Close

    देश के संविधान का निर्माण कर भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर ने आजाद भारत की तस्वीर और तकदीर बदलने का काम किया, जिसको आने वाली पीेेढ़ियां हमेशा याद रखेंगी – राज्यपाल

    Publish Date: अप्रैल 14, 2022

    चण्डीगढ़ 14 अप्रैल- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि देश के संविधान का निर्माण कर भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर ने आजाद भारत की तस्वीर और तकदीर बदलने का काम किया, जिसको आने वाली पीेेढ़ियां हमेशा याद रखेंगी।
    श्री दत्तात्रेय ने आज कुरूक्षेत्र के अम्बेडकर भवन में अम्बेडकर गैलरी का उदघाटन व निरीक्षण किया तथा डा. भीमराव अंबेडकर की तस्वीर का विमोचन भी किया। इस दौरान उन्होंने डा. अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में राज्यपाल ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डा. आरबी लांगायन तथा रामकुमार रम्बा की पुस्तक का विमोचन किया।
    इस दौरान श्री दत्तात्रेय ने अंबेडकर सभा की तरफ से मेधावी छात्रों, क्विज विजेताओं, डीवाईसीए के निदेशक डा. महासिंह पूनिया व कलाकार शक्ति सिंह अहलावत को शॉल और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि बाबा साहेब ने समाज और देश की उन्नति के लिए प्रत्येक नागरिक को शिक्षित होने का मूल मंत्र दिया है ताकि देश के युवा शिक्षित और संस्कारी होकर समाज के विकास में अपना योगदान दे सके। इसके साथ ही समाज के वंचित, पिछड़े और गरीब लोगों को शिक्षा देने पर विशेष बल दिया। उन्हीं के दिखाए मार्ग पर चलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में नई शिक्षा नीति को लागु किया। इस नई शिक्षा नीति में नैतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के साथ-साथ रोजगार पर विशेष फोकस किया गया है।
    राज्यपाल ने आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में कुरुक्षेत्र में अंबेडकर जयंती पर आयोजित समारोह बोलते हुए कहा कि 130 वर्ष पहले मध्यप्रदेश के गरीब परिवार में जन्में बाबा साहेब ने बहुत संघर्ष किया और इस बीच उन्होंने जहां 3-3 डाक्टरेट की उपाधियां हासिल की, वहीं छुआछूत, जात-पात जैसी कूरीतियों को खत्म करने का काम किया।
    उन्होंने कहा कि आज समाज के प्रत्येक व्यक्ति को बाबा साहेब के जीवन से प्रेरणा लेकर स्वच्छ भारत अभियान के साथ जुड़कर स्वस्थ और श्रेष्ठ भारत के निर्माण में अपना सहयोग देना चाहिए। केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बाबा साहेब के पांच स्थलों को पंचतीर्थ घोषित किया है और उनके उत्थान एवं नवीनीकरण का कार्य किया है। इनमें शामिल बाबा साहेब का जन्म स्थान महू, लंदन में शिक्षा ग्रहण वाला स्थान, नागपुर में दीक्षा भूमि, दिल्ली में महापरिनिर्वाण स्थल तथा मुंबई में चैत्यभूमि का विशेष रूप से विकास किया जा रहा है।
    इस अवसर पर सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त मुकुल कुमार, अंबेडकर सभा के अध्यक्ष डा. आरबी लांगायन व अन्य अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।