Close

    अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस

    Publish Date: अप्रैल 30, 2022

    चण्डीगढ़, 30 अप्रैल। – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस’’ के अवसर पर श्रमिकों एवं प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने आमजन से अपील भी की है कि वे श्रमिकों के अधिकारों के संरक्षण में अपना महत्ती योगदान दें, जिससे प्रदेश में समरसता, समानता और भाईचारे के वातावरण और ज्यादा सुदृढ़ होगा।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि ‘सत्यमेव जयते’ हमारे राष्ट्र का आधार वाक्य है। जो व्यक्ति जीवन के सत्य को समझता है, वही श्रम के महत्व और गौरव को समझ सकता है। श्रम की इसी महत्ता के दृष्टिगत केंद्र व हरियाणा सरकार ने श्रमिकों के कल्याण व उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की है।
    उन्होंने कहा कि प्रदेश में हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड का गठन कर गत वर्ष के दौरान विभिन्न कल्याण योजनाओं के तहत 2 लाख 25 हज़ार 346 श्रमिकों को 154 करोड़ रुपये के लाभ प्रदान किए हैं। इसके साथ-साथ श्रमिक एवं उनके परिवारों की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए ईएसआई अस्पताल बनाया गए हैं और नियमित स्वास्थ्य चिकित्सा व जांच के लिए प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में औद्योगिक स्वच्छता प्रयोगशालाएं भी स्थापित की गई हैं।
    उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे अपने संस्थानों में कार्य करने वाले सभी श्रमिकों का पंजीकरण करवाएं ताकि श्रमिकों को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।