Close

    हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स राज्यस्तरीय सम्मान समारोह

    Publish Date: मई 19, 2022

    आदरणीय श्री कंवरपाल गुर्जर जी, शिक्षा मंत्री
    आदरणीय श्री ज्ञान चन्द गुप्ता जी, विधान सभा अध्यक्ष,
    श्री राम बिलास शर्मा जी, पूर्व शिक्षा मंत्री, हरियाणा
    डा सुदीप कुमार नंदा, आई.पी.एस ;रिटाद्ध राष्ट्रीय अध्यक्ष, हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स
    श्री अनील कुमार, आई.पी.एस ;रिटाद्ध डी.जी.गुजरात पुलिस, चीफ कमिशनर, हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स, हरियाणा
    उपस्थित सभी पदाधिकारीगण, भाईयांे एवं बहनों, हिन्दूस्तान स्काउट् एवं गाइडस से जुड़े सभी युवा और प्यारे बच्चों।
    आज यहां हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स के राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में उपस्थित होकर और आप सभी से मिलकर मुझे अत्यंत प्रसन्नता हुई है। मैं आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूँ।
    सर्वप्रथम मैं हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स के राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में पुरस्कृत होनेे वाले सभी बच्चों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूँ और आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

    आप सभी देश के भविष्य के कर्णधार हैं। मैं आशा करता हूँ कि आप पूरे जोश और उत्साह से कार्य कर नव भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगें।
    मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि इस संगठन ने इतने कम समय में अनेक समाज सेवा व जनसेवा के कार्य किए हैं इसी कारण से आपकी देश में अलग पहचान बनी है। देश व प्रदेश में आयोजित होने वाले बड़े मेलों में उत्कृष्ट सेवाएं दे कर जन सेवा का हिस्सा बनें हैं।
    इसके साथ-साथ जागरूकता रैली, राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ तथा प्रर्यावरण बचाओं कार्यक्रमों में महती भागीदारी की है।
    इस संगठन का प्रमुख उद्देश्य, बाल एवं युवा शक्ति में परमात्मा के प्रति निष्ठा उत्पन्न करके उनमें राष्ट्र एवं मानवता की निष्काम सेवा करने की भावना पैदा करना है। वास्तव में यह आंदोलन बच्चों एवं युवाओं का आंदोलन है जो आपसी भाईचारे, देश-प्रेम, चरित्र-निर्माण, स्वावलम्बन, निःस्वार्थ समाज सेवा, कर्त्तव्यनिष्ठा, विनम्रता, सहृदयता एवं परोपकार जैसे गुणों को जीवन मंे अपनाने की प्रेरणा देता है।
    पूरी दुनिया के साथ देश और प्रदेश ने पिछले दो साल तक कोरोना को झेला है। कोरोना काल में स्काउट्स एवं गाइड्स के बच्चों ने आगे बढ़ कर कोरोना योद्धा के रूप में कार्य किया और कोरोना के प्रति जागरूकता फैलाई जिससे लाखों लोग संक्रमण से बच पाए।
    यद्यपि हरियाणा राज्य अन्य राज्यों की तुलना में जनसंख्या तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से एक छोटा राज्य है। मुझे प्रसन्नता है कि स्काउटिंग एवं गाइडिंग ने राष्ट्रीय स्तर पर अन्य कई बडे़ राज्यों से अधिक इनाम प्राप्त किये हैं।
    हरियाणा में स्काउट्स एवं गाइड्स की संख्या भी प्रत्येक वर्ष बढ़ रही है। इससे पता चलता है कि युवाओं और बच्चों में स्काउट्स एवं गाइड्स के प्रति रूझान बढ़ा है।
    इन समस्त उपलब्धियों का श्रेय क्षेत्रीय अधिकारियों, कर्मठ कार्यकर्ताओं, विभिन्न शिक्षण संस्थाआंे के प्रमुखों को जाता है। इसके लिए मैं आप सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हॅू।
    आज इंटरनेट, प्रौद्योगिकी व डिजीटल का युग है। इन्हीं तकनीकियों के माध्यम से रोजगार के अपार अवसरों के साथ-साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर हैं।
    आज दुनियां बहुत तेजी से बदल रही है। इसलिए स्काउट्स एवं गाईड व अन्य संस्थाओं ने बच्चों को नई तकनीकों से जोड़ना है। असली सेवा वही है जब हम वर्तमान पीढ़ी को बदलते समय के अनुसार ढाल पाएं।
    दुनिया मानती है कि प्रौद्योगिक से जुड़कर ही हम आगे बढ़ सकते हैं लकिन भारतीय संस्कृति के नैतिक व मानवीय मूल्यों को किसी भी स्थिति में बनाए रखना है। यह भारतीय संस्कृति की असली धरोहर है।
    मेरी हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स संस्था से अपील है कि वें युवाओं में उद्यमिता, कौशल, स्टार्ट-अप के कौशलता के बीज पैदा करें और इसके लिए कारपोरेट घरानों व विशेषज्ञ शिक्षण संस्थाओं से जोड़ें ताकि युवाओं को उन्होनें बेहतर प्रशिक्षण की सुविधा मिल पाएं।
    आज युवाओं में अपने कैरियर व देश प्रेम के प्रति जज्बा और जुनुन है। इसी जज्बे और जुनून को और पंख देने की जरूरत है। यही बच्चे स्काउट्स एवं गाइड्स के माध्यम से बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त कर देश के कर्णधारा नागरिक बनेंगे।
    आज केंद्र व हरियाणा सरकार ने बच्चों के सपनों को विभिन्न क्षेत्रों में नई उडान देने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। जिनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020, नई खेल व युवा नीति, सुपर-100 जैसे कार्यक्रम व नीतियां हैं। इन नीतियों के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।
    इन्ही की वजह से आज हरियाणा खेलों व शिक्षा का हब बन चुका है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में तो बच्चों के स्वर्णींम भविष्य का मंत्र है। इसी मंत्र को मूर्तरूप देने के लिए बच्चों को मजबूत तंत्र से जोड़ना है। तभी ये बच्चें आगे बढ़ पाएंगे। इसके लिए शिक्षण संस्थाओं व स्वयं सेवी संस्थाओं को प्रतिबद्धता से काम करना होगा।
    प्रिय साथियों!
    पिछले दो वर्ष में कोरोना के कारण सबसे अधिक नुकसान शिक्षा के मामले में हमारे बच्चों को उठाना पड़ा है। इस नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षकों, शिक्षाविदों तथा सरकारी व गैर सरकारी संगठनों को भी कार्य करना है और बच्चों को ट्यूटोरियल कक्षाओं व एक्स्ट्रा कक्षाओं के लिए तैयार करना है और कक्षाएं आयोजित करवानी हैं।
    स्काउटिंग एक अन्तर्राष्ट्रीय आन्दोलन है। यह भारत के साथ-साथ संसार के लगभग 216 देशों में फैला हुआ है। विगत वर्षों में इस संगठन के सदस्यों की संख्या चार करोड़ से भी अधिक हुई है। यह संगठन अन्तर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। इसका श्रेय संगठन के पदाधिकारियों को जाता है। सभी पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं।

    आप सभीं से अपील है कि अधिक से अधिक छात्र एवं छात्राओं तथा युवाओं को हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स आन्दोलन की ओर आकर्षित करें। ताकि ये बच्चे शिक्षण संस्थाओं के साथ-साथ समाज में रक्तदान, नेत्रदान, वृक्षारोपण निरक्षरता उन्मूलन, जनसंख्या नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, नशाबंदी जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर कार्य करें और जागरूकता अभियान चलाएं।
    सभी बच्चों से भी मेरा यह कहना है कि आप स्वयं में लीडरशीप की भावना पैदा करें और निडर बने। आपने जीवन में शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में कईं परीक्षाएं पास करनी है, इसलिए कभी भी स्वयं पर प्रैसर व तनाव को हावी न होने दे। निश्चित रूप से सफलता आपके कदम चुमेंगी।
    मैं इस समारोह में उपस्थित सभी सदस्यों, शिक्षकों, पुरस्कृत कार्यकर्ताओं एवं स्काउट््स/गाइड्स को पुनः हार्दिक बधाई देता हूँ। मैं कामना करता हूँ कि यह संगठन निरन्तर उन्नति करे। एक बार फिर से सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ

    जयहिन्द।