Close

    हरियाणा वेलफेयर सोसाइटी फॉर पर्सन्स विद स्पीच एंड हियरिंग इम्पेयरमेंट की अध्यक्षा श्रीमती शरणजीत कौर राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को सोसायटी के कार्यों की जानकारी देते हुए

    Publish Date: दिसम्बर 22, 2022

    चण्डीगढ़, 22 दिसंबरः- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने इस बार अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू द्वारा हरियाणा वेलफेयर सोसायटी के दो युवाओं बिजेन्द्र खटाना और अंजली को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे जाने पर सोसायटी की अध्यक्षा शरणजीत कौर व पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं दी है। बिजेन्द्र खटाना को जूडो और स्टेशल एज्यूकेटर व अंजली को क्रिकेट खेल तथा स्पेशल एज्यूकेटर के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। श्रीमती शरणजीत कौर वीरवार को राज्यपाल से शिष्टाचार मुलाकात के लिए राजभवन पहुंची थी।
    हरियाणा वेलफेयर सोसाइटी फॉर पर्सन्स विद स्पीच एंड हियरिंग इम्पेयरमेंट (HWSPSHI), पंचकुला को पिछले पांच वर्षों में 30 राज्य पुरस्कार और 5 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। राज्यपाल ने पूरी टीम को पिछले पांच वर्षों में असाधारण उपलब्धियों के लिए बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि सोसायटी को पिछले साल ‘सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता‘ के रूप में विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, और एक शिक्षक और एक छात्र को गत वर्ष सर्वश्रेष्ठ रोल मॉडल के रूप में सम्मानित किया गया था।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि समिति के पदाधिकारी समाज के प्रबुद्ध व समृद्ध लोगों को समिति के कार्यों से जोड़ें ताकि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद बधिरजनों को लाभांवित किया जा सके। उन्होंने कहा कि डेफ बच्चों के र्स्वांगीण विकास के लिए संस्था द्वारा विश्वविद्यालय व अन्य संस्थाओं से एमओयू करना भी एक सराहनीय पहलु है। एमडीयू रोहतक से सैंटर फार डिसेबिलिटी स्टडी में और सुपवा रोहतक के साथ विजुयल आर्ट में बच्चों में कौशल विकसित करने के लिए समझौता किया गया। संस्था द्वारा ऐसे डेढ़ दर्जन एमओयू किए गए हैं।
    इस अवसर पर डॉ. शरणजीत कौर ने बताया कि गत सप्ताह को HWSPSHI, पंचकुला परिसर में एक अद्वितीय कैफे ‘डेफेटेरिया‘ शुरू किया गया है, जिससे बच्चों को रोजगार तो मिलेगा ही वे यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने स्टार्टअप भी शुरू कर पाएगें। यह सामाजिक समावेशन, आत्मनिर्भरता और जीवन कौशल को बढ़ावा देने के साथ-साथ उद्यमिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने बताया कि डिजिटल साइन लैंग्वेज लैब-बधिर शिक्षा में इक्विटी, गुणवत्ता के लिए, बधिर हुनर-कौशल सशक्तिकरण के लिए, इंडियन साइन लैंग्वेज (आईएसएल) क्लब-आईएसएल को लोकप्रिय बनाने और आईएसएल पाठ्यपुस्तकों के निर्माण के लिए ‘चौरिटी टू डिग्निटी‘ मॉडल के तहत शुरूआत की गई है। उन्होंने संस्था द्वारा बधिरजन के कल्याण के लिए चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में भी विस्तार से बताया। इस शिष्टाचार मुलाकात में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह भी उपस्थित थे।

    हरियाणा वेलफेयर सोसाइटी फॉर पर्सन्स विद स्पीच एंड हियरिंग इम्पेयरमेंट की अध्यक्षा श्रीमती शरणजीत कौर राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को सोसायटी के कार्यों की जानकारी देते हुए। साथ में है महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह।

    हरियाणा वेलफेयर सोसाइटी फॉर पर्सन्स विद स्पीच एंड हियरिंग इम्पेयरमेंट की अध्यक्षा श्रीमती शरणजीत कौर राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को सोसायटी के कार्यों की जानकारी देते हुए। साथ में है महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह।