Close

    हरियाणा सरकार नेचुरल फॉरेस्ट में और ग्रीनरी को संतुलित ढंग से विकसित कर रही- राज्यपाल

    Publish Date: फ़रवरी 19, 2022

    राज्यपाल ने सुल्तानपुर नेशनल पार्क में आर्द्रभूमि व प्रवासी पक्षियों का किया अवलोकन

    चंडीगढ़, 19 फरवरी।
    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज कहा कि हरियाणा सरकार नैचुरल फोरेस्ट्री और ग्रीनरी को संतुलित ढंग से विकसित कर रही है। प्रदेश में इस कार्य के लिए 770 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है ।
    राज्यपाल शनिवार को गुरुग्राम जिला के सुल्तानपुर नेशनल पार्क का भ्रमण करने के दौरान अपने विचार व्यक्त कर रहे थे । उन्होंने सुल्तानपुर नेशनल पार्क में पौधरोपण किया और रामसर साइट घोषित सुल्तानपुर वेटलैंड का भ्रमण किया । उन्होंने रूचि लेकर बर्ड वॉचिंग की और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने पार्क परिसर में बने इंटर्प्रेटेशन सेंटर का भी अवलोकन किया, जिसमें विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की फोटो के साथ उनके अलग अलग देशों से यहां आने के रूट, खानपान, आदतों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। यह ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करके वे बहुत प्रसन्न हुए और कहा कि स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को इस वेटलैंड का भ्रमण कराएं ताकि उन्हें पशु पक्षियों के बारे में जानकारी मिले और वे उनके प्रति प्रेम की भावना रखें । राज्यपाल को बताया गया कि सुल्तानपुर नेशनल पार्क में हर वर्ष विश्व के विभिन्न देशों से 100 से अधिक प्रजातियों के लगभग 50,000 पक्षी यहाँ आते हैं।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश के हर गाँव में वृक्ष व पौधे लगाने और वन क्षेत्र बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए नए इनिशिएटिव लेने चाहिए।
    राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए आम जनता को ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने को प्रेरित किया जाना चाहिए । सभी में यह भावना पैदा हो कि पशु पक्षियों की सुरक्षा करना हमारा धर्म है । पशु पक्षियों के प्रति सभी में दया का भाव हो । राज्यपाल ने कहा कि मानव जाति व पशु-पक्षी की आपस में निर्भरता होती है, ऐसे में हमें उनके प्रति वैसा ही व्यवहार व प्रेम करना चाहिए जैसा हम आमजन से करते हैं।
    राज्यपाल राष्ट्रीय पार्क की प्राकृतिक सौंदर्यता देख कर काफी प्रभावित हुए। इस दौरान उन्होंने वन्यजीवों के संरक्षण समेत अन्य व्यवस्थाओं के लिए वनकर्मियो की प्रशंसा करते हुए कहा कि पृथ्वी का प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में पशु-पक्षियों की भूमिका अहम है।
    राज्यपाल ने आर्द्रभूमि की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वेटलैंड्स जहां भी हों वह स्थल अनेक जीव-जन्तुओं, वनस्पतियों के लिए आश्रय स्थल होते हैं। ये जन-जीवन के लिए जल आपूर्ति के साथ प्राकृतिक रूप से भी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, यह हमारी विरासत हैं। इनका संरक्षण करना हम सभी की सामूहिक व नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जल स्रोतों व वेटलैंड्स के महत्व को ध्यान में रखते हुए पोंड एंड वेस्ट वाटर मैनेजमेंट अथोरिटी‘ बनाई है। इस अथॉरिटी के माध्यम से वर्तमान व आगामी वर्ष में करीब 4500 तालाबों का जीर्णोद्धार का कार्य किया जाएगा।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने सुल्तानपुर नैशनल पार्क परिसर में छत्रपति शिवाजी की जयंती के अवसर पर शिवाजी के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रधांजलि अर्पित की। साथ ही राज्यपाल ने विजिटर बुक में अपने कॉमेंट्स भी दर्ज किए । स्थानीय लोगों ने राज्यपाल को सम्मान की सूचक पगड़ी पहनाई।
    इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक महेंद्र सिंह मलिक, मंडल वन अधिकारी ( वन्य प्राणी ) राजेंद्र सिंह डांगी, वन विकास निगम के महाप्रबंधक प्रदीप गुलिया, डीसीपी मानेसर मनबीर सिंह, चीफ प्रोटोकोल ऑफिसर वत्सल वशिष्ट, पटौदी एसडीएम प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार रणसिंह गोदरा , वन निरीक्षक आरके चहल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
    1(23)

    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सुल्तानपुर नैशनल पार्क के दौरे के दौरान बर्ड वाचिंग करते हुए।

    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सुल्तानपुर नैशनल पार्क के दौरे के दौरान बर्ड वाचिंग करते हुए।