Close

    श्रमिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य, शिक्षा और आवास सुविधा सुनिश्चित करें : हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: दिसम्बर 7, 2021

    चंडीगढ़, 7 दिसंबर, 2021: हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को राज्य में सामान्य रूप से और विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य, शिक्षा और आवास सुविधाएं सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया। श्रम विभाग और ईएसआई स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की समीक्षा बैठक के दौरान श्री दत्तात्रेय ने कहा, “संगठित और असंगठित क्षेत्र में हमारे कार्यकर्ता – सर्वोत्तम देखभाल के पात्र हैं ताकि उनके और उनके परिवारों के लिए जीवन की सुगमता में उल्लेखनीय सुधार हो।” आज राजभवन में।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि श्रमिकों को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य, शिक्षा एवं आवास की सुविधा उपलब्ध कराकर सरकार से प्राप्त राशि तथा एकत्रित उपकर का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाए। “हमारे कार्यकर्ता – चाहे संगठित या संगठित क्षेत्रों में – एक मजबूत और टिकाऊ अर्थव्यवस्था बनाने के लिए संपत्ति हैं।
    उन्हें गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य, शिक्षा और आवास सुविधाएं मिलनी चाहिए, ”श्री दत्तात्रेय ने कहा।
    राज्यपाल ने यह भी कहा कि कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों और महिलाओं को उनके सशक्तिकरण के संदर्भ में बेहतर ध्यान दिया जाना चाहिए। एक केंद्रीय श्रम मंत्री के रूप में अपने अनुभव को साझा करते हुए, श्री दत्तात्रेय ने कहा कि योजनाओं और धन की कोई कमी नहीं है, लेकिन लक्ष्य समूहों के लिए जमीनी स्तर पर उन्हें वास्तविक लाभ में बदलने की चुनौती है।
    “श्रमिकों के बच्चों के लिए बेहतर सुविधाएं हमें उनके जीवन को स्थायी रूप से बेहतर बनाने में मदद करेंगी। उन्हें अपनी सघनता के क्षेत्रों में प्रासंगिक प्रशिक्षण के लिए प्रावधान करके उद्यमशीलता कौशल से लैस किया जाना चाहिए। नए विचारों, नवाचारों और हस्तक्षेपों के लिए सोचें। कार्यकर्ताओं से बात करें ताकि योजना और क्रियान्वयन आसान हो जाए, ”उन्होंने कहा।
    राज्यपाल ने कहा कि ईएसआई स्वास्थ्य देखभाल विभाग द्वारा चलाई जा रही मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं को उन्नत करने और आगे बढ़ाने के अलावा, राज्य की प्रत्येक तहसील में श्रमिकों के लिए 10 बिस्तरों वाला समर्पित अस्पताल बनाने की आवश्यकता है। उनका विचार सर्वोत्तम संभव तरीके से उनकी सेवा करना है।”
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि यदि सभी हितधारकों और सभी स्तरों पर उचित समन्वय हो, जिसके लिए नियमित चर्चा, विचार-विमर्श और क्षेत्र के दौरे की आवश्यकता हो, तो कुशल तरीके से श्रमिकों की सेवा करना बहुत आसान हो जाएगा। “हमारे अधिकारियों को श्रमिकों के बीच कुछ समय बिताना चाहिए ताकि उनके सामने आने वाली कठिनाइयों का सामना किया जा सके,” उन्होंने उनके प्रयासों के लिए सभी समर्थन का वादा करते हुए कहा।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि अधिक से अधिक मजदूरों को प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और अटल पेंशन योजना के दायरे में लाया जाए। साथ ही पारदर्शिता और प्रतिबद्धता के साथ श्रम सुधारों को लागू करने का प्रयास किया जाना चाहिए, जो मजदूरों के कल्याण के लिए गेम चेंजर साबित होगा।
    इससे पहले, श्री राजा शेखर वुंडरू, आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्रम विभाग, हरियाणा सरकार ने एक विस्तृत प्रस्तुति दी, जिसमें संगठित और असंगठित क्षेत्रों में श्रमिकों की संख्या में सुधार के लिए किए जा रहे सक्षम और कल्याणकारी उपायों पर प्रकाश डाला गया।
    श्री वुंड्रू ने कहा कि एक से अधिक तरीकों से उनकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, यह कहते हुए कि श्रम विभाग मौजूदा कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन की गति को और तेज करेगा।
    श्री वुंडरू ने बताया कि हरियाणा राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड का गठन प्राथमिकता के आधार पर श्रमिकों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसने इस तरह का बोर्ड बनाया है।
    श्रम आयुक्त श्री टी एल सत्यप्रकाश, आईएएस, ने कहा कि मौजूदा योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के साथ-साथ श्रमिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य, शिक्षा और आवास सुविधा प्रदान करने पर ध्यान देने के लिए माननीय राज्यपाल के सुझाव को प्राथमिकता दी जाएगी. श्री अतुल द्विवेदी, आईएएस, हरियाणा के राज्यपाल के सचिव, ने एक स्वस्थ दृष्टिकोण के साथ काम करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि कोई भी छूट न जाए जिसके लिए सभी हितधारकों के बीच बेहतर समन्वय और खामियों को दूर करने में तत्परता सर्वोपरि है।
    समीक्षा बैठक में अन्य लोगों के अलावा श्री बीए भानुशंकर, आईटी, माननीय राज्यपाल के सलाहकार, डॉ अनिल कुमार, निदेशक, ईएसआई स्वास्थ्य विभाग, श्री अरविंद कुमार, अतिरिक्त निदेशक, श्रम विभाग, श्रीमती अनुराधा लांबा, अतिरिक्त श्रम आयुक्त, श्री ने भाग लिया। परमजीत सिंह, उप श्रमायुक्त, श्री अनुराग गहलोत, संयुक्त सचिव, भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड, श्री विकास हुड्डा, उप श्रम आयुक्त, हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड, डॉ. सरवजीत कौर, उप निदेशक, ईएसआई स्वास्थ्य विभाग, श्री भाखविंदर सिंह, माननीय राज्यपाल के ओएसडी और श्री अमरजीत सिंह, संयुक्त सचिव, हरियाणा राजभवन।