Close

    हरियाणा रेडक्रॉस न केवल हरियाणा प्रदेश अपितु अन्य राज्यों में भी जरूरतमंद लोगों की कर रही है मदद- राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: मई 8, 2023

    राज्यपाल ने विश्व रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत

    वर्ष 2022-23 में जिला रेडक्रॉस शाखाओं के माध्यम से 10,73,85,235 रुपये की राशि के कृत्रिम अंग दिव्यांगजनों को किये गए वितरित

    राज्यपाल ने राज्य की सभी जिला रेडक्रॉस एवं सेंट जोन शाखाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में पंचकूला को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर उपायुक्त और जिला रेडक्रॉस शाखा की अध्यक्षा डाॅ प्रियंका सोनी को किया सम्मानित

    चंडीगढ़, 8 मई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा रेडक्रॉस न केवल हरियाणा प्रदेश अपितु अन्य राज्यों में भी अपनी कल्याणकारी गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करके जरूरतमंद लोगों की मदद कर रही है। रेडक्रॉस शाखा तथा इसकी जिला शाखाओं द्वारा रेडक्रॉस के उद्देश्यों के आधार पर मानवता के उत्थान के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

    श्री दत्तात्रेय आज राजकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय सेक्टर-14 पंचकूला में भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा शाखा द्वारा विश्व रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता भी उपस्थित थे।

    इससे पूर्व श्री दत्तात्रेय ने सभी जिला रेडक्रॉस एवं सेंट जोन शाखाओं द्वारा अपने-अपने जिलों में चलाई जा रही गतिविधियों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके अलावा उन्होंने रेडक्रॉस द्वारा प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में स्वच्छ पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये 213 आर ओ के एक वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने भारतीय रेडक्रॉस समिति की वर्ष 2023 की त्रैमासिक समाचार पत्रिका का विमोचन भी किया।

    *रेडक्राॅस मानव सभ्यता से जुड़े लोगों के दुखों को कम करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है*
    विश्व रेडक्राॅस दिवस के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनायें देते हुये श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आज रैडक्रास आन्दोलन के जन्मदाता सर जीन हेनरी ड्यूना की जयन्ती है और इस उपलक्ष्य में हरियाणा रेडक्राॅस शाखा द्वारा प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। रेडक्राॅस का शुभारंभ 1863 में हुआ और तभी से ये समिति मानव सभ्यता से जुड़े लोगों के दुखों को कम करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व रेडक्रॉस दिवस का थीम है,
    Everything we do comes from the heart” यह इस बात को प्रदर्शित करता है कि हम जो कुछ भी करते है वह दिल से होता है।

    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान सेवा के क्षेत्र में हरियाणा राज्य रैडक्रास हमेशा अग्रणीय रही है और इसका मुख्य उद्देश्य है कि राज्य में कोई भी व्यक्ति जरुरत पड़ने पर खून की कमी महसूस न करें। वर्ष 2022-23 में 4568 स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों द्वारा 3,20,993 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इसी प्रकार दिव्यांगों की सेवा में हरियाणा रेडक्राॅस अग्रणी भूमिका निभा रहा है। दिव्यांग लोगों को निशुल्क उपकरणों का वितरण अल्मिको कानपुर के सहयोग तथा रेडक्राॅस द्वारा स्वयं के साधनों से किया जा रहा है। वर्ष 2022-23 में जिला रेडक्राॅस शाखाओं के माध्यम से 10,73,85,235 रुपये की राशि के कृत्रिम अंग दिव्यांगजनों को वितरित किये गये। जिला रेडक्राॅस शाखायें उन व्यक्तियों की भी सहायता करता है, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा विद्यार्थियों में स्वास्थ्य सेवा और मित्रता की भावना को प्रबल करने के उद्देश्य से हरियाणा के स्कूलों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में जूनियर तथा युवा रेडक्रॉस समूह स्थापित किये गये।

    *राज्यपाल ने प्रदर्शनी में विजेता जिला रेडक्रॉस शाखाओं को किया सम्मानित*
    इस मौके पर उन्होंने जिला रेडक्रॉस एवं सेंट जोन शाखाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आये जिलों को सम्मानित किया। जिला पंचकूला प्रथम स्थान पर रहा। राज्यपाल ने उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस शाखा की अध्यक्षा डाॅ प्रियंका सोनी को एक लाख रुपये का चेक पुरस्कार स्वरूप भेंट किया। फरीदाबाद दूसरे और भिवानी तीसरे स्थान पर रहा, जिन्हें क्रमशः 75 हजार और 50 हजार रुपये का चेक इनाम स्वरूप भेंट किया।

    *रेडक्राॅस ने कोविड काल में किया सराहनीय कार्य-ज्ञानचंद गुप्ता
    हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने समारोह में विशिष्ठ अतिथि के रूप में संबोधित करते हुये कहा कि सैकड़ो वर्ष पूर्व शुरू हुई रेडक्राॅस समिति आज पूरे विश्व में मानवता की सेवा के काम बढ़चढ़कर कर रही है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने मानवता और गरीब व पिछड़ों की सेवा का संदेश दिया था और रेडक्राॅस उसी संदेश को आगे बढ़ाते हुये गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा का कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि भारत ही नहीं विदेशों में भी किसी भी विपत्ति के समय रेडक्रॉस लोगों की सहायता करने में सबसे आगे रहती है। कोविड काल में भी इस समिति ने घर-घर जाकर दवाइयां और अनाज वितरित करने में सराहनीय योगदान दिया। इसके अलावा रेडक्रॉस द्वारा रक्तदान शिविरों के आयोजन और दिव्यांगों को कृत्रिम अंग उपलब्ध कराकर सराहनीय कार्य कर ही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिये सेवा भाव से अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे है।

    इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त श्री सुमेर प्रताप सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गगनदीप सिंह, राजकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ रिचा सेतिया, हरियाणा शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश देवी नगर, हरियाणा बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
    1-A

    2

    3

    5