Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में भारतीय विदेश सेवा के 1997 बैच के अधिकारी श्री बिरेन्द्र सिंह यादव से बातचीत करते हुए

    Publish Date: मई 23, 2022

    चण्डीगढ़, 23 मई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि विदेश सेवा से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी भारत की सुरक्षा, वित्त, विकास, संस्कृति से जुड़ी योजनाओं का विदेश में प्रचार करें ताकि प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी की ‘‘थ्री टी‘‘ ट्रेड, टैक्नोलोजी और टूरिज्म योजना को बढ़ावा मिले।
    श्री दत्तात्रेय सोमवार को राजभवन में उनसे मिलने आए भारतीय विदेश सेवा के 1997 बैच के अधिकारी श्री बिरेन्द्र सिहं यादव से बात कर रहे थे। श्री यादव इस समय विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव और राष्ट्रीय डिफैंस कालेज में वरिष्ठ निदेशक स्टाफ ;विदेश सेवाएंद्ध है। वे आज केन्द्र सरकार के ‘‘मिड कैरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम‘‘ के तहत राज्यपाल से शिष्टाचार मुलाकात करने पहुॅंचे थे।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि अधिकारी अपने प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत विभिन्न राज्यों से फीड बैक लेकर विदेशों मे रह रहे भारतीय लोगों की समस्याओं का निराकरण करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। इससे भारत के दूसरे देशों के साथ सम्बन्ध भी और मजबुत होंगें साथ ही प्रौद्यागिकी, पर्यटन व व्यापार बढ़ेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि सुरक्षा के मामले में भी एक दूसरे देश का सामन्जस्य बना रहे। विदेशी अधिकारी जो प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कॉलेज में आते हैं, उन्हे एक दूसरे देश की संस्कृति और विकास योजनाओं के बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि श्री यादव हरियाणा से हैं और वे विदेश सेवा के कार्यों में इतने महत्वपूर्ण पद की जिम्मेवारी सफलतापूर्वक संभाल रहे हैं।
    श्री बिरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि ‘मिड कैरियर ट्रेनिंग कार्यक्रम के तहत माननीय राज्यपाल के साथ ‘इन्ट्रैक्सन सेशन‘ में मुलाकात की जो बहुत ही सार्थक रही। उन्होंने इस मुलाकात में डिफैंस कालेज की गतिविधियों के बारे में भी चर्चा की। उन्होनें आश्वासन दिया है कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों की अनुपालना करेंगें जिससे विदेशों में भारत का गौरव बढ़ेगा।
    2(2)

    1(1)
    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में भारतीय विदेश सेवा के 1997 बैच के अधिकारी श्री बिरेन्द्र सिंह यादव से बातचीत करते हुए।