Close

    नशा एवं मादक पदार्थ निषेध दिवस

    Publish Date: जून 25, 2022

    चण्डीगढ़ 25 जून- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेश की जनता व विशेष कर युवाओं से अपील की है कि वे प्रदेश में नशे के खिलाफ सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान में अपना पूर्ण सहयोग दें ताकि प्रदेश से नशे को खत्म किया जा सके। यह बात श्री दत्तात्रेय ने अंतर्राष्ट्रीय ‘‘नशा एवं मादक पदार्थ निषेध दिवस‘‘ के अवसर पर प्रदेशवासियांे के नाम जारी अपने संदेश में कही। उन्होंने मुख्यमंत्री हरियाणा, गृह मंत्री और विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों और प्रदेश की जनता को बधाई दी है कि हरियाणा सरकार ने समय रहते नशीली दवाओं व मादक पदार्थो के खिलाफ कदम उठाएं है।
    उन्होंने कहा कि नशे की प्रवृति समाज में युवाओं और उनके परिवार के भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। नशे का प्रचलन सामाजिक सद्भाव, स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, आने वाली पीढ़ियों के जीवन के लिए भारी नुकसानदायक है। प्रदेश के युवाओं को नशीली दवाओं के दुरुपयोग व नशे के खिलाफ लड़ने के लिए अपना महत्ती योगदान देना होगा।
    राज्यपाल ने हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की सराहना करते हुए कहा कि ब्यूरो द्वारा प्रभावी कार्य योजना विकसित की है जिसमें विभिन्न विभागों, युवाओं, सामाजिक कार्यकर्तााओं और समाज सेवी संस्थाओं का सहयोग लेकर ड्रग फ्री हरियाणा मिशन को सफल बनाया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा में विकास के चलते लोगों के जीवन शैली में तेजी भारी बदलाव आया है। कुछ लालची लोग जल्दी और आसानी से पैसा कमाने की प्रवृति के चलते अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में सम्मिलत हुए हैं। ये लोग युवाओं और किशोरों के दिमाग की नाजुक स्थिति का फायदा उठाते हैं और उन्हें ड्रग्स और साइकोट्रोपिक पदार्थों के उपयोग से उत्साह की भावना की ओर आकर्षित करने का प्रयास करते है। हम सभी को सरकार व हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा चलाए जा रहे मिशन ड्रग फ्री हरियाणा में सकारात्मक सहयोग करना है। उन्होंने इस अवसर पर हरियाणा के नागरिकों, विशेष रूप से युवाओं को आहवान किया है कि व नशा न करने का संकल्प लें।