Close

    राज्यपाल ने दूरभाष पर बात कर स्वास्थ्य अधिकारियों का बढ़ाया हौंसला

    Publish Date: जुलाई 20, 2024
    1(1)

    16 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने वाले अधिकारियों से राज्यपाल ने वार्तालाप की–
    राज्यपाल ने दूरभाष पर बात कर स्वास्थ्य अधिकारियों का बढ़ाया हौंसला–
    चंडीगढ़ 20 जुलाई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने तेलंगाना स्वास्थ्य अधिकारियों के कार्य से प्रभावित होकर दूरभाष के माध्यम से उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुलुगु के जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (डीएमएचओ) अल्लेम अप्पैया 11 आदिवासी परिवारों को दवाइयां, मच्छरदानी और अन्य सामान पहुंचाने के लिए वाजे-डू मंडल के एक सुदूर गांव में 16 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर पहुंचे।
    अप्पैया ने राज्यपाल को दूरभाष पर बताया कि उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान तेज बहाव वाली नदी पार की, पहाड़ियां व कई चट्टाने चढ़ी और पांच घंटे से अधिक समय तक 16 किलोमीटर की पैदल यात्रा करने के बाद वे सुदूर गांव में पहुंचे।
    अप्पैया ने राज्यपाल को बताया कि उन्होंने यह कठिन यात्रा इसलिए की क्योंकि वे गुथी कोया जनजाति के परिवारों को जरूरी सामान पहुंचाना चाहते थे, साथ ही उन्हें मैदानी इलाकों में जाने के लिए कहना चाहते थे। उनके रहन-सहन की स्थितियों और रोज़मर्रा की परेशानियों को समझने के लिए अप्पैया ने 16 जुलाई को पेनुगोलू गांव के थांडा में रात बिताई, जिससे उन्हें पता चला कि परिवारों के लिए वहां रहना ख़तरनाक है। अगर उन्हें चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं तो उन्हें चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवा पाना भी बेहद मुश्किल होगा। इस मानसून के मौसम में थांडा (गांव से भी छोटी बस्ती) में 39 लोग रहते हैं, जिनमें दो साल से कम उम्र के बच्चे भी शामिल हैं, जो वहां रहना पसंद करते हैं।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय को समाचार पत्र के माध्यम से स्वास्थ्य अधिकारी (डीएमएचओ) अल्लेम अप्पैया के साहसी कार्यों के बारे में जानकारी मिलने पर उन्होंने दूरभाष के माध्यम से उनसे बातचीत के दौरान के उनके कर्त्तव्य के प्रति उनकी निष्ठा की सराहना करते हुए उनका हौंसला बढ़ाया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
    1(1)