Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय पलवल के एस.पी.एस इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिक समारोह में छात्रों को सम्मानित करते हुए

    Publish Date: मार्च 24, 2022

    चण्डीगढ़ ,24 मार्च – राष्ट्र की उन्नति में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें गणवत्ता व प्रौद्योगिकी की शिक्षा के साथ-साथ नैतिक शिक्षा का भी पाठ पढ़ाना होगा। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को पलवल के एस.पी.एस इटरनेशनल स्कूल में 75 वें आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित नई उड़ान-2022 वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव को सम्बोधित करते हुए कही।
    इस अवसर पर श्री दत्तात्रेय ने महान वैज्ञानिक एवं देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम, राष्ट्रीय एकता के सूत्रधार सरदार वल्लभ भाई पटेल, देश में युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानन्द जी तथा महान वैज्ञानिक जगदीश चन्द्र बसु जैसी महान विभूतियों की प्रतिमाओं का अनावरण भी किया है। विद्यालय में राष्ट्र को समर्पित महान विभूतियों की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया ।
    उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में और शहीदी दिवस पर शहीदों को याद किया जाना और महापुरुषों की प्रतिमा स्थापित करना हम सबको गौरवान्वित करने वाला है। विद्यालय में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा का निर्माण भी करवाया जा रहा है, जो सराहनीय कदम है।
    उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के विकास के लिए केन्द्र सरकार ने देश में नई शिक्षा नीति 2020 लागू की है, जिसमें प्रौद्योगिकी शिक्षा पर बल दिया गया है जो हरियाणा में 2025 तक लागू कर हरियाणा, देश का पहला राज्य बन जाएगा। इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा शक्तिकरण और खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रम शुरू किए हैं। खेलों में पदक जीतकर लाने वाले खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार राशि देने का भी प्रावधान कर प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2022-23 में पांच सौ चालीस करोड़ रूपये से भी अधिक राशि का प्रावधान किया गया है।
    इस अवसर पर 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चो को कोवीड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का शुभारंभ भी किया गया। स.पी.एस इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने शहीद हुए भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के जीवन पर आधारित एक लघु नाटक की शानदार प्रसूति दी।
    कार्यक्रम में हरियाणा के पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा,पलवल के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, चेयरमैन एस.पी.एस इंटरनेशनल स्कूल सुरेश भारद्वाज मुख्य रूप से मौजूद रहे।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय पलवल के एस.पी.एस इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिक समारोह में छात्रों को सम्मानित करते हुए