Close

    नॉर्थकैप विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित छात्रवृत्ति वितरण समारोह 18 अप्रैल 2022 को गुरूग्राम में दिए जाने वाले भाषण का प्रारूप

    Publish Date: अप्रैल 18, 2022

    इस कार्यक्रम में उपस्थित
    नॉर्थकैप विश्वविद्यालय के चांसलर श्री विजेन्द्र दौलत सिंह जी
    विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 नुपुर प्रकाश जी,
    विश्वविद्यालय के सह कुलपति प्रो0 प्रेम व्रत जी
    शिक्षकगण, कर्मचारीगण, अभिभावकगण, प्रिय विद्यार्थियो, पत्रकार एवं छायाकार बन्धुओं!
    विश्वविद्यालय के इस छात्रवृति वितरण समारोह में पहुंचकर मुझे हार्दिक खुशी का अनुभव हो रहा है। इस विश्वविद्यालय ने स्वयं को स्थापित करते हुए बहुत कम समय में अच्छा प्रदर्शन किया है। यह देखकर हर्ष हो रहा है कि नॉर्थकैप विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कानून और स्कूल में यूजी से पीजी तक और पीएचडी में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान कर रहा है।
    आज विश्वविद्यालय में होनकार विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृति वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाना बेहद रोमांचकारी है। यहां पहुंचकर मुझे प्रसन्नता हो रही है कि आप जरूरतमंद विद्यार्थियों का इस प्रकार से उत्साहवर्धन कर रहे हैं। इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं और छात्रवृति प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को मैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।
    जैसा कि मुझे बताया गया है कि विश्वविद्यालय NATIONAL ASSESSMENT AND ACCREDITATION COUNCIL से मान्यता प्राप्त है, जिसकी इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थानों को National Institutional Ranking Framework रैंकिंग के पहले सौ संस्थानों में स्थान प्राप्त होना अत्यंत ही हर्ष का विषय है।
    शिक्षा वह सबसे ताकतवर हथियार है, जिसका उपयोग दुनिया को बदलने के लिए किया जा सकता है। इस विश्वविद्यालय द्वारा लगभग 300 छात्रों को पूर्ण या आंशिक छात्रवृत्ति प्रदान करना सराहनीय कदम है, इससे आर्थिक रूप से कमजोर व होनहार विद्यार्थियों का शिक्षा ग्रहण में मनोबल बढ़ेगा और छात्र राष्ट्र के निर्माण में महत्ती भूमिका अदा करेेंगे।

    सीखना एक सतत प्रक्रिया है। हमें ज्ञान का उपयोग समाज के निचले तबकों के उत्थान और समाज की बेहतरी के लिए करना चाहिए। आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था में किसी भी देश से प्रतिस्पर्धा के लिए नवीन उत्पादों की गुणवत्ता और उसके निर्माण का ज्ञान उसके नागरिकों की क्षमता पर निर्भर करता है।
    आजादी के अमृत महोत्सव पर केन्द्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने भी हरियाणा में Ease of Living पर विशेष बल दिया है। प्रदेश के बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं तथा बेटियों के लिए राज्य में अच्छा जीवन जीने की हर प्रकार की सुविधा प्रदान की जा रही है। कॉलेजों व सरकारी स्कूलों में आधुनिक शिक्षा सुविधाएं, अस्पतालों निःशुल्क चिकित्सा, यातायात के लिए साफ-सुथरी सड़के तथा सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है।
    केन्द्र सरकार ने युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूरे देश में 2030 तक लागू करने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे और युवाओं के स्वर्णिम भविष्य का सूत्रपात होगा।
    हरियाणा सरकार भी वर्ष 2025 तक राज्य में केजी से पीजी तक नई शिक्षा नीति को पूर्णतः लागू कर रही है। ऐसा करने वाला हरियाणा, देश का पहला राज्य बन जाएगा।
    मेरी सरकार ने देश के विकास और समृद्धि मंे योगदान देने हेतु हरियाणा में युवाओं के लिए युवा नीति का निर्माण किया है। युवाओं की असीमित ऊर्जा को जागृत करने के लिए उन्हें खेलों में आगे बढ़ाने के साथ-साथ उनके आचरण, विचार और व्यवहारिक तौर पर संस्कारित करने की पहल की है।
    इसके तहत विश्वविद्यालयों में रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की भावनाओं को समझते हुए, युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए पलवल जिले के दुधोला गांव में देश का पहला ‘‘श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय‘‘ स्थापित किया है ताकि युवाओं को उनकी इच्छाओं के अनुरूप कुशल एवं निपुण बनाया जा सके। सरकार ने नीजि क्षेत्र में रोजगार हेतु राज्य के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है।
    प्रदेश में ग्रुप सी एवं डी की भर्तियों में साक्षात्कार खत्म करके योग्य युवाओं को मैरिट आधार पर रोजगार दिए हैं।
    इसके साथ ही युवाओं के लिएOne Time Registration की सुविधा प्रदान की है, जिसपर अभ्यार्थी स्वयं को पंजीकृत कर सरकारी नौकरियों को प्राप्त कर सकता है। इसके साथ सरकार ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम का भी गठन किया है, जिसपर बेरोजगार युवा स्वयं को पंजीकृत कर अनुबंध आधार पर रोजगार के अवसर पा सकते हैं।
    इसके अलावा सरकार रोजगार मेलों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवा रही है। सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान लगभग चौरासी हजार (84) से अधिक युवाओं को मेरिट के आधार पर नौकरियां प्रदान की हैं। सरकार द्वारा स्नातक एवं स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं के लिए सक्षम युवा योजना के तहत 100 घण्टें काम के बदले नौ हजार रुपए तक मानदेय दिया जा रहा है।

    हमारी सरकार ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में पदक लाने वाले युवाओं को क्लास 1 और 2 में आरक्षण देने के साथ-साथ खिलाडिय़ों को 6 करोड रूपए तक की नकद पुरस्कार राशि का प्रावधान किया है।
    मेरी सरकार ने अब तक पांच हजार दो सौ (5,200) खिलाड़ियों के बैंक खातों में एक सौ छप्पन करोड़ सत्तर लाख रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में दी है। टोक्यो ओलम्पिक में कुल छः व्यक्तिगत पदकों में से तीन पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते हैं। आज़ाद भारत के इतिहास में पहली बार एथलैटिक्स के क्षेत्र में ओलम्पिक स्वर्ण पदक जीतकर नीरज चोपड़ा ने देश व हरियाणा का नाम रोशन किया।
    इसके अलावा मेरी सरकार ने मां, बहन और बेटियों की सुरक्षा के लिए अप्रत्याशित कार्य किए हैं। डायल 112 पर आज कोई व्यक्ति आवश्यकता पड़ने पर मात्र 15 से 20 मिनट में पुलिस सहायता प्राप्त कर सकता है। केन्द्र सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के परिणामों में हरियाणा को स्टेट अवार्ड मिला है। आपको भी अपना शहर और आसपास का क्षेत्र साफ सुथरा रखना चाहिए।
    इस समय हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। इसकी सफलता के लिए पढ़े-लिखे युवाओं का भी अहम योगदान है। युवाओं को चाहिए कि वे समाज का मार्गदर्शन करने के लिए अपना योगदान दें और सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए उनकी जानकारी प्राप्त करें। इससे समाज का प्रत्येक वर्ग लाभान्वित होगा।
    अन्त मंे मैं, छात्रवृति वितरण समारोह में छात्रवृति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुनः बधाई देता हूं तथा आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।
    मुझे विश्वास है कि आप वैश्वीकरण के इस युग मंे सफल नागरिक बनकर देश को सफलता की बुलंदियों पर ले जाएंगे। इसके लिए मैं आपको शुभकामनाएं देता हूँ।

    जयहिन्द जय हरियाणा!