Close

    टेक्रोलॉजी, रिसर्च व इनोवेटिव मेथड से शिक्षित करने पर है विश्वविद्यालय का फोकस रू राज्यपाल

    Publish Date: सितम्बर 9, 2022

    – राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय आईजीयू मीरपुर के दसवें स्थापना दिवस पर रहे मुख्यातिथि
    – आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आजाद हिंद फौज के सिपाहियों के परिजनों का किया सम्मान
    – केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत रहे विशिष्ट अतिथि
    चण्डीगढ़, 09 सितम्बर- गरीबी व बेरोजगारी को मिटाने के लिए शिक्षा अंह माध्यम है, ऐसे में प्रदेश के विश्वविद्यालयों का पूरा फोकस युवा पीढ़ी को टेक्नोलॉजी, रिसर्च व इनोवेटिव मेथड आधारित शिक्षा प्रणाली पर हो। इसके साथ-साथ सामाजिक समरसता के साथ छात्रों को संस्कारिक शिक्षा देने को भी प्राथमिकता दें। यह बात हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कही। वे शुक्रवार को इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर के 10 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। समारोह में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह विशिष्ट अतिथि थे। राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने विश्वविद्यालय परिसर में नई फाइबर आप्टिक इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया और पौधरोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। साथ ही हाइड्रोपोनिक मृदा रहित कृषि परियोजना का निरीक्षण किया।
    आजादी के वीर योद्धाओं की जन्मभूमि है रेवाड़ी -राज्यपाल
    आजादी अमृत महोत्सव थीम के तहत मनाए जा रहे आईजीयू, मीरपुर के दसवें स्थापना दिवस पर विश्वविद्यालय परिवार को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रेवाड़ी जिला की वीर भूमि को नमन किया। उन्होंने कहा कि आजादी के इस अमृत काल में यह गर्व का विषय है कि यहां के रणबांकुरों ने आजादी से पूर्व से लेकर आज तक राष्ट्र प्रेम की भावना से अग्रणी भूमिका निभाई है और वे ऐसे वीर योद्धाओं की भूमि पर आकर आज आजादी के वीर सपूतों के परिजनों का सम्मान कर वे स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।
    उन्होंने कहा कि आज हम भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं और इस अवसर पर रेवाड़ी जिला के 75 वीर योद्धाओं के परिजनों का सम्मान भावी पीढ़ी को राष्ट्रप्रेम की नई सीख देने में सहभागी है। उन्होंने अमर शहीद राव तुलाराम सहित क्षेत्र के आजाद हिंद फौज के सिपाहियों व रेजांगला के वीर शहीदों के गौरवमयी इतिहास को सदैव याद रखते हुए देशहित में अपना योगदान देने के लिए युवाओं को प्रेरित किया।
    नई शिक्षा नीति के लिए प्रधानमंत्री बधाई के पात्र- दत्तात्रेय
    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि शिक्षा विकास का मार्ग प्रशस्त करती है। इसी सोच के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में नई शिक्षा नीति को लागू करते हुए सर्वांगीण विकास का रास्ता युवाओं को देने का काम किया है। नई शिक्षा नीति के तहत जहां विद्यार्थी अब अपनी मातृ भाषा में अध्ययन कर सकेंगे वहीं नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान करने में सरकार सहभागी बन रही है। उन्होंने बदलते परिवेश में नैतिक मूल्यों पर आधारित नई शिक्षा नीति को लागू करते हुए क्रियांवित करवाने पर प्रधानमंत्री को बधाई का पात्र बताया। उन्होंने बेटियों की शिक्षा पर भी जोर देते हुए खुशी जताई कि आईजीयू मीरपुर में 80 प्रतिशत बेटियां अध्ययन कर रही हैं।
    शिक्षा का केंद्र बिंदु रहा है रेवाड़ी- राव इंद्रजीत
    समारोह में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव में भावी पीढ़ी को राष्ट्र के गौरवमयी इतिहास का ज्ञान कराने में सार्थक सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि वीर सपूतों के साहस की धरा के रूप में जहां रेवाड़ी अपनी पहचान कायम किए हुए हैं वहीं शिक्षा का भी केंद्र बिंदू सदैव रेवाड़ी रहा है। उन्होंने बताया कि संयुक्त पंजाब के समय से लेकर आज तक विभिन्न क्षेत्रों से लोग यहां उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते रहे हैं। ऐसे में आईजीयू मीरपुर कैंपस शिक्षा के व्यापक प्रचार प्रसार में अपना योगदान दे रहा है।
    विश्वविद्यालय प्रशासन ने किया अतिथिगण का सम्मान
    इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर के कुलपति प्रो. जे.पी. यादव व रजिस्ट्रार प्रमोद भारद्वाज ने समारोह में पहुंचने पर कुलाधिपति एवं राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सहित केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष हुकम चंद, नगर परिषद चेयरपर्सन पूनम यादव, पद्मश्री अवार्डी डा.एस.एस.यादव, हरियाणा बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष परीक्षा शर्मा, डीसी अशोक कुमार गर्ग व एसपी राजेश कुमार को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत सहित अन्य मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए