Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आमजन से अपील की है कि वे वन्य जीव संरक्षण के लिए ‘‘जीव सेवा’’ के रूप में कार्य करें

    Publish Date: मार्च 3, 2022

    चण्डीगढ़, 3 मार्च – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आमजन से अपील की है कि वे वन्य जीव संरक्षण के लिए ‘‘जीव सेवा’’ के रूप में कार्य करें। यह बात उन्होंने विश्व वन्य जीव दिवस पर जारी अपने संदेश में कही। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा, वन्य प्राणी संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए वन्य जीवों का संरक्षण बहुत आवश्यक है।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि वन क्षेत्र में वृद्धि करके ही वन्य जीवों के जीवन को सरल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वन एवं वन्य प्राणी पर्यावरण संरक्षण विभाग के अधिकारियों को केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा वन्य प्राणी संरक्षण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने से इस दिशा में और बेहतर परिणाम सामने आएंगे।
    राज्यपाल ने कहा कि वन्य जीव संरक्षण के लिए आम जनता को ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए । आमजन में यह भावना पैदा हो कि पशु पक्षियों की सुरक्षा करना हमारा धर्म है । पशु पक्षियों के प्रति सभी में दया का भाव हो । राज्यपाल ने कहा कि मानव जाति व पशु-पक्षी की आपस में निर्भरता होती है, ऐसे में हमें उनके प्रति वैसा ही व्यवहार व प्रेम करना चाहिए जैसा हम आमजन से करते हैं।