Close

    सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता

    Publish Date: दिसम्बर 15, 2021
    3

    चण्डीगढ़, 15 दिसंबर – नर सेवा ही नारायण सेवा है। इसी उक्ति की प्रेरणा पाकर लगभग एक हजार पूर्व येरूशलम में आर्डर आफ सैंट जॉन के आदेशानुसार बीमारों, घायलों की सेवा, देख-रेख के लिए इस संस्था का अस्तित्व हुआ था। यह बात हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय आज बुधवार को सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कही। इस मौके पर गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विशिष्ठ अतिथि के तौर पर शिरकत की।
    मुख्य अतिथि व विशिष्ठ अतिथि ने कॉलेज के सभागार में लगाये गये रक्तदान शिविर का भी दौरा किया और रक्तदाताओं को बैज लगाकर उनको प्रोत्साहित किया। यहां पंहुचने पर गृहमंत्री अनिल विज ने राज्यपाल को पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया। मुख्यअतिथि व विशिष्ठ अतिथि ने इस मौके पर सेंट जोन एम्बूलेंस का ध्वज फहराया और सेंट जोन एम्बूलेंस ब्रिगेड के वालिंटियर द्वारा किये गये मार्च पास्ट की सलामी ली तथा परेड का निरीक्षण भी किया।
    उन्होंने कहा कि 10 जुलाई, 1877 में इग्लैंड में सैन्ट जॉन एम्बूलैन्स एसोसिएशन की स्थापना की गई तथा कारखानों में कार्यरत लोगों को प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया जाना शुरू किया था। जून, 1887 में एम्बूलैन्स बिग्रेड्स का गठन किया गया, जिसमें प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्राप्त लोगों को गठित करके यह संस्था बनाई गई थी। जिसका मुख्य कार्य किसी भी घायल व चोट ग्रस्त व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देकर सही सलामत उस व्यक्ति को डॉक्टरी चिकित्सा के लिए हस्पताल तक पहुंचाना है।
    उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष यानि 2020 से पूरे विश्व में कोरोना महामारी का कहर बरपा है। ऐसे में जब देश में नहीं पूरी दुनिया में सब कुछ स्थिर हो गया था तो हमारे स्वयंसेवियों, समाजसेवियों, धार्मिक, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं ने कठिनाई के इस दौर में लोगों के बीच में रहकर लोगों की सहायता की है।
    श्री दत्तात्रेयन ने कहा कि मानव सेवा ही सच्चा धर्म है के सिद्धान्त को आगे बढ़ाते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की युवा शक्ति को चैनेलाइज किया है। भारत वर्ष युवाओं का देश है और युवा समाज सेवी कार्यों में अपना योगदान भी सिद्ध कर रहे है। देश के युवाओं ने ही भारत जागो और विश्व जगाओ का बीड़ा उठाया है।
    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की महिला कल्याण सम्बन्धि नीतियों और योजनाओं के कारण लिगांनुपात में निरंतर वृद्धि हो रही है। प्रदेश में प्रधानमंत्री मातृृ वंदना योजना, महिला एवं किशौरी सम्मान योजना तथा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना पूरी तरह लागू करके महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 में महिला एवं बाल कल्याण विभाग के लिए बजट 1621 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत 2021-22 बजट में 60 हजार करोड़ से भी अधिक राशि का प्रावधान किया गया है।
    उन्होंने सभी युवाओं से अपील है कि वे शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेकर देश की मजबूती के लिए कार्य करें और सैन्ट जॉन एम्बूलैन्स, रेड-क्रॉस सोसायटी जैसी स्वयं सेवी एवं समाज सेवी संस्थाओं से जुडकर इन सभी अभियानों और कार्यक्रमों को चरम तक ले जाएं ताकि भारत वर्ष फिर से दुनिया की अग्रिम पंक्ति में सबसे आगे खड़ा हो।
    राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सैन्ट जॉन एम्बूलैन्स द्वारा बहुत सराहनीय कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2019-20 तथा 2020-21 में 4,934 लोगों को सैन्ट जॉन एम्बूलैन्स का आजीवन सदस्य बनाया गया तथा 11,541 स्वयं सेवकों को सैन्ट जॉन एम्बूलैन्स के साथ जोड़ा गया। आज यहां रक्तदान शिविर भी आयोजित किया गया है। जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया है। उन्होंने सभी रक्त-दाताओं को हार्दिक बधाई एवं शुभाकामनाएँ भी दी।
    इस मौके पर गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि रेडक्रॉस के सभी उद्देश्य मानव गुणों के विकास के लिए बेहद जरूरी हैं और मानवता हमें यह बताती है कि हमें दूसरों की मदद क्यों करनी चाहिए। हम इस पृथ्वी को एक साथ मिलकर बेहतर बना सकते हैं और इसे एक बेहतर रूप प्रदान कर सकते हैं। शांति और खुशहाली से भरा विश्व कितना सुंदर और मनोरम लगेगा जिससे यहां रहना कितना सुखद होगा। एक भारतीय के तौर पर मुझे लगता है कि रेड क्रॉस अभियान में कही गई सारी बातें भारतीय मूल में निहित हैं। गीता का सबसे बड़ा ज्ञान यही है कि वसुधैव कुटुम्ब, जिसका अर्थ होता है कि हम सभी वासुदेव की संताने हैं एवं उन्ही के परिवार के सदस्य भी हैं।
    गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के दौरान हरियाणा की जिला शाखाओं द्वारा हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कोरोना को हराने का कार्य देश में सबसे उल्लेखनीय रहा है। इसमें लगभग 5 हजार स्वयंसेवक युवाओं द्वारा अपनी सेवाएं प्रदान की गई।
    अनिल विज ने कहा कि कोरोना काल के दौरान वृद्धजन तथा ऐसे लोग जिनके बच्चे विदेशों में रहते हैं, उन लोगों को अकेलापन महसूस होने लगा था तथा वे स्वयं असहाय महसूस कर रहे थे, परन्तु रैडकास ने ऐसे लोगों के लिए हैल्पलाईन नम्बर जारी कर तथा जब भी किसी व्यक्ति का फोन आया, रैडकास व सैंटजॉन ने अपने स्वयंसेवक भेजकर उन लोगों के घर पर उनकी जरूरत अनुसार राशन सामग्री, दवाईयां तथा अन्य सामान तुरन्त पहुंचाने का काम किया, जो एक बहुत ही सहरानीय कार्य था। कोरोना महामारी में जब डाक्टरों से सम्पर्क नहीं हो पा रहा था तब हरियाणा रैडकास ने 20 डॉक्टरों का एक पैनल तैयार करके हैल्पलाईन नम्बर जारी कर दिया। कोरोना के दौरान होम आईसोलेट व्यक्तियों ने डॉक्टरों से फोन के माध्यम से बातचीत करके अपनी समस्याओं का समाधान पाया।
    मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमारे लिए यह भी गर्व की बात है कि सैंटजॉन एम्बूलेंस हरियाणा राज्य केन्द्र प्राथमिक सहायता तथा गृह परिचर्या प्रशिक्षण में पिछले 16 वर्षों से देश में प्रथम स्थान पर रहा है।
    कार्यक्रम में मंडलायुक्त श्रीमती रेनू एस. फुलिया, उपायुक्त विक्रम, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, रेडक्राॅस सोसायटी की उपाध्यक्षा सुषमा गुप्ता, सेंट जॉन एम्बूलेंस हरियाणा के आयुक्त एवं राज्य सचिव डी.आर. शर्मा, सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मार्च-पास्ट की सलामी लेेते हुए

    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मार्च-पास्ट की सलामी लेेते हुए

    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रतिभागियों को सम्मानित

    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रतिभागियों को सम्मानित करते हुए

    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए

    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी में 26वीं राज्य स्तरीय एम्बूलेंस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए