Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र आईटीबीपी भानू में आयुष, शिक्षा, खेल विभाग और हरियाणा योग आयोग व आईटीबीपी, बीटीसी भानू के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान का शुभारंभ किया

    Publish Date: जनवरी 11, 2023

    चंडीगढ़, 11 जनवरी- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज प्राथमिक प्रशिक्षण केंद्र आईटीबीपी भानू में आयुष, शिक्षा, खेल विभाग और हरियाणा योग आयोग व आईटीबीपी, बीटीसी भानू के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत 15 फरवरी 2023 तक प्रदेशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
    आईटीबीपी के जवानों और योग साधकों द्वारा 13 बार सूर्य नमस्कार कर कार्यक्रम का आगाज किया गया।
    इस अवसर पर कार्यक्रम में शामिल सभी जवानों व योग साधकों को संबोधित करते हुये श्री दत्तात्रेय ने कहा कि योग एक ऐसी अमूल्य औषधि है जो ना केवल बिना मूल्य स्वस्थता प्रदान करती है बल्कि शरीर को शक्तिवर्धक बनाती है और आत्म-विश्वास बढ़ाती है।
    उन्होंने कहा कि अष्टांग योग के आठ सूत्र यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि हैं। अष्टांग योग के आसन में सूर्यनमस्कार की अपनी महत्ता है। इसे सभी योगासनों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। सूर्यनमस्कार अपने आप में एक सम्पूर्ण अभ्यास है। सूर्यनमस्कार स्त्री, पुरूष, बाल, युवा और वृद्धों व सभी के लिए उपयोगी है। उन्होंने कहा कि जो लोग प्रतिदिन सूर्यनमस्कार करते हैं, उनकी आयु, प्रज्ञा, बल, वीर्य और तेज बढ़ता है।
    उन्होंने कहा कि वर्तमान में मानव भौतिकवाद के अंधेरे में मानसिक शांति और शारीरिक स्वास्थ्य को खोता जा रहा है। आधुनिक मानव का चित्त या मन अपने केंद्र से भटक गया है। उसके अंतर्मुखी और बहिर्मुखी होने में संतुलन नहीं रहा। इसके परिणामस्वरूप जीवन में तनाव बढ़ता जा रहा है। ऐसे समय में योग ही मनुष्य के जीवन को व्यवस्थित कर सकता है।
    उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि देश दूनिया के लोगों के बेहतर स्वास्थ्य और आदर्श जीवनशैली के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जून का दिन संयुक्त राष्ट्र संघ में अंतर्राष्ट्री योग दिवस के रूप में घोषित करवाया। 2015 से पूरा विश्व इस दिन को योग दिवस के रूप में मना रहा है। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में योग को घर-घर तक पंहुचाने के लिये किये जा रहे प्रयासों के लिये उनकी सहराना की। उन्होंने कहा कि गांव-गांव तक योग पंहुचाने के लिये हरियाणा सरकार द्वारा व्यायामशालायें स्थापित की जा रही है।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि सैन्य बलों के लिए तो योग अत्यंत लाभकारी है। सुरक्षा बलों में तैनात सैनिकों को विकट स्थानों पर बहुत ही विकट परिस्थितियों में काम करना पड़ता है। ऐसे में शारीरिक और मनोस्थिति को संतुलित बनाए रखना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि जीवन की दिनचर्या में संतुलन बनाए रखने के लिए योग एक अमूल्य औषधि का कार्य करता है। किसी भी वर्ग के लोगों कि लिए योग एक रामबाण है। उन्होंने स्मरण करवाया कि कोरोना काल में भारत में ही नहीं विदेशों में भी लोगों ने योग का सहारा लेकर स्वयं को बचाए रखा।
    उन्होंने कहा कि सेना व अर्धसैनिक बलों के जवानों ने हमेशा ही देश की रक्षा के लिए आगे बढ़कर दुश्मन के दांत खट्टे किए हैं। देश की आंतरिक सुरक्षा के मामलों में तो भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने सदैव अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र के नेतृत्व में भारतीय सेनाओं और अर्धसैनिक बलों का मजबूतीकरण हुआ है। सभी सेनाओं के जवान आज किसी भी दुश्मन देश का मुकाबला करने के लिए हिम्मत और साहस से लबालब हैं। सभी सेनाओं और सैनिक बलों के पास आधुनिक हथियार और सामरिक सुविधाएं है।
    उन्होंने विश्वास जताया कि सभी पुलिस बलों के जवानों का इस सुर्यनमस्कार के कार्यक्रम से मनोबल बढ़ेगा और प्रधानमंत्री के फिट इण्डिया कार्यक्रम को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि योग देश व प्रदेश की सुरक्षा में एक मील का पत्थर साबित होगा।
    इस अवसर पर श्री बंडारू दत्तात्रेय ने वर्ष 2022 में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में सहरानीय योगदान देने वाले सरकारी विभागों सहित 11 संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने रोल ऑफ योगा एंड नेचरोपैथी इन मैनेजमेंट ऑफ मैटाबोलिक डिस्ऑर्डर्स पर आधारित सोवेनर का लोकार्पण भी किया। उन्होंने आईटीबीपी के जवानों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया और प्रशिक्षिकों से बातचीत की। उन्होंने आईटीबीपी की डॉग स्कवॉयड के प्रशिक्षण और प्रदर्शन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने योग व सुर्यनमस्कार को आईटीबीपी की प्रशिक्षण में शामिल करने पर महानिरीक्षक श्री ईश्वर सिंह दुहन को बधाई दी।
    हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष श्री जयदीप आर्य ने कहा कि आयोग द्वारा योग को घर-घर तक पंहुचाने के लिये अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में लगभग 25 हजार शिक्षकों को योग शिक्षक का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
    आईटीबीपी, बीटीसी पंचकूला के महानिरीक्षक श्री ईश्वर सिंह दूहन ने कहा कि योग करने से ना केवल मनुष्य मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है बल्कि उसका जीवन अनुशासित होता है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुये कहा कि वे जीवन में ना केवल योग को अपनाये बल्कि दूसरों को भी योग को जीवन में धारण करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार से हमारे सभी अंगो को बल मिलता है और हम स्वस्थ रहते है। इससे पूर्व योगासन स्पोर्टस के बच्चों द्वारा योगासनों की शानदार प्रस्तुति दी। इस अवसर पर आईटीबीपी के 216 हिमवीरों की टीम ने ड्रम बीट के साथ 21 बार सूर्य नमस्कार कर सबको प्रभावित किया।
    इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर कौशिक, पुलिस उपायुक्त श्री सुमेर प्रताप सिंह, हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार डॉ हरीशचंद्र, प्रोजैक्ट निदेशक सुश्री प्रिंयका, तहसीलदार श्री पुण्यदीप शर्मा, जिला आयुर्वेंद अधिकारी डॉ दिलीप मिश्रा, स्वामी संपूर्णानंद आर्या सहित आईटीबीपी के जवान और योग साधक उपस्थित थे।
    ज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय आईटीबीपी, बीटीसी भानू, पंचकूला में आयोजित 75 लाख सुर्यनमस्कार अभियान कार्यक्रम में बोलते हुए

    ज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय आईटीबीपी, बीटीसी भानू, पंचकूला में आयोजित 75 लाख सुर्यनमस्कार अभियान कार्यक्रम में बोलते हुए ज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय आईटीबीपी, बीटीसी भानू, पंचकूला में आयोजित 75 लाख सुर्यनमस्कार अभियान कार्यक्रम में बोलते हुए ज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय आईटीबीपी, बीटीसी भानू, पंचकूला में आयोजित 75 लाख सुर्यनमस्कार अभियान कार्यक्रम में बोलते हुए राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय आईटीबीपी, बीटीसी भानू, पंचकूला में आयोजित 75 लाख सुर्यनमस्कार अभियान कार्यक्रम में डाग स्कायड का प्रदर्शन देखते हुए