Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय नई दिल्ली के ली-मेरीडियन हॉटल में इंडियन अचिवर्स फोरम द्वारा आत्म निर्भर भारत पर 62वें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए

    Publish Date: जुलाई 21, 2022

    चण्डीगढ़ 21 जुलाई- देश में नीति आयोग ने महिला उद्यमिता मंच शुरू करके महिलाओं को स्टार्टअप के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए पटल दिया है जिससे देश आत्म निर्भरता की ओर बढ़ा है। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने वीरवार को नई दिल्ली के ली-मेरीडियन हॉटल में इंडियन अचिवर्स फोरम द्वारा आत्म निर्भर भारत पर 62वें राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप बोलते हुए कही। इस अवसर पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग व जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, इंडियन अचिवर्स फोरम के प्रधान श्री हरीश चंद्रा व सचिव श्री एस. रविशंकर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
    उन्होंने कहा कि उद्यमिता के क्षेत्र में देश ने अभतपूर्व तरक्की की है। आज भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप सिस्टम बन गया है। सरकार के प्रयासों के परिणाम स्वरूप 2021-22 में स्टार्टअप की संख्या 69 हजार हो गई है जबकि 2016-17 में मात्र 726 थी। देश के युवाओं ने स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं का लाभ उठाया है।
    उन्होंने कहा कि देश में उद्यमिता के लिए एक मजबूत पारिस्थितिक तंत्र स्थापित हो चुका है। हरियाणा सरकार ने इस तंत्र का पूरी तरह लाभ उठाया है। आज हरियाणा प्रदेश कृषि, दुग्ध, मत्स्य उत्पादन, ऑटो प्रोडक्ट्स व अन्य क्षेत्रों में न ही केवल आत्म निर्भर बना है बल्कि अन्य प्रदेशों के युवाओं को रोजगार दे रहा है।
    उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों ओबीसी, एससी, एसटी और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का सशक्तिकरण बहुत महत्वपूर्ण है। विकास की रणनीति के तहत हमें सभी क्षेत्रों, राज्यों और सामाजिक समूहों में संतुलित प्रगति सुनिश्चित करने के लिए सभी वर्ग समुहों को आगे बढ़ने के विशेष अवसर जुटाने होगें। यह सोच सही मायने में एक आत्म निर्भर भारत बनाने में मदद करेगी।
    1(6)
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय नई दिल्ली के ली-मेरीडियन हॉटल में इंडियन अचिवर्स फोरम द्वारा आत्म निर्भर भारत पर 62वें राष्ट्रीय सम्मेलन की दीप प्रज्जवलित कर शुरूआत करते हुए। उनके साथ है खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग व जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल।

    3(3)

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय नई दिल्ली के ली-मेरीडियन हॉटल में इंडियन अचिवर्स फोरम द्वारा आत्म निर्भर भारत पर 62वें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए।