Close

    सामाजिक सद्भावना निर्माण में स्वयंसेवी संस्थाओं की अहम भूमिका – राज्यपाल

    Publish Date: मई 27, 2023

    -सुदृढ समाज के लिए सदभाव, आत्मीयता व प्रेम की भावना का निर्माण जरुरी
    -सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से कोविड महामारी से निपटने में मिली मदद
    -राज्यपाल ने सिरसा में स्वयंसेवी संस्थाओं के सामाजिक कार्यों की सराहना
    -किसान प्राकृतिक खेती की ओर हों अग्रसर, लागत होगी कम व आमदनी बढेगी
    -राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं, योजनाओं के लाभार्थियों आदि से किया संवाद, संस्थाओं की गतिविधियों की ली जानकारी व उनकी समस्याओं को भी सुना

    चण्डीगढ़ 27 मई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि एक सुदृढ समाज के लिए आपसी प्रेम, सद्भाव व आत्मीयता की भावना का होना बेहद जरुरी है। जहां सद्भावना होगी, वहां पर कोई दिक्कत या समस्या नहीं होगी। इस कार्य में सामाजिक व स्वयंसेवी संस्थाएं अहम भूमिका निभा सकती हैं। समाज में सदभावना के निर्माण की दिशा में कार्य करें। संस्थाएं समाज के जरुरतमंद लोगों की निस्वार्थ भाव से सेवा करती हैं। सिरसा की संस्थाएं इस दिशा में बेहतर कार्य कर रही हैं, जोकि बड़ा ही हर्ष का विषय है।

    राज्यपाल ने शनिवार को चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय, सिरसा के फैकल्टी हाऊस में सिरसा की स्वयंसेवी संस्थाओं, महिला स्वयंसेवी समूह, एससी-एसटी आयोग के प्रतिनिधि, प्रगतिशील किसान, नेहरु युवा केंद्र, एससी-बीसी आदि के प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया। इसके अलावा उन्होंने रेडक्रॉस, जिला कल्याण विभाग के लाभार्थियों से भी बातचीत की। इस दौरान महामहिम ने स्वयंसेवी संस्थाओं से उन द्वारा समाज सेवा में चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी ली व उनकी समस्याओं को भी सुना। इसी प्रकार महामहिम ने लाभार्थियों से बातचीत करते हुए उनसे विभिन्न कल्याणकारी स्कीमों से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली।

    सामाजिक संस्थाएं सदभावना निर्माण की दिशा में करें काम –
    महामहिम राज्यपाल ने कहा कि सामाजिक संस्थाओं की किसी भी सदृढ समाज के निर्माण में अहम भूमिका होती है। संस्थाएं समाज में आपसी प्रेम, सदभाव व आत्मीयता की भावना को बढाने की दिशा में काम करें। इसके साथ ही महिलाओं के प्रति श्रृद्घा भाव निर्माण हो। उन्होंने कहा कि संस्थाएं निरूस्वार्थ भाव से कार्य करती हैं। समाज में जब भी कोई आपदा या विपत्ति उत्पन्न होती हैं, तो सामाजिक संस्थाएं उससे निपटने में आगे बढकर कार्य करती हैं। देश में कोविड जैसी महामारी से निपटने में स्वयंसेवी संस्थाओं का अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि सिरसा की संस्थाएं रक्तदान, जरुरतमंदों की मदद करना, खाना खिलाना आदि ऐसे अनेकों पुण्य के कार्य कर रही हैं, जोकि बेहद ही सराहनीय व खुशी की बात है।

    किसान प्राकृतिक खेती की ओर हों अग्रसर –
    महामहिम राज्यपाल ने एक प्रगतिशील किसान से बातचीत के दौरान कहा कि सरकार किसानों के लिए अनेकों योजनाएं क्रियान्वित कर रही हैं। किसान को स्वयं को जागरुक होकर प्राकृतिक खेती को बढावा देना होगा। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती में लागत कम होगी व आमदनी अधिक बढेगी। इसलिए किसानों को चाहिए कि वे प्राकृतिक खेती पर अधिक जोर दें। उन्होंने कहा कि भले ही कोई नया कार्य करने में दिक्कत होती है, लेकिन बाद में उसके परिणाम सकारात्मक होते हैं।

    रैडक्रॉस की योजनाओं से कोई भी पात्र ना रहे वंचित –
    राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने रेडक्रॉस से दिव्यांग लाभार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी लेते हुए लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने रेडक्रॉस सचिव से रेडक्रॉस की सिरसा शाखा द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों बारे एक-एक कर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस की ओर से जो भी कार्य चलाई जा रहे हैं, वो और तेज गति से आगे बढें। इसके साथ ही विशेषकर गांवों में दिव्यांग व्यक्तियों को स्कीमों की जानकारी हो और उन्हें इनका लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई पात्र व्यक्ति रेडक्रॉस की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।

    महामहिम ने योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद –
    महामहिम राज्यपाल ने जिला बाल कल्याण विभाग के माध्यम से मिलने वाली मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना व डा. बी.आर.अंबेडकर आवासीय नवीनीकरण योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से पूछा कि उन्हें कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है, योजनाओं का लाभ समय पर मिल रहा है। इस पर लाभार्थियों ने कहा कि उन्हें योजनाओं का समयबद्घ रुप से सीधे लाभ मिल रहा है। लाभार्थियों ने महामहिम से मिलकर खुशी जताई व सिरसा में पहुंचने पर उनका आभार व्यक्त किया।
    स्वयंसेवी संस्थाओं के ये प्रतिनिधि रहे मौजूद –
    राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय से सिरसा जिला की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने मुलाकात की। इस दौरान उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, हरियाणा मार्केटिंग बोर्ड के चेयरमैन आदित्य देवीलाल, हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन रविंद्र बलियाला, मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चौपड़ा, पूर्व विधायक बलकौर सिंह, रत्नलाल बामणिया, बाबा निंदर सिंह, सुरेंद्र वेदवाला, गुरविंद्र सिंह, डा. वेद बेनीवाल, डा. आरएस सांगवान, डा. एमएम अरोड़ा, डा. बंसल, डा. रमेश पूरी, एडवोकेट रमेश मेहता, एडवोकेट रमेश सेठी, एडवोकेट दिनेश सेठी, सतपाल सिंह, भीम सैन शर्मा, जसबीर सिंह जस्सा, प्रवीण बगला, सामाजिक संस्थाओं के प्रधान व प्रतिनिधि बिमला सिंवर, शारदा, भावना शर्मा, अमनदीप कौर आदि मौजूद रहे।
    01

    02

    03

    04

    05