Close

    भारत के ओजस्वी एवं यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में यु़द्ध स्तर पर प्रयासरत हैं और आगामी कुछ वर्षों में भारत न केवल दुनिया के मानचित्र पर नम्बर एक का देश होगा, बल्कि विश्व में भारत की एक अलग पहचान होगी

    Publish Date: मई 19, 2023

    चण्डीगढ़, 19 मईः-भारत के ओजस्वी एवं यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में यु़द्ध स्तर पर प्रयासरत हैं और आगामी कुछ वर्षों में भारत न केवल दुनिया के मानचित्र पर नम्बर एक का देश होगा, बल्कि विश्व में भारत की एक अलग पहचान होगी।
    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने यह उदगार आज टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप की कंपनी ऑप्टिमल मीडिया सॉल्यूशंस द्वारा हिमाचल प्रदेश के टिंबर ट्रेल हाईटस एंड रिसार्टस में आयोजित फ्लैगशिप इवेंट ईटी इंस्पायरिंग लीडर्स बेस्ट ऑफ नॉर्थ-2023 के अवसर पर हिमाचल प्रदेश और हरियाणा प्रदेश से आई विभिन्न प्रतिभावान हस्तियों को सम्बोधित करते हुए प्रकट किए। उन्होने कहा कि हमें प्रधानमंत्री जी द्वारा लिए गए संकल्प का अनुकरण करते हुए लोकल को वोकल बनाकर ग्लोबल बनाने की दिशा में आगे बढ़ना होगा तभी हम दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने में सफल हो सकेंगे।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश भारत का एक जीवंत, गतिशील और पुनरुत्थान प्रदेश बनने की राह पर अग्रसर है। एक ऐसा राज्य जहां खेत उपज से लबालब भर जाते हैं; उद्योग के पहिये तेजी से चलते हैं; प्रदेश का कोई भी नागरिक अपने आप को वंचित महसूस नहीं करता है, लोगों में पूर्णता की भावना है, युवाओं में गर्व की भावना है, महिलाएं न केवल सुरक्षा और समान अवसरों का आनंद लेती हैं बल्कि अपने आप को एक सशक्त नारी भी महसूस करती हैं।

    उन्होने कहा कि युवाओं के कौशल विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है जो कि युवाओं, उद्यमियों, श्रमिकों सभी के लिए अनुकरणीय है। इस दिशा में हमारा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय सराहनीय कार्य कर रहा है।
    उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, डेटा एनालिटिक्स और प्रोग्रामिंग एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में नौकरियों के लिए तैयार करने के लिए हर साल लगभग पांच हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए विश्वविद्यालय में उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए कौशल केंद्र स्थापित करने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।
    हरियाणा कृषि उद्योग निगम द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद और रसद समर्थन के साथ हर हित स्टोर युवाओं के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं और स्थानीय उद्यमिता के माध्यम से रोजगार और आय का स्रोत प्रदान करते हैं।

    राज्यपाल ने कहा कि विदेशों में हरियाणवी युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए, हरियाणा ओवरसीज प्लेसमेंट सेल विदेशी प्लेसमेंट आवश्यकताओं और कौशल की जरूरतों की पहचान करेगा और विदेशों में इन नौकरियों के लिए हरियाणा के युवाओं को उपयुक्त रूप से प्रशिक्षित करेगा।
    उन्होने कहा कि यह गर्व की बात है कि हरियाणा लगभग हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। यह केवल खेल और शिक्षा ही नहीं है जहाँ राज्य सभी के लिए एक आदर्श बन गया है, बल्कि उद्योग और सेवा क्षेत्र में भी राज्य बहुत अच्छा कर रहा है। हाल ही में मध्य प्रदेश में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हरियाणा 128 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जिनमें से 41 स्वर्ण पदक थे। हमारे एथलीटों ने ओलंपिक सहित विश्व प्रतियोगिताओं में अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है। हाल ही में, नीरज चोपड़ा ने दोहा डायमंड लीग की भाला फेंक स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया। हरियाणा और पूरे भारत की शान, संतोष यादव दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली महिला और कंगशंग फेस से माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली पहली महिला हैं।

    राज्यपाल ने देश-प्रदेश वासियों के अदभ्य साहस की सराहना करते हुए कहा कि जब कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के समय में हम उद्योग-व्यापार जैसी गतिविधियों को जिंदा रख सकते हैं तो हमारी उन्नति की राह में छोटी-छोटी समस्याएं क्या बाधा डाल सकती हैं। हमें संकल्प लेना होगा कि हम प्रगति के हर क्षेत्र में चुनौतियों को स्वीकार करते हुए जीत ही जीत हासिल कर के प्रदेश को उन्नति की राह पर ले जाएंगें।

    उन्होने कहा कि समावेशी आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। हरियाणा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अधिकांश प्रावधानों को 2030 के राष्ट्रीय लक्ष्य के विरुद्ध 2025 तक लागू कर रहा है। हरियाणा में उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात वर्तमान में 32 प्रतिशत है। सरकार ने 2030 तक 40 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। चालू वित्त वर्ष के दौरान, मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में इलेक्ट्रिक वाहन, विनिर्माण, विमानन, फार्मेसी और ग्रीन टेक्नोलॉजी में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव है।
    इस तथ्य को देखते हुए कि विनिर्माण और सेवा उद्योग क्षेत्र आर्थिक विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हरियाणा सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए तीन-आयामी दृष्टिकोण अपना रही है – डिजाइन और विकास, कार्यान्वयन और उपयोग और सुधार।

    उन्होने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी लॉजिस्टिक्स ईज एक्रॉस डिफरेंट स्टेट्स रैंकिंग में हरियाणा ने स्टेट बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2020 के मूल्यांकन में भाग लेने वाले 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच टॉप अचीवर का दर्जा हासिल किया है। हरियाणा से आज करीब दो लाख सत्रह हजार करोड़ रुपए का निर्यात होता है। हरियाणा सरकार ने क्लस्टर दृष्टिकोण का लाभ उठाकर और संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देकर ब्लॉक स्तर पर सूक्ष्म और लघु उद्यमों की सक्षमता के लिए डिजाइन और विकासात्मक हस्तक्षेपों को लागू करने के उद्देश्य से वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट पहल शुरू की है। इसी प्रकार, हरियाणा को डाटा सेंटर उद्योग के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाने के लिए हरियाणा राज्य डाटा सेंटर नीति अधिसूचित की गई है।

    इस से पूर्व राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप की कंपनी ऑप्टिमल मीडिया सॉल्यूशंस द्वारा आयोजित फ्लैगशिप इवेंट ईटी इंस्पायरिंग लीडर्स बेस्ट ऑफ नॉर्थ-2023 के भव्य कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश और हरियाणा प्रदेश से शिक्षा, चिकित्सा, उद्योग, फैशन, वास्तुकला, पर्यावरण, मनोरंजन, सैक्योरिटी सुरक्षा, ब्रिटिश अंग्रेजी भाषा बोलने में माहिर, फुटवियर निर्माण, आयुर्वेदा, मोबाइल असेस्रीस उद्योग, प्लाईवुड इंडस्ट्री, सामाजिक कार्य, मीडिया, कला और संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रतिभावान हस्तियों को अवार्ड प्रदान कर के सम्मानित किया।

    इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में बॉलीवुड अभिनेत्री सुश्री पूजा चोपड़ा, टाइम्स ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रमुख (उत्तर) श्री मोहित माथुर, लिबर्टी ग्रुप के प्रबंध निदेशक श्री शम्मी बंसल, हरियाणा चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीस (एचसीसीआई) एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री रजनीश गर्ग सहित कई प्रसिद्ध गणमान्य व्यक्तिय उपस्थित रहे।
    इस अवसर पर बॉलीवुड अभिनेत्री सुश्री पूजा चोपड़ा तथा हरियाणा चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीस (एचसीसीआई) एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री रजनीश गर्ग ने भी अपने विचार रखे।