आईएएस) द्वारा लिखित ‘‘सन्त रविदास और उनका दर्शन’’ नामक पुस्तक का विमोचन करते हुए