Close

    जीवन में आगे बढ़ने के लिए पढ़ना बेहद जरूरी : महामहिम राज्यपाल

    Publish Date: मई 28, 2023

    -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विकास के लिए उठाये कदम : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
    -महिला सशक्तिकरण में सहयोगी बने नागरिक
    -महिला स्वयं सहायता समूह कर रहे बेहतर कार्य
    -महिला सशक्तिकरण, शिक्षा व प्राकृतिक खेती की मजबूती के लिये करें काम
    -महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने जिला सिरसा के गांव दड़बी में होजरी क्लस्टर का किया निरीक्षण, ग्रामीणों को शिक्षा व स्वरोजगार के लिए किया प्रेरित
    चंडीगढ़, 28 मई — हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि जीवन मे शिक्षा का बड़ा महत्व है। जो जितना पढ़ेगा, जीवन में उतना ही आगे बढ़ेगा। शिक्षा व्यक्ति का बौद्धिक विकास करती है, जिससे व्यक्ति हर क्षेत्र में कामयाबी पाता है।
    महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रविवार को जिला सिरसा के गांव दड़बी में बने होजरी क्लस्टर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने होजरी में उत्पादन, निर्मित सामान आदि का अवलोकन करते हुए होजरी में काम कर रहे कारीगरों से बातचीत की। इस दौरान राज्यपाल ने गांव के फ्लावर मैन से प्रसिद्ध रामजी का निस्वार्थ भाव से कार्य के लिये अभिनंदन किया।
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विकास को लेकर उठाये कदम :
    ग्रामीणों से संवाद करते हुए राज्यपाल ने कहा कि ग्रामीण विकास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की है। इस दौरान ग्रामीणों से राज्यपाल ने योजनाओं के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना आदि योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
    किसान बनें जागरूक, प्राकृतिक खेती को दे बढ़ावा :
    राज्यपाल ने किसानों को जागरूक बनने पर बल देते हुए उन्हें प्राकृतिक खेती की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि किसान गोबर की खाद का प्रयोग करें। इससे जमीन की शक्ति बढ़ेगी और गुणवत्तापूर्ण उत्पादन होगा। इसके साथ ही बागवानी कर किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने का काम करें। उन्होंने कहा कि दड़बी गांव बागवानी में अग्रणी है, जोकि बहुत ही खुशी की बात है। दूसरे गांव के लोग भी इनसे प्रेरणा ले और बागवानी को अपनाएं।
    महिला स्वयं सहायता समूह कर रहे बेहतर काम, ग्रामीण करें सहयोग :
    राज्यपाल ने महिला स्वयं सहायता समूह बातचीत करते हुए कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह बेहतर कार्य कर रही है ग्रामीणों को चाहिए कि वे महिला सशक्तिकरण में सहयोगी बनकर इनकी मदद करें उन्होंने कहा कि महिलाएं शिक्षित बने और आगे बड़े महिलाएं जितनी आगे बढ़ेंगे देश उतने उन्नति करेगा।
    राज्यपाल ने फ्लावर मैन से प्रसिद्ध रामजी के निस्वार्थ काम की तारीफ :
    राज्यपाल दत्तात्रेय ने गांव दड़बी निवासी रामजी जोकि फ्लावर मैन से प्रसिद्ध है कि तारिफ व अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि जिस निस्वार्थ भाव से पर्यावरण व स्वच्छता का कार्य कर रहे है, वह बहुत ही सराहनीय है। इनसे दूसरों को भी प्रेरणा लेनी चाहिय।
    राज्यपाल ने ग्रामीणों से संवाद करते हुए उनसे गांव के विकास व योजनाओं के क्रियान्वयन बारे जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव की समस्याओं के बारे में बताया। ग्रामीणों ने कहा कि गांव बागवानी में प्रदेशभर में अग्रणी है। यदि गांव में प्रोसेसिंग सिस्टम हो जाये तो इस दिशा में और आगे बढ़ा जा सकता है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने मार्केटिंग को लेकर भी अपनी बात रखी।
    इस अवसर पर उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, एसडीएम राजेंद्र सिंह, पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा, सीटीएम अजय सिंह, एमएसएमई उप निदेशक दिनेश कुमार, सिंघम होजरी प्रोपराइटर मीनू कुमारी, रामस्वरूप सरपंच, ज्योति सहित होजरी के कारीगर, महिला स्वयं सहायता समूह की महिला व ग्रामीण उपस्थित थे।
    1

    2

    3