Close

    विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा राष्ट्रीय खेलकूूद समारोह, कुरूक्षेत्र

    Publish Date: नवम्बर 20, 2022

    डा0 देवप्रसाद भारद्वाज जी, अध्यक्ष, विद्या भारती
    श्री हेमचंद्र जी, संयोजक, अखिल भारतीय खेलकूद
    श्री विजय जी, संगठन मंत्री, विद्या भारती, उत्तर क्षेत्र
    श्री बालकिशन जी, सह-संगठन मंत्री, खेलकूद प्रभारी, विद्या भारती, उत्तर क्षेत्र
    श्री नारायण सिंह, प्राचार्य
    सभी प्रशासनिक अधिकारीगण, विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के पदाधिकारी, राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में देश भर से भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी, खेल प्रेमी भाईयो-बहनों, पत्रकार व छायाकार बंधुओं!
    मैं 33वें राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में देश भर से आए सभी प्रतिभागी खिलाड़ियांे को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूॅं। साथ ही राष्ट्रीय खेलकूद समारोह के इस बड़े समागम की सफलता के लिए विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान व इनकी पूरी टीम को साधुवाद देता हूॅं।
    आजादी के अमृत काल में आयोजित यह राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में अपने आप में एक बड़ा खेल टूर्नामेंट है, जिसकी सफलता के लिए आप सभी ने जी तोड़ मेहनत की है। निश्चित रूप से ऐसे टूर्नामेंट एक भारत-श्रेष्ठ भारत के विचार को आगे बढ़ाते हैं।

    महात्मा गाँधी जी का प्रसिद्ध वाक्य है कि ‘Sound mind in a sound body’ यानि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है और स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ समाज का निर्माण करता है। खेल एक ऐसा माध्यम है, जिससे व्यक्ति का सर्वागींण विकास होता है। साथ ही व्यक्ति का चरित्र निर्माण होता है। स्वस्थ दिमाग होगा तो युवा अपने कैरियर को हर क्षेत्र में स्वर्णिम बना पाएंगे। आज खेलों में नाम और प्रतिष्ठा के साथ-साथ बेहतर कैरियर की भी सम्भावनाएं है।
    आदिवासी क्षेत्रों से लेकर झुग्गी और विशाल महानगरों तक लगभग 25 हजार विद्यालयों का संचालन करने वाली विद्या भारती विद्यालय स्तर से लेकर अखिल भारतीय स्तर तक इस प्रकार के खेलकूद कार्यक्रमों के माध्यम से आत्मविश्वास, अनुशासन, सहयोग, सामूहिक जीवन एवं उत्कृष्टता के गुणों का विकास करता है। यह आज के समय की आवश्यकता भी है।
    आगामी 23 नवंबर तक चलने वाला यह खेलों का एक बहुत बड़ा टूर्नामैंट है। एथलेटिक्स की विभिन्न स्पर्धाओं में सात सौ अठाईस (728) भाई-बहनें भाग ले रही है, यह कार्यक्रम लगभग 100 निर्णायकों के मार्गदर्शन में सम्पन्न होगा। निःसन्देह इस टूर्नामैंट से अच्छे खिलाड़ी निकलेगें, जो भविष्य में देश का नाम रोशन करेंगें। इतना ही नहीं युवा पीढ़ी को एक नई दिशा मिलेगी।
    भाईयों-बहनों!
    देश में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए ‘‘खेलों इण्डिया कार्यक्रम‘‘ से देश में खेल संस्कृति का विकास हुआ है। पिछले दिन पंचकूला में भी खेलो इण्डिया कार्यक्रम आयोजित किया गया। खेलों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार ने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टोप्स) भी शुरू की है जिसके तहत चुने हुए खिलाड़ियों को 5 लाख रूपए तक की सालाना आर्थिक सहायता दी जा रही है।
    केन्द्र सरकार व राज्य की खेल नीति से हरियाणा एक खेल हब के रूप में उभरा है। इसके लिए सभी प्रदेशवासी बधाई के पात्र हैं कि हरियाणा ने देश की जनसंख्या का मात्र अढ़ाई प्रतिशत होते हुए भी खेलों में भारत का नाम रोशन किया। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी, उनकी पूरी टीम को शुभकामनाएं देता हूं। हरियाणा प्रदेश की जनता हरियाणा ने केन्द्र के खेल कार्यक्रमों व अपनी नई खेल नीति का भरपूर फायदा उठाया है। हरियाणा की नई खेल नीति की बदोलत ही युवा खिलाड़ियों ने हर बड़े से बड़े कार्यक्रमों में मेडल जीते हैं।
    नई खेल नीति के तहत हरियाणा सरकार ने एक साल में 100 करोड़ रूपए की राशि नकद ईनाम के रूप में खिलाड़ियों को प्रदान की है। इसके साथ-साथ राज्य के बजट में खेलों के लिए छः सौ (600) करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है जो किसी भी बड़े राज्य से अधिक है। प्रदेश में खेल सुविधाओं पर पांच सौ छब्बीस (526) करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई। विभाग में युवाओं के लिए पांच सौ पचास (550) नए पद सृजित किए गए हैं, जबकि एक सौ नब्बे (190) खिलाड़ियों को नौकरी दी जा चुकी है। प्रदेश में उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित रोज़गार सुनिश्चित करने के लिए नए नियम दो हजार ईक्कीस ;2021द्ध बनाए गए हैं।
    प्रदेश की खेल नीति के तहत ओलंपिक और पैरालम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़, रज़त पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 4 करोड रूपए और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को अढ़ाई करोड़ रूपए की राशि दी जा रही है। हरियाणा में खिलाड़ियों के लिए क्लास वन से क्लास फोर तक के पदों की सीधी भर्ती में आरक्षण का प्रावधान किया गया है।
    मेरी आप सभी खिलाड़ियों से अपील है कि आप पढ़ाई के साथ-साथ खेलों से जुडें और खेलों को कैरियर के रूप में अपनाकर दृढ़ निश्चिय से आगे बढ़ें। सभी खिलाड़ी पूरे आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति के साथ अपने खेलो में शत प्रतिशत दें।
    केन्द्र और राज्य सरकार आपके साथ है और सरकार द्वारा हर सम्भव मदद की जाएगी। एक बार फिर मैं सभी खिलाड़ियों का अभिनन्दन करते हुए सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ।
    धन्यवाद
    जय हिन्द!