Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से हरियाणा पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एम.डी. सिन्हा व पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक डा0 नीरज कुमार शिष्टाचार मुलाकात करते हुए

    Publish Date: मार्च 3, 2022

    चण्डीगढ़, 3 मार्च – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा हरियाणा में पर्यटन विकास की अपार सम्भावनाएं हैं। इन्हीं सम्भावनाओं को मूर्तरूप देने के लिए प्रदेश में एडवेन्चर स्र्पोट्स, इको टूरिज्म, धार्मिक व सांस्कृतिक टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर इन क्षेत्रों से संबन्धित टूरिज्म हब भी स्थापित किए जा रहे हैं। यह बात राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने वीरवार को उनसे मिलने आए हरियाणा पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एम.डी. सिन्हा से मुलाकात के दौरान बातचीत करते हुए कही। इस मुलाकात में उनके साथ पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक डा0 नीरज कुमार भी थे।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि पर्यटन से रोजगार को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ देश और प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। हरियाणा में राज्य सरकार ने सभी क्षेत्रों में पर्यटन विकास के लिए कई योजनाएं तैयार की हैं। प्रदेश में फार्म टूरिज्म को नये रूप में ढ़ालते हुए ‘होम स्टे स्कीम-2021‘ भी शुरू की है। इसके साथ-साथ इको टूरिज्म भी बढ़ाया जा रहा है।
    उन्होंने कहा कि पंचकूला को टूरिज्म हब के रूप में विकसित करने के लिए मोरनी में एडवेंचर स्पोट्र्स, टूरिज्म सर्किट रूट, माउंटेन ट्रेकींग, बाइकिंग और पैराग्लाइडिंग सुविधाओं को विकसित किया गया है। इसी प्रकार से कृष्णा सर्किट के अन्तर्गत कुरूक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर व ज्योतिसर तीर्थस्थल का आधुनिक रूप से विकास किया जाना है। कृष्णा सर्किट के तहत ज्योतिसर में महाभारत से जुड़ी घटनाओं से संबन्धित स्टेट आॅफ आर्ट सेंटर स्थापित किया जाएगा, जो आर्टिफिसीयल इंटैलीजैंस, थ्री डी जैसी विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित होगा। उन्होंने कहा कि कुरूक्षेत्र स्थित सन्निहित सरोवर व ज्योतिसर तीर्थों का पैनोरमा व्यू देने से विदेशी तीर्थ यात्रियों का और आकर्षण बढ़ेगा।
    श्री दत्तात्रेय ने पर्यटन, स्पोट्र्स, वन एवं पर्यावरण व सांस्कृतिक विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे हरियाणा के विभिन्न स्थानों पर पर्यटन की सम्भावनाएं तलाशे और उनपर प्रभावी रूप से काम करें। जिस प्रकार से महेन्द्रगढ़ जिले में ढ़ोसी पहाड़ी और मोरनी पहाड़ियों पर हर्बल विकास की काॅफी सम्भावनाएं हैं। इस दिशा में हरियाणा सरकार काम भी कर रही है। हरियाणा सरकार की योजनाओं को प्रभावी रूप देने से प्रदेश में निश्चित रूप से पर्यटन का विकास होगा।

    1.1(2)

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से हरियाणा पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एम.डी. सिन्हा व पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक डा0 नीरज कुमार शिष्टाचार मुलाकात करते हुए

    1(26)