Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने पानीपत रेडक्रॉस सोसायटी में ब्लड कम्पोनेंट सैपरेशन यूनिट (Blood Component Separation Unit) का शुभारम्भ किया

    Publish Date: अप्रैल 6, 2022

    चण्डीगढ़, 6 अप्रैल। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को पानीपत रेडक्रॉस सोसायटी में ब्लड कम्पोनेंट सैपरेशन यूनिट (Blood Component Separation Unit) का शुभारम्भ किया। इससे राज्य के थैलेसिमिया, बर्न केस और डेंगू के मरीजों को प्लेटलेट्स इत्यादि की उपलब्धता सहज होगी। इस इकाई पर करीब सवा करोड़ रुपये खर्च आया है।
    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज पानीपत में रेडक्रास संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि यह मशीन पानीपत और हरियाणा के लोगों के लिए एक सौगात होगी।
    उन्होंने कहा कि रिफाईनरी और आईएसआरएल की मदद से यह यूनिट रक्त के कम्पोनेंट अलग करने का कार्य करेगी, जिससे मरीजों को प्लाज्मा तथा प्लेटलेट्स इत्यादि शीघ्र उपलब्ध होंगे। रेडक्रॉस संस्था ने हमेशा से ही सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाई है और कोरोना काल में भी संस्था की सेवाओं को भुलाया नहीं जा सकता।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा प्रदेश के 179 सरकारी स्कूलों में पीने के स्वच्छ जल की उपलब्धता के लिए आरओ मशीन भी लगवाई गई है। यह प्रशंसा का विषय है कि आपके शहर पानीपत में रक्तदाताओं की कोई कमी नहीं है जो हर समय रक्तदान करने के लिए तैयार रहते हैं।
    श्री दत्तात्रेय ने सभी जनप्रतिनिधियों और गैर सरकारी संगठनों का आह्वान किया कि वे रेडक्रास सोसायटी को मजबूत बनाने के लिए आगे आएं। रेडक्रॉस संस्था हर समय सेवा के लिए तत्पर है।
    इससे पूर्व राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने गुरूग्राम रेडक्रास सोसायटी के लिए हरियाणा रेडक्रास सोसायटी की ओर से प्रदान की गई मल्टी स्पेशलिटी एम्बुलेंस तथा हरियाणा के विभिन्न जिलों के लिए वाटर प्यूरीफायर को भी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने दिव्यांगों को ई-रिक्शा भेंट कर उन्हें हैलमेट भी प्रदान किए। इस मौके पर पानीपत पंहुचने पर राज्यपाल को पुलिस विभाग की टुकड़ी द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।
    इस अवसर पर राज्यपाल ने ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा, शहरी विधायक प्रमोद विज, मेयर अवनीत कौर, उपायुक्त एवं जिला रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष सुशील सारवान, रिफाईनरी के कार्यकारी निदेशक जी.सी.सिकदार और आईएसपीआरएल के एमडी भूवेश पाण्डे, तथा अन्य रक्तदाताओं को सम्मानित किया। इस दौरान उपायुक्त सुशील सारवान व पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को स्मृति चिन्ह भेंट किया।