Close

    हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष एवं समस्त सदस्य ने राजभवन में राज्यपाल हरियाणा श्री बंडारू दत्तात्रेय से प्रथम शिष्टाचार मुलाकात

    Publish Date: मई 26, 2023

    चण्डीगढ़, 26 मई:- हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री रविन्दर बलियाला ने आयोग के उपाध्यक्ष श्री विजेन्द्र बडगुर्जर तथा समस्त सदस्य श्री मीना नरवाल, श्री रतन लाल बामनिया, श्री रवि तरनवाल ने गत सांय हरियाणा राजभवन में राज्यपाल हरियाणा श्री बंडारू दत्तात्रेय से प्रथम शिष्टाचार मुलाकात की तथा सभी ने श्री बंडारू दत्तात्रेय को शॉल उढ़ाकर तथा फुलों का एक बड़ा गुलदस्ता भेंट कर हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग तथा समस्त हरियाणा प्रदेश के अनुसूचित जाति के भाई और बहनों की ओर से उनका भव्य अभिनन्दन एवं स्वागत किया तथा आयोग के अध्यक्ष श्री रविन्दर बलियाला ने राज्यपाल हरियाणा को आयोग की कार्य प्रणाली व जिम्मेवारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
    श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश की आजादी के बाद हरियाणा राज्य में पहली बार हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग का गठन करके मुख्यमंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल व हरियाणा सरकार ने एक अभूतपूर्व एतिहासिक जन कल्याणकारी कार्य किया है। इससे निःसंदेह समाज में रह रहे अनुसूचित जाति के सभी बहन-भाईयों को लाभ व समय पर न्याय मिल सकेगा।
    राज्यपाल हरियाणा ने कहा कि आयोग के अध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारियों का अब यह दायित्व बनता है कि आप अनुसूचित जाति के युवक एवं युवतियों तथा महिला एवं पुरूषों के कल्याणा एवं उत्थान के साथ-साथ उन्हें तत्परता से न्याय दिलवाने का कार्य करें।
    उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता डा0 भीम राव अंबेडकर के सिद्धांत शिक्षित बनों, संगठित रहो व संघर्ष करों के अनुरूप समाज को शिक्षित एवं सशक्त बनाने की दिशा में तेजी से कार्य करें। राज्यपाल ने आयोग के पदाधिकारियों से कहा कि आप इस जन कल्याणकारी मानवीय कार्य के लिए समाज में रह रहे सेवानिवृत आई.ए.एस, आई.पी.एस तथा सामान्य सेवाओं के अन्य अधिकारियों एवं शिक्षकों को साथ लेकर तथा उनका सहयोग लेकर समाज के शोषित एवं दलित लोगों की भलाई के लिए कार्य करें।
    उन्होंने आयोग के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों के अनुरोध पर कहा कि इस नेक कार्य के लिए वे राज्यपाल हरियाणा से भी प्रदेश के जिलों में आयोजित कार्यक्रमों के दौरान मिलकर लोगों की समस्याओं का समाधान करके उन्हें न्याय दिला सकते हैं।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आयोग का यह दायित्व बनता है कि जिन लोगों के साथ समाज में अत्याचार या अन्याय होता है आप उन्हें तुरंत न्याय दिलवाने के लिए एफ.आई.आर लिखवाने तथा अन्य ढ़ोस कदम उठाएं। आप यह भी सुनिश्चित करें कि हरियाणा सरकार के बजट में अनुसूचित जाति के लोगों के कल्याण एवं उत्थान के लिए उन्हें उनका सही हक मिले तथा अनुसूचित जाति के लोगों को सेवा के दौरान उनका रजिर्वेशन का कोटा भी प्राप्त हो।
    ANI_5883