Close

    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने 73वें गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी

    Publish Date: जनवरी 25, 2022

    चण्डीगढ़ 25-जनवरीः- श्री दत्तात्रेय ने गणतंत्र दिवस के शुभकामना सन्देश में कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद व्यवस्था के अनुकूल शासन प्रणाली स्थापित करना बहुत बड़ी चुनौती थी। बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए संविधान की रचना की। भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ।
    उन्होंने कहा कि आज संविधान के अनुरूप देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है। हरियाणा की जनता व प्रदेश सरकार ने कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाया है। प्रदेश की प्रगति के लिए राज्य की जनता व राज्य सरकार बधाई के पात्र हैं।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश सरकार ने डिजिटल इण्डिया विजन को आगे बढ़ाते हुए अंत्योदय एवं सरल केन्द्रों के माध्यम से 41 विभागों की 511 योजनाएं ऑनलाइन की हैं। प्रदेश के लोगों को सभी योजनाओं का लाभ घर बैठे मिले, इसके लिए परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, प्रगतिशील किसान सम्मान योजना तथा मेरा पानी मेरी विरासत जैसी कई किसान हितैषी योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं। इन योजनाओं से लाभान्वित किसानों ने खाद्यान्न का रिकॉर्ड उत्पादन किया है।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अनेक क्रांतिकारी सुधार किए गए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने में हरियाणा ने पूरे देश में पहल की है। राज्य में सुपर-100 कार्यक्रम शुरू करके युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है। राज्य में सरकार व कोरोना योद्धाओं ने कोविड-19 बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण में अहम उपलब्धि हासिल की है। इसके लिए कोरोना योद्धा बधाई के पात्र हैं।