Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज प्रांगण में ध्वजारोहण किया

    Publish Date: अगस्त 15, 2022

    चण्डीगढ़ 15 अगस्त- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज प्रांगण में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इससे पूर्व उन्होंने एसडी कालेज अम्बाला छावनी में ही शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी तथा समारोह में कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों के लिए 3 लाख रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप देने की घोषणा की। उन्होंने समारोह में युद्ध वीरांगनाओं, स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों व शुभ्र ज्योत्सना पेंशन के लाभार्थियों को भी सम्मानित किया।
    उन्होंने कहा कि हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अवश्य जता सकते हैं। उन्होंने कहा वीरगति को प्राप्त होने वाले सैनिकों व अर्द्ध-सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्स-ग्रेसिया ग्रांट 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है।
    उन्हांेने कहा कि सरकार ने ‘सुशासन से सेवा का संकल्प’ लिया है। सरकार ने सबसे गरीब लोगों का जीवन-स्तर ऊंचा उठाने के लिए ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ शुरू की है। प्रदेश में यह वर्ष अंत्योदय वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसके तहत सबसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम 1.80 लाख रुपये की जाएगी।
    राज्यपाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक की शिक्षा को कौशल के साथ जोड़ा है। प्रदेश में कई विश्वविद्यालयों में के0जी0 से पी0जी0 तक की शिक्षा एक ही परिसर में देने की शुरुआत की जा चुकी है।
    प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए प्रदेश में 138 नये संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल खोले गए हैं। प्रदेश में शिक्षा व शिक्षा से जुड़ी योजनाओं व कार्यक्रमों पर इस वर्ष 20,000 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जा रही है।
    उन्होंने कहा धन के अभाव में प्रतिभा दबी न रहे, इसलिए सरकारी स्कूलों के होनहार विद्यार्थियों को सरकारी खर्च पर कोचिंग देने के लिए ‘सुपर-100 कार्यक्रम’ शुरू किया है। यह गर्व की बात है कि इसके तहत कोचिंग पाने वाले विद्यार्थी जेईई और एईईटी जैसी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में मैरिट में स्थान प्राप्त कर रहे हैं।
    उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं ने शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी बड़ी उपलब्धियां प्राप्त की हैं। गत सप्ताह बर्मिंघम में सम्पन्न हुए राष्ट्र मंडल खेलों में कुल 61 पदकों में से 20 पदक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने जीते हैं, जिनमें नौ स्वर्ण पदक हरियाणा के नाम है। महिला हॉकी में कांस्य पदक जीतने वाली टीम में तो नौ खिलाड़ी हरियाणा की हैैं। इसके लिए वे सभी खिलाडिय़ों को बधाई देते हैं।
    उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के परिणामस्वरूप प्रदेश में लिंगानुपात दर वर्ष 2014 के 871 के मुकाबले अब 911 हो गई है। कृषि हमारी अर्थ-व्यवस्था की रीड़ है। इसलिए सरकार ने किसान भाइयों का जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिए हर सम्भव प्रयास किया है। आज एम.एस.पी. पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। गन्ने का भाव भी देश में सर्वाधिक 362 रुपये प्रति क्विंटल दिया है।
    उन्होंने कहा कि पशुपालन भी हमारी आजीविका का प्रमुख साधन है। इसे बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ’पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना’ शुरू की है। इसमें 60 हजार पशुपालकों को 796 करोड़ रुपये के ऋण दिए गए हैं। प्रदेश में अब दूध का वार्षिक उत्पादन 112.84 लाख टन तक पहूॅच गया है। इससे हरियाणा में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता भी 1060 ग्राम हुई है जो देश में दूसरे स्थान पर है।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि पर्यावरण, प्रकृति व धरती को बचाने में भी हरियाणा ने ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है। पिछले सप्ताह ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 900 करोड़ रूपए की लागत से पानीपत में ईथेनॉल बायो रिफाईनरी की शुरूआत की है। रिफाइनरी में पराली, भूसे, गन्ने की खोई व मक्के के भूसे से इॅथेनॉल तैयार होगा और किसानों को अपनी फसल का भूसा जलाना नहीं पड़ेगा बल्कि उनके लिए आमदनी का स्रोत होगा।
    उन्होंने कहा कि बिजली विकास का आधार है। आज प्रदेश में उपभोक्ताओं को पर्याप्त और गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल रही है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ‘म्हारा गांव जगमग गांव योजना’ के तहत प्रदेश के लगभग 80 प्रतिशत गांवों को 24 घण्टे बिजली दी जा रही है।
    उन्होंने कहा कि हमारी अर्थ-व्यवस्था को आगे बढ़ाने में उद्योगों का बड़ा योगदान है। हरियाणा उद्यम एवं रोजगार नीति-2020 लागू की है। इस नीति का लक्ष्य पांच लाख नई नौकरियों का सृजन करना, एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश जुटाना और निर्यात को दोगुणा करना है। उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एम.एस.एम.ई. विभाग का गठन किया है। सबको सस्ती, सुलभ और आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में से एक है। है। सरकार इस वर्ष स्वास्थ्य की योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर 6826 करोड़ रूपए की राशि खर्च कर रही है।
    राज्यपाल ने अपील की कि स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर हम अपनी महान सांस्कृतिक परम्पराओं और उच्च नैतिक एवं मानवीय मूल्यों पर चलते हुए राष्ट्र और हरियाणा को स्वच्छ, स्वस्थ और खुशहाल व आत्मानिर्भर बनाने के लिए एकजुट होकर काम करने का संकल्प लें। तभी हमारे वीर सेनानियों का स्वराज से सुराज का सपना साकार होगा। इस अवसर पर उपायुक्त विक्रम सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से महामहिम राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

    1(14)

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज प्रांगण में परेड का निरीक्षण करते हुए

    3-1

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज में स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित करते हुए।

    3(2)

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज में स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित करते हुए।

    4.1

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज में चित्र समुह के दौरान

    4

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज में चित्र समुह के दौरान

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज में

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राज्य स्तरीय 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर अंबाला कैंट के एस.डी.कॉलेज में ध्वजारोहण करते हुए