Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में ओ.पी. जिन्दल ग्लोबल युनिवर्सिटी, सोनीपत का वर्ष 2023 का कैलेन्डर जारी करते हुए

    Publish Date: दिसम्बर 21, 2022

    चण्डीगढ़, 21 दिसंबरः- सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाएं ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों में व्यवसाय की स्वाभाविक रूचि की पहचान कर उन्हें व्यावसायिक व तकनीकी कोर्सों में दाखिला देकर प्रशिक्षित करें। इससे युवाओं की प्रतिभा को पटल मिलेगा और वे स्टार्टअप व उद्यमिता के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को उपयोग कर आगे बढ़ेगें। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को राजभवन में ओ.पी. जिन्दल ग्लोबल युनिवर्सिटी, सोनीपत के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करते हुए कही। विश्वविद्यालय के प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति प्रो0 सी. राज कुमार के नेतृत्व में राज्यपाल से मुलाकात की और विश्वविद्यालय की गतिविधियों के बारे में बताया। इस दौरान राज्यपाल ने विश्वविद्यालय का वर्ष 2023 का कैलेन्डर भी जारी किया। कुलपति प्रो0 सी.राज कुमार ने विश्वविद्यालय का स्कार्फ भेंट किया।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने सभी विश्वविद्यालय व शिक्षण संस्थानों से अपील की कि वे युवाओं को व्यावसायिक शिक्षा देकर उद्यमिता के लिए तैयार करें, ताकि वे शिक्षा पूरी कर जब बाहर निकले स्टार्टअप के क्षेत्र में कार्य करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे रोजगार के क्षेत्र में व्यावसायिक शिक्षा की कमी के कारण पीछे रह जाते हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए केन्द्र और राज्य सरकार ने स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं तैयार की हैं। इनमें प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम जैसी महत्वकांक्षी योजनाएं हैं। इन योजनाओं के तहत युवाओं और छोटे उद्योग कर्मियों को अपने स्टार्टअप स्थापित करने के लिए 25 लाख तक का ऋण सस्ती ब्याज दरों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रशिक्षिण प्राप्त हमारे युवा ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं, इस बारे में भी शिक्षण संस्थाएं प्रोत्साहित करें।
    उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मानदण्डों के अनुरूप सभी शिक्षण संस्थाएं अपने परिसरों में ढांचागत व एकैडमिक सुविधाएं तैयार करें। क्योंकि इस नई शिक्षा नीति में व्यावसायिक शिक्षा, सीखने-सीखाने, नई प्रौद्योगिकी, डिजिटलाईजेशन, इनोवेशन पर जोर दिया गया है। इससे युवा इन्टरनेट आफ थींक्स, आर्टिफिशल इन्टैलिजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (त्च्।), एज कंप्यूटिंग, क्वांटम कंप्यूटिंग, वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी, ब्लॉकचौन, साइबर सिक्योरिटी और स्पेस टेक्नोलॉजी आदि में प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार स्थापित कर सकेगें। उन्होंने यह भी कहा कि विशेष रूप से निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाएं, अनुसूचि जाति, पिछड़े, वंचित वर्ग के परिवारों के बच्चों को संस्थाओं में दाखिला दें, जिससे इन बच्चों को भी गुणवत्ता की शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिले।
    इस अवसर पर कुलपति प्रो0 सी. राज कुमार ने विश्वविद्यालय की एकैडमिक व ढांचागत सुविधाओं की जानकारी दी और कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के सभी मानदण्डों को लागु किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त हमारे एलूमनाई उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़े है। और समय समय पर वे एलूमनाई मीट के माध्यम से वर्तमान छात्रों को भी प्रेरित कर रहे हैं।
    ANI_3353

    ANI_3370

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को राजभवन में ओ.पी. जिन्दल ग्लोबल युनिवर्सिटी, सोनीपत का वर्ष 2023 का कैलेन्डर जारी करते हुए