Close

    विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में पंचकूला के अग्रवाल भवन सेक्टर-16 में भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा राज्य शाखा द्वारा आयोजित शतकवीर रक्तदाता सम्मान समारोह एवं स्वैच्छिक रक्तदान शिविर

    Publish Date: जून 15, 2022

    चंडीगढ़, 15 जून- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में आज पंचकूला के अग्रवाल भवन सेक्टर-16 में भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा राज्य शाखा द्वारा आयोजित शतकवीर रक्तदाता सम्मान समारोह एवं स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में प्रदेश के विभिन्न जिलोें केे 100 से अधिक बार रक्तदान करने वाले 57 शतकवीर रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र व मोमैंटो देकर सम्मानित किया।
    इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, सांसद श्री रतन लाल कटारिया, हरियाणा स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वीना सिंह तथा हरियाणा रेडक्रास सोसाएटी के महासचिव डॉ. मुकेश अग्रवाल भी उपस्थित थे।
    इससे पूर्व श्री दत्तात्रेय ने शिविर में आये रक्तदाताओं को बैज लगाकर प्रोत्साहित किया।
    श्री दत्तात्रेय ने शतकवीरो का बधाई देते हुये कहा कि रक्तदान महादान है और रक्तदान से बड़ा और कोई पुण्य का कार्य नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि हरियाणा के रक्तदाताओं के लिए आज का दिन बडा ही मूल्यवान है। आज राज्य के उन 57 रक्तदाता शतकवीरों को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने अपनी जीवन में अभी तक 100 या उससे अधिक बार रक्तदान किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा रैडक्रास अपनी 22 जिला शाखाओं के माध्यम से रक्तदान की मुहीम को बडी ही कुशलता से आगे बढ़ा रहा है। वर्ष 2021-22 में हरियाणा राज्य रैडक्रास ने अपने स्वयं सेवकों के माध्यम से लगभग 4 हजार स्वेच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया। इससे लगभग 3 लाख 63 हजार यूनिट रक्त एकत्रित किया, जोकि अपने आप में ही एक कीर्तिमान है। कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान भी हरियाणा रैडक्रास ने अपनी रक्तदान सेवांए बाधित नहीं होने दी। इन्हीं उपलब्धियों के कारण हरियाणा ने रक्तदान के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर भी पुरस्कार एवं सम्मान प्राप्त किए हैं।
    उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में जब रोगियों को प्लेटलैट्स, प्लाज्मा और लाल रक्त कौशिकाओं की जरूरत पड़ी तो हमारे युवाओं ने आगे बढ़कर रक्तदान किया। इतना ही नही रेडक्रास सोसायटी हरियाणा द्वारा विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से कई स्थानों पर एडवांस ब्लड कम्पोनेंट सेपरेशन यूनिट की शुरूआत की हैं, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है। इस दिशा में सभी को आगे बढकर कार्य करना चाहिए ताकि जरूरतमंद लोगों की जान बचाई जा सके।
    इस अवसर पर अंबाला सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि यह गौरव का विषय है कि राज्यपाल श्री दत्तात्रेय द्वारा 100 से अधिक बार रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को सम्मानित किया गया हैं। नेताजी सुभाष चंद्रबोस के वाक्य तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा का उल्लेख करते हुये श्री कटारिया ने कहा कि रक्तदाता जरूरतमंदो के लिये खून देकर लोगों को नवजीवन दें रहे है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान रक्तदाताओं के योगदान को आज विश्वभर में सराहा जा रहा है।
    हरियाणा रेडक्रास सोसाएटी के महासचिव डॉ.मुकेश अग्रवाल ने रेडक्रॉस समिति की गतिविधियों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा राज्य शाखा की ओर से े महानिदेशक डॉ. वीना सिंह की उपस्थित में स्वास्थ्य विभाग को 8400 ऑक्सीमीटर भेंट किये। शिविर में पीजीआई चंडीगढ के डॉक्टरों की टीम द्वारा 62 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।
    इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती मनीता मालिक, रेडक्रॉस सचिव सविता अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुषमा शर्मा सहित रक्तदाता उपस्थित थे।

    WhatsApp Image 2022-06-15 at 4.10.50 PM (1)

    WhatsApp Image 2022-06-15 at 4.10.50 PM

    WhatsApp Image 2022-06-15 at 4.10.51 PM