Close

    मानवीय कार्यों के करने से मन व आत्मा को होती है खुशी की अनुभूति : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: मई 28, 2023

    – राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने भाई कन्हैया आश्रम में बेसहारा बुजुर्गों व बच्चों से मुलाकात कर पूछा उनका कुशलक्षेम
    चंडीगढ़ ,28 मई — हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने शनिवार को देर सांय सिरसा शहर के स्थानीय भाई कन्हैया आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और बेसहारा बुजुर्गों व बच्चों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने ट्रस्ट द्वारा लोकसेवा के क्षेत्र में योगदान की सराहना की। महामहिम राज्यपाल ने कार्यक्रम में भाई कन्हैया आश्रम के दिव्यांग बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की भी प्रशंसा की। इस अवसर पर हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह भी मौजूद थे। बिजली मंत्री ने भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट 5 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह बेहद हर्ष का विषय है कि यह ट्रस्ट पिछले अठारह वर्षों से मानव सेवा में समर्पित होकर विभिन्न प्रकार के सेवा कार्य कर रहा है। ट्रस्ट द्वारा आपातकालिन निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा, मंदबुद्धि, लावारिस महिलाओं, पुरुषों व अनाथ बच्चों के आश्रय के लिए भाई कन्हैया आश्रम, जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए भाई कन्हैया शिक्षा संस्थान, रक्तदान शिविरों का आयोजन, पर्यावरण संरक्षण के लिए भाई शिविरों का आयोजन, पर्यावरण संरक्षण के लिए नर्सरी जैसे कार्य समाज के समक्ष बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सुखद एहसास है कि इस आश्रम द्वारा अपने परिवारों से बिछड़े लगभग चार सौ बच्चों, महिलाओं व पुरुषों को अपने-अपने परिजनों से मिलवाकर भारत अलग-अलग राज्यों में उनके घर पंहुचाया है, जोकि बड़ा मानवता से परिपूर्ण सेवा का कार्य है ।
    उन्होंने कहा कि इस प्रकार के नेक मानवीय कार्यों के करने से न केवल मन व आत्मा को खुशी की अनुभूति होती है। बल्कि परम पिता परमात्मा भी खुश होता है, इसलिए समाज के प्रत्येक सामर्थ व्यक्ति का यह नैतिक धर्म बनता है कि वे इस प्रकार के कार्य करने वाली संस्थाओं का सहयोग करने के साथ-साथ स्वयं भी इस प्रकार के कार्य करने के लिए तत्परता से आगे आएं।
    बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट मानवता की भलाई के लिए निरंतर कार्य रहा है। उन्होंने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ी सेवा है और भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट इस कार्य को बखूबी कर रहा है। ट्रस्ट द्वारा जिस समर्पण भाव व तमन्यता से कार्य किया जा रहा है, यह बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने कहा कि रोटी, कपड़ा, मकान प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन मन की संतुष्टि सर्वाेपरी होती है। यदि व्यक्ति का मन संतुष्ट है तो दूसरी आवश्यकताओं की महत्ता कम पड़ जाती है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति सेवा भाव के काम में लगे रहते हैं, वे धन्य है। बिजली मंत्री ने भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की।
    भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट से गुरविंद्र सिंह, समाजसेवी संजीव जैन, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा आदि मौजूद रहे।
    4

    5

    6

    7