Close

    राजभवन में विद्यार्थियों से संवाद

    Publish Date: सितम्बर 10, 2022

    मैं आप सभी होनहार छात्रों का हरियाणा राजभवन में हार्दिक स्वागत एवं अभिन्दन करता हूॅ।
    आप सभी छात्र नई प्रौद्योगिकी शिक्षा से जुड़े हुए हंै इसलिए देश की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की निगाहें आपकी तरफ हैं।
    बेहतर ढंग से आपको प्रौद्योगिकी शिक्षा में पारंगत करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के रूप में ‘‘रोड मैप‘‘ दिया है।
    नई एन.ई.पी-2020 में सबसे अधिक फोकस प्रौद्योगिकी और डिजीटल शिक्षा पर किया गया है। इसमे बहु विषयों के अनुसन्धान पर दिया गया है।
    शिक्षा नीति के तहत रिसर्च के लिए छंजपवदंस त्मेमंतबी थ्वनदकंजपवद का गठन। इस पर आगामी 2025 तक 50 हजार करोड़ रू खर्च किए जाने का प्रावधान। साथ ही रिसर्च कार्य के लिए शिक्षण संस्थाओं को पूरी आज़ादी दी गई है।
    तकनीकी शिक्षा पर बहु विषय शिक्षा शौध नवोन्मेष ;ज्म्फप्च्द्ध नामक योजना शुरू होगी।
    हरियाणा में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1100 करोड़ रू से भी अधिक का प्रावधान किया गया है। वहीं केन्द्र सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक लाख करोड़ रू से भी अधिक राशि का प्रावधान किया गया है।
    हरियाणा में तीन तकनीकी विश्वविद्यालयों जे.सी. बोस सांईस एंव प्राद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाई.एम.सी.ए. फरीदाबाद, दीनबंधु छोटू राम सांईस एंव प्राद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल और गुरू जम्भेशवर सांईस एंव प्राद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में बी.टेक पाठ्यक्रमों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, नई दिल्ली द्वारा मान्यता।
    उन्नत प्रशिक्षण और शिक्षण केंद्र 50 करोड़ रुपये के निवेश के साथ दीनबंधु छोटूराम विश्वविद्यालय साईस एंड टेक्नोलाॅजी मुरथल में एआईसीटीई द्वारा स्थापित किया जा रहा है।