Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को राजभवन में हल्दी उत्पादक किसान संगठन के प्रतिनिधिमंडल को सम्मानित करते हुए

    Publish Date: अगस्त 23, 2022

    चण्डीगढ़ 23 अगस्त- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने कहा सरकार की कृषि कल्याणकारी नीतियों और कार्यक्रमों का लाभ उठाकर किसान जैविक खेती का बढ़ावा दें। इससे किसानों को और अधिक लाभ होगा तथा वे आत्म निर्भर होगें। श्री दत्तात्रेय मंगलवार को राजभवन में तेलंगाना से आए हल्दी उत्पादक किसान संगठन के 15 सदस्यीय प्रतिनितिधमंडल से बात कर रहे थे। उन्होंने राजभवन में सभी किसानों को शाल भेंट कर सम्मानित किया। किसान प्रतिनिधिमंडल ने भी राज्यपाल को सम्मान स्वरूप स्मृति चिन्ह भेंट किया।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। देश में हल्दी उत्पादन के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत 90 प्रतिशत तक सबसीडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वार सूक्षम, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की शुरूआत की गई है। इस मंत्रालय के माध्यम से उद्यमिता और कृषि उद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है तथा किसानों को उपकरण, खाद्यान्न उत्पादन व स्टोरेज संबंधित कार्यों पर अधिकतम सबसीडी दी जा रही है।
    इस अवसर पर हल्दी उत्पादन किसान संगठन के प्रधान श्री पी. त्रिपति रेड्डी, मनोहराबाद (तेलंगाना) ने बताया कि उनके क्षेत्र के लगभग 100 गांव में हल्दी का उत्पादन किया जाता है। इन सौ गांव में ही देश में कुल उत्पादन का 30 प्रतिशत हल्दी उत्पादन होता है। इसके साथ-साथ पूरे तेलंगाना व आंध्र प्रदेश मंे भी हल्दी उत्पादन काफी मात्रा में होता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की किसान कल्याण की नीति के चलते किसानों का हल्दी उत्पादन की ओर ज्यादा ध्यान आकर्षित हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत विश्व के कई देशों मंे हल्दी का निर्यात करता है, जिससे देश को 20 हजार करोड़ रूपए से भी अधिक का राजस्व अर्जित होता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वे हरियाणा में भी हल्दी उत्पादक के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा रखते है।

    1(13)

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को राजभवन में हल्दी उत्पादक किसान संगठन के प्रतिनिधिमंडल को सम्मानित करते हुए