Close

    स्वतंत्रता दिवस समारोह-2021

    Publish Date: अगस्त 15, 2021

    आदरणीय भाईयों, बहनों एवं प्यारे बच्चों! आप सभी को पिचहत्तर वें (75वें) स्वतंत्रता दिवस और आजादी के अमृत महोत्सव की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ। आज का दिन भारतवासियों के लिए बड़े गर्व और गौरव का दिन है।
    देश की आजादी के लिए शहीद-ए-आजम सरदार भगतसिंह, राजगुरू, सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह, नेताजी सुभाष चन्द्रबोस, चन्द्रशेखर आजाद व जाने-अनजाने हजारों देशभक्तों ने अपने प्राण न्यौछावर किए।
    इसी प्रकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी, डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ0 भीमराव अम्बेडकर, मौलाना आजाद जैसे नेताओं ने देश की आजादी, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य किया। मैं सभी वीर शहीदों को नमन् करता हूँ।

    हरियाणा के वीरों का देश के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आज भी देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है। हरियाणा की इस वीर भूमि पर मुझे गर्व है। समय-समय पर हरियाणा के वीरों ने देश के लिए कुर्बानी देकर राष्ट्रीय सुरक्षा की नई मिसाल कायम की है।
    आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश और प्रदेश की सरकार के साथ प्रत्येक देशवासी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है। हरियाणा सरकार ने कई क्षेत्रों में नए कार्यक्रम तैयार कर नई योजनाएं शुरू की हैं।
    वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में कानून व्यवस्था और सुदृढ़ हुई है, जिससे सरकार और प्रदेश की जनता के बीच में विश्वास और ज्यादा प्रगाढ़ हुआ है। सरकार ने विभिन्न प्रकार के अपराधों पर अकुंश लगाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए डिजिटल सिस्टम से जोड़कर मण्डल स्तर पर एक-एक साईबर अपराध पुलिस थाना स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

    साईबर अपराधों से जुड़ी चुनोतियों का सामना करने के लिए गुरूग्राम में देश का पहला ट्रेनिंग सैंटर स्थापित किया है। किसी भी संकट या आपातकालीन स्थिति में मदद के लिए डायल 112 सेवा शुरू की गई है, जिसके काफी सार्थक परिणाम सामने आए हैं।
    राज्य में कृषि क्षेत्र विकास और किसान हितों को मद्देनजर रखते हुए बोनांजा योजनाएं व कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। प्रदेश में किसानों के लिए ‘फसल बीमा योजना’ लागू की गई है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इस योजना के तहत 17 लाख किसानों को 3961 करोड़ रूपये की राशि बीमा के रूप में दी गई है। इसी योजना के तहत सरकार द्वारा 1128.57 करोड़ रूपये का भुगतान प्रीमीयम के तौर पर किया गया है। राज्य में फसल खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा‘ पोर्टल तैयार किया गया है, जिस पर नौ लाख से भी अधिक किसानों ने लगभग 62 लाख एकड़ भूमि का पंजीकरण करवाया है।

    किसानों की सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी टेलों पर पानी पहुंचाया गया है। खाद्यान्न उत्पादन में हरियाणा का देश में दूसरा स्थान है। हमारेे किसानों ने दूध व खाद्यान्न उत्पादन में नए रिकॉर्ड बनाए हैं। प्रतिव्यक्ति दुग्ध उत्पादन में हरियाणा देश में दूसरे स्थान पर है।
    हरियाणा में आज पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। कृषि की उत्पादन लागत को कम करने और कृषि गतिविधियों को आर्थिक रूप से लाभप्रद बनाने के लिए किसानों को सस्ती दरों पर बिजली आपूर्ति की जा रही है। बिजली सब्सिडी के लिए वर्ष 2020-21 में 6649 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया। ‘म्हारा गांव-जगमग गांव‘ योजना के तहत प्रदेश के 5287 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।
    प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य रखा गया है। हरियाणा ‘आयुष्मान भारत योजना‘ लागू करने वाला भी पहला राज्य है। प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रदेश सरकार व कोरोना योद्धाओं ने जनता के बीच मे रहकर काम किया है।
    सरकार ने हरियाणा में कोविड-19 महामारी से बचाव, राहत व चिकित्सा प्रबंध और अधिक पुख्ता किए गए। प्रदेश में गांव व शहरों में टैस्टिंग की सुविधा बढ़ाई और जांच शिविर लगाए गए। सभी सरकार अस्पतालों में कोरोना मरीजों का मुफ्त ईलाज किया गया, यहां तक कि प्राईवेट अस्तपतालों में बी.पी.एल. परिवारों के कोरोना मरीजों का मुफ्त ईलाज किया गया।
    वर्तमान में हरियाणा प्रदेश प्रतिव्यक्ति आय, औद्योगिक उत्पादन, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्रीज, विदेशी निवेश, शिक्षा, खेल, सेना, कृषि, परिवहन व पशुधन आदि क्षेत्रों में देश का अग्रणी राज्य है। प्रदेश को विभिन्न उत्पादों में ‘आत्म-निर्भर‘ बनाने के उद्देश्य से डण्ैण्डण्म् (एम.एस.एम.ई) के लिए नए विभाग का सृजन किया गया है।
    राज्य सरकार द्वारा पंक्ति में खड़े अंतिम गरीब व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का सार्थक प्रयास किया गया है। प्रदेश की जनता को सरलता व पारदर्शिता से योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 42 विभागों की 551 सेवाएं व योजनाओं को ऑलनाइन किया गया है।
    प्रदेश को अन्तोदय सरल योजना के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड-2020 मिला है। यह प्रदेशवासियों के लिए गर्व का विषय है।
    प्रदेश में ‘‘वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना‘‘ के तहत भत्ता राशि 2250 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये मासिक की गई है। अनुसूचित जातियों व पिछड़े वर्ग के लाखों छात्रों को डा0 भीमराव अम्बेडकर मेधावी योजना व पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना के तहत छात्रवृति प्रदान की गई है।
    हरियाणा प्रदेश में खेल-संस्कृति विकसित करने के लिए नई खेल नीति लागू की गई है। इस खेल नीति से उत्साहित होकर प्रदेश के खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में तीन व्यक्तिगत पदक जीते हैं। इसके साथ-साथ कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम में भी दो खिलाड़ी हरियाणा से हैं। ओलंपिक खेलों में हरियाणा के 32 खिलाड़ियों ने भाग लेकर देश का गौरव बढ़ाया है। हरियाणा प्रदेश अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में भारत की शान बढ़ाने वाला राज्य है।
    प्रदेश सरकार द्वारा पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले व प्रतिभागी खिलाड़ियों को 23.25 करोड़ रूपये राशि ईनामस्वरूप दी गई है। इसके साथ-साथ सरकारी नौकरी का ऑफर और अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं।
    प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना, स्टैंड-अप इंडिया योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, फिट इंडिया तथा अन्य योजनाओं के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन में आगे बढ़कर काम किया है। इन सभी योजनाओं का हरियाणा ने भरपूर लाभ उठाया है।
    देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश को आत्म-निर्भर बनाने का सपना संजोया है। इस सपने को साकार करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री जी व उनके मंत्रिमण्डल की पूरी टीम बधाई की पात्र हैं।
    हम सभी भारत की आजादी स्वतंत्रता अमृत महोत्सव को इस वर्ष और ज्यादा हर्ष और उल्लास से मनाएं ताकि प्रत्येक देशवासी के मन में और अधिक राष्ट्र-प्रेम की भावना जागृत हो। इस अवसर पर मैं एक बार फिर भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। इसके साथ-साथ आजादी के अमृत महोत्सव की आप सभी प्रदेशवासियों बधाई एवं शुभकामनाएँ देता हूँ।
    धन्यवाद
    जयहिन्द!

    स्थान-गुरूग्राम