Close

    पंचकूला में आयोजित रक्तदान शिविर

    Publish Date: जून 15, 2022

    हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता जी,
    सांसद श्री रतन लाल कटारिया जी,
    श्रीमती सुषमा गुप्ता जी,
    हरियाणा रेडक्रास सोसाएटी के महासचिव डॉ.मुकेश अग्रवाल जी,
    पंचकूला के मेयर श्री कुलभूषण गोयल जी,
    उपायुक्त श्री महावीर कौशिक जी
    हरियाणा स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. वीना सिंह जी

    एवं उपस्थित सज्जनों एवं नौजवान साथियों।

    हरियाणा के रक्तदाताओं के लिए आज का दिन बडा ही मूल्यवान है। आज राज्य के उन 57 रक्तदाता शतकवीरों को सम्मानित किया जा रहा है, जिन्होंने अपनी जिन्दगी में अभी तक एक सौ या उससे अधिक बार रक्तदान किया है। ऐसे युवाओं को मैं हार्दिक बधाई देता हूं। इसमें हरियाणा रेडक्रास समिति की भी सराहनीय भूमिका रही है।
    प्रतिवर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिन रक्त के विभिन्न आठ भागों की खोज करने वाले आस्ट्रीया के नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक कार्ल लैंड स्टीनर की याद में 14 जून को उनके जन्मदिवस पर मनाते है। उन्हांेने मानवता की सेवा व सुरक्षा के लिए यह महान खोज करके मनुष्य जीवन को एक अमुल्य उपहार दिया।
    आज इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आए इन रक्तदाताओं के उत्साह से पता चलता है कि हमारा प्रदेश रक्तदान के क्षेत्र में कितना जागरूक है। हरियाणा रैडक्रास अपनी 22 जिला शाखाओं के माध्यम से रक्तदान की मुहीम को बडी ही कुशलता से आगे बढ़ा रहा है। वर्ष 2021-22 में हरियाणा राज्य रैडक्रास ने अपने स्वयं सेवकों के माध्यम से करीब चार हजार (3968) स्वेच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया।
    इससे लगभग तीन लाख तिरेसठ हजार यूनिट रक्त (3.63 लाख) एकत्रित किया, जोकि अपने आप में ही एक कीर्तिमान है। कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान भी हरियाणा रैडक्रास ने अपनी रक्तदान सेवांए बाधित नहीं होने दी। इसलिए हरियाणा ने रक्तदान के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर भी पुरस्कार एवं सम्मान प्राप्त किए हैं। इसके लिए मैं आपको साधुवाद देता हूं।
    कोरोनाकाल में जब रोगियों को प्लेटलैट्स, प्लाज्मा और लाल रक्त कौशिकाओं की जरूरत पड़ी तो हमारे युवाओं ने आगे बढ़कर रक्तदान किया। इतना ही नही रेडक्रास सोसायटी हरियाणा द्वारा विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से कई स्थानों पर ।कअंदबम ठसववक ब्वउचवदमदज ैमचंतंजपवद न्दपज की शुरूआत की हैं, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है।
    विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस वर्ष 2022 में विश्व रक्तदाता दिवस पर एक स्लोगन दिया गया है
    ष्क्वदंजपदह इसववक पे ंद ंबज व िेवसपकंतपजल.
    श्रवपद जीम मििवतजे ंदक ेंअम सपअमेष्
    इसका अर्थ है कि स्वैच्छिक रक्तदान एकजुटता का कार्य है, जो किसी भी धर्म, जाति और सम्प्रदाय आदि से ऊपर उठाकर मानवता के प्रति समर्पित होने के लिए अग्रसर करता है।
    रक्तदान एक महादान है। इस दिशा में सभी को आगे बढकर कार्य करना चाहिए ताकि हम अपने आसपास के लोगों की जान बचा सके।
    आज के इस सम्मान समारोह पर मैं हरियाणा के प्रत्येक रक्तदाता को अपना स्नेहपूर्ण आर्शिवाद देता हूं। इसके साथ ही युवाओं से आहवान करता हूं कि वे स्वैच्छिक रक्तदान करें और इसके लिए अन्य लोगों को भी जागरूक करें। इसलिए…
    रक्तदान को अपनाएं, दूसरों की जान बचाएं।
    धन्यवाद
    जयहिन्द!