Close

    भारतीय रैडक्रास समिति की वार्षिक बैठक

    Publish Date: सितम्बर 8, 2022

    माननीय श्री मनोहर लाल जी, मुख्यमंत्री हरियाणा
    श्री अतुल द्विवेदी जी, सचिव राज्यपाल
    श्री मुकेश अग्रवाल जी, महासचिव रैडक्रास सोसायटी एवं सैंटजान एम्बुलैंस, शाखा हरियाणा
    श्रीमती सुषमा गुप्ता जी, उपाध्यक्ष, रैडक्रास सोसायटी एवं सैंटजान एम्बुलैंस, शाखा हरियाणा
    श्रीमती सुषमा शर्मा जी, कोषाध्यक्ष, रैडक्रास सोसायटी एवं सैंटजान एम्बुलैंस, शाखा हरियाणा
    उपस्थित रैडक्रास सोसायटी से जुड़े सभी पदाधिकारीगण, कार्यकर्ता, भाईयों और बहनों तथा महानुभाव!
    मैं भारतीय रैडक्रास समिति की हरियाणा शाखा की राजभवन में आयोजित वार्षिक आम बैठक में आप सभी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं। कोविड-19 के बाद इस बैठक का आयोजन हो रहा है और कोविड-19 के समय में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों और कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जा रहा है। इन सभी अधिकरियों और कार्यकर्ताओं को मेरी तरफ से ढ़ेर सारी बधाई और शुभकामनाएॅं!
    मैं अपनी बात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के वाक्य से शुरू कर रहा हूं। माननीय प्रधानमंत्री जी का कहना है किः-
    समाज की सेवा करने का अवसर मिलना,
    देश के प्रति अपने कर्ज को चुकाने के बराबर है।
    समाज सेवा का यह सौभाग्य हमें प्राप्त हुआ है और हम इसे कत्र्तव्यनिष्ठा से निभा रहे हैं। जब-जब भी देश व समाज को आपकी सेवाओं की जरूरत पड़ी है तो आपने पूरे दृढ़ निश्चय के साथ कार्य कर अपने फर्ज को अदा किया है। पिछले दिनों न केवल हमारे देश को बल्कि पूरी दूनिया का कोरोना का सामना करना पड़ा। स्थिति बहुत गंभीर थी लेकिन रैडक्रास के अधिकारियों, कार्यकर्ताओं व स्वयं सेवी व समाज सेवी संस्थाओं ने अपनी जान की परवाह किए बगैर जनता के बीच में रह कर कार्य किया, जिससे लाखों लागों को जीवन दान मिला।
    यह भावना देश और समाज के प्रति कत्र्तव्य बोध को दर्शाती है। हमारी सरकार व प्रशासनिक अधिकारियों ने संकट की घड़ी में प्रदेशवासियों की सेवा कर न केवल देशवासियों के समक्ष बल्कि पूरी दूनिया के सामने एक नजीर पैदा की है।
    कोरोना के समय प्रदेश सरकार व रैडक्रास कार्यकर्ताओं ने कहीं भी आक्सीजन, दवाओं, राशन, रक्त, प्लेटलैट्स व प्लाजमा या अन्य जरूरत की चीजों की कमी नहीं आने दी। इसके लिए मैं माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी व उनकी पूरी टीम के साथ-साथ प्रदेश की सभी सरकारी व गैर-सरकारी, सामाजिक तथा धार्मिक संस्थाओं को बधाई देता हूं।
    रैडक्रास हमें मानवता से प्रेम करूणा व दया का संदेश देता है। जहां कहीं भी मानव जाति पर कष्ट आते हैं रैडक्रास वहां राहत कार्य के लिए मौजूद होती है। रैडक्रास न केवल संकट की घड़ी में संकटमोचक साबित हुआ है बल्कि जनकल्याण के क्षेत्रों में गरीबों, अनाथों, असहायों व पीड़ित लोगों की पीड़ा दूर करने में सदैव साथ खड़ा मिला है। जन सेवा और समाज कल्याण के कार्यों में आज हरियाणा रैडक्रास सोसाइटी देश भर में प्रथम स्थान पर है। सोसाइटी द्वारा किए गए कार्य अन्य राज्यों की शाखाओं के लिए भी अनुकरणीय है।
    मुझे खुशी है कि हरियाणा राज्य रैडक्रास एवं सैंटजाॅन शाखा तथा इसकी जिला शाखाएं रैडक्रास के उद्देश्यों के आधार पर दुखीजनों के उत्थान के लिए अनेक कार्यक्रम चला रही हंै। इनमें रक्तदान, एम्बुलैंस सेवाएं, प्राकृतिक आपदा के समय सहायता, महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के विद्यार्थियों को स्वास्थय शिक्षा एवं मित्रता बारे विभिन्न शिविरों द्वारा जागरुक करना, प्राकृति को हरा-भरा बनाने के लिए पेड़ांे का लगाना, दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंग प्रदान करना, मानसिक दिव्यागों के लिए शिक्षा/प्रशिक्षण केन्द्र खोलना, वृद्धजनों के लिए वृद्धाश्रम, कामकाजी महिलाओं के लिए महिला आवास केन्द्र खोलना आदि कार्यक्रम शामिल हैं।
    जैसा कि यहाॅ हरियाणा रैडक्रास व सैंटजाॅन की जिन गतिविधियों का जिक्र किया गया है, वे अत्यन्त ही सराहनीय हंै। स्वैच्छिक रक्तदान सेवा में हरियाणा राज्य रैडक्रास हमेशा अग्रणी रहा है। मुझे बताया गया है कि रैडक्रास एवं सैंटजाॅन के स्वयंसेवकों ने कोरोना महामारी में 2020-21 में दो हजार नौ सौ चोरानवं (2994) रक्तदान शिविरों का आयोजन कर दो लाख पांच हजार छः सौ बीस यूनिट (2,05,620) रक्त एकत्रित किया। इस प्रकार से यह जरूरत के वक्त अनेक लोगों की जिंदगी बचाने में कारगर सिद्ध हुआ।
    ये सभी उपलब्धियां आप सबकी लगन और मेहनत का परिणाम तो हैं ही साथ ही मैं राज्य के उन सब नागरिकों के योगदान की भी सराहना करता हूं जिन्होंने किसी न किसी रूप में मानवता के इस पावन यज्ञ में रैडक्रास के साथ जुड़कर जनकल्याण कार्य में अपनी आहुति डाली है। आज यहां रैडक्रास कार्यकर्ताओं व इससे जुड़े स्वयंसेवकों को सम्मानित किया जा रहा है। मैं आप सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान करता हूं।
    आप सबको विदित है कि भारत युवाओं का देश है। 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है। इसलिए पूरे विश्व की नजरे हमारे युवाओं पर है। ऐसे में हमें युवा शक्ति का भरपूर उपयोग करना है। हमें शिक्षण संस्थाओं, कारपोरेट जगत व विशेषज्ञ लोगों से समन्वय स्थापित कर युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर तैयार करना है।
    इसके साथ-साथ विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों व स्किल डेवलपमैंट के कार्यों से जोड़ कर नव भारत निर्माण मिशन को आगे बढ़ाना है, जिससे वे स्वयं भी आत्मनिर्भर हो और देश भी आत्मनिर्भरता की ओर बढ़े।
    भाईयांे-बहनों!
    युवा शक्ति ही ऐसी शक्ति है जो समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकती है। युवा ही समाज में व्याप्त विभिन्न प्रकार की बुराईयांें को उखाड़ फैकने में सक्षम हंै। इसलिए एनीमिया और थैलेसीमिया, एच0आई0वी0एस0/एड्स, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नशामुक्ति, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छ भारत अभियान, आपदा प्रबंधन, नेत्रदान – शरीर दान / अंग दान, ग्लोबल वार्मिंग में सुधार के लिए जागरूकता अभियान चलाने हंै। आप लोग यह भी सुनिश्चित कर सकते है कि गरीब, पिछड़े, वंचित व जरूरतमंद व्यक्ति को सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों का क्षत प्रतिशत लाभ मिले। इसलिए युवाओं को सरकार के कार्यक्रमों व योजनाओं से जोड़ें और प्रचार-प्रसार करें ताकि इनका लाभ पंक्ति में खड़े हर अन्तिम व्यक्ति को मिले।
    यहां मैं यह भी कहना चाहूंगा कि शहरों के अलावा गांवों के अधिकाधिक लोगों को रैडक्रास से जोड़ने की जरूरत है। अभी तक रैडक्रास के नियमित कार्यक्रम शहरों में अधिक होते रहें हैं और इसके सदस्यों व सहायकों की बड़ी संख्या शहरों से ही है। इस काम में जूनियर रैडक्रास व यूथ रैडक्रास की भी मदद लें, जो रैडक्रास की गतिविधियों को जन-जन तक पंहुचा रहे हैं। अतः रैडक्रास में ग्रामीणों की अधिक भागीदारी के लिए उन्हें प्रेरित करें।
    रैडक्रास की इन सभी गतिविधियों को और आगे बढ़ाने में केंद्र और राज्य सरकार आपके साथ है। आप सभी जुनून और जोश के साथ जन सेवा में जुटें ताकि हम हर जरूरत मन्द व्यक्ति तक पहूॅंच सके और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का देश के प्रति कर्ज चुकाने का संकल्प पूरा हो। एक बार फिर मैं आप सभी को शुभकमानाएॅ देते हुए अपनी वाणी को विराम देता हूॅ। धन्यवाद!
    जय हिन्द!