Close

    प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान

    Publish Date: जुलाई 18, 2024
    1 (3)

    चंडीगढ़ 18 जुलाई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से वीरवार को हरियाणा राजभवन में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के राष्ट्रीय सलाहकार डा0 धर्मा राव के नेतृत्व में डॉ. अंजोरी अग्रवाल राष्ट्रीय सलाहकार, डॉ. सुखवंत सिंह डब्ल्यूएचओ सलाहकार हरियाणा, डॉ. निशांत सोनी डब्ल्यूएचओ सलाहकार हरियाणा, डॉ. चिन्नार एपीओ राज्य टीबी सेल हरियाणा, सुश्री सरिता नरयाल एसीएसएम राज्य टीबी सेल हरियाणा ने मुलाकात की। डा0 राव ने राज्यपाल हरियाणा को टीबी मुक्त अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
    राज्यपाल स्वयं इस अभियान में ‘नी-क्षय‘ (मित्र) के तौर पर जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2030 तक के लक्ष्य से भी पांच वर्ष पूर्व यानि 2025 तक भारत को टी.बी. मुक्त बनाने का लक्ष्य दिया है। समाज व समुदाय के सहयोग के लिए देश और प्रदेश में ‘नी-क्षय‘ (मित्र) तैयार किए गए हैं, जो प्रदेश में हर टी.बी पीड़ित रोगी तक पहुंच कर पोषण, अतिरिक्त निदान व व्यावसायिक सहायता देगें। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने अधिकारियों से निवेदन किया कि वे ग्रामीण क्षेत्र में विशेषकर महिलाओं में टीबी को लेकर जागरूकता अभियान में अधिक से अधिक कार्य करें।
    डा0 धर्मा राव ने राज्यपाल को बताया कि हरियाणा प्रदेश में 6157 लोग इस अभियान से नि-क्षय (मित्र) के तौर पर जुड़े हुए हैं, जिसनें से 3635 लोग सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं। हरियाणा प्रदेश में 44241 टीबी सक्रिय मरीज है। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत हरियाणा में टीबी मुक्त पंचायत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अब तक हरियाणा की 580 पंचायत टीबी मुक्त हो चुकी है।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सभी संस्थाओं व समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों से अपील है कि व ज्यादा से ज्यादा टी.बी मुक्त भारत अभियान से जुड़ कर जन सेवा के कार्यक्रम में भागीदार बनंे और ज्यादा से ज्यादा टी.बी पीड़ित लोगों को अडोप्ट करें।
    2 (4)

    1 (3)