Close

    हैल्दी एंड हैप्पी इण्डिया

    Publish Date: अप्रैल 30, 2022

    चण्डीगढ़, 30 अप्रैल। – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना ‘‘हैल्दी एंड हैप्पी इण्डिया’’ बनाने में एक वरदान साबित हुई है। इस योजना से देश में करोड़ों लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त हुआ है।
    श्री दत्तात्रेय ने यह बात प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत दिवस पर जारी अपने संदेश में कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के समय में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना जनता के लिए और महत्वपूर्ण सिद्ध हुई है। यह योजना न केवल स्वास्थ्य के क्षेत्र में बल्कि स्वच्छता, फिटनेस, पोषकता व योगा के क्षेत्र में भी आमजन के लिए रामबाण बनी है।
    उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी योजना है, जिससे देश में करोड़ों लोगों को स्वास्थ्य संबन्धी लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक के ईलाज की मुफ्त सुविधा दी जाती है। पूरे देश में इस योजना के तहत लाभान्वित करने के लिए लगभग 11 करोड़ परिवारों की पहचान की गई है। इसके अतिरिक्त अद्धसैनिक बलों के जवानों के परिवारों को भी इस योजना में शामिल किया गया है।
    उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना शुरू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। हरियाणा सहित देश के अन्य राज्यों ने इस योजना का भरपूर लाभ उठाया है। हरियाणा में इस योजना के तहत लगभग 16 लाख लाभार्थियों को सम्मिलित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इस योजना से लाभान्वित करने के लिए पी.एच.सी./सीएचसी व आयुर्वेदिक औषधालयों को आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर अपग्रेड किया जा रहा है।
    उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधा स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पीएचसी और सीएचसी केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं जुटाने से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे जरूरतमंद लोगों को इस योजना का और अधिक लाभ मिल पाएगा।