Close

    कृषि क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और यह रीढ़ किसानों की वजह से मजबूत है – राज्यपाल

    Publish Date: नवम्बर 4, 2022

    चंडीगढ़ 04 नवंबर -कृषि क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और यह रीढ़ किसानों की वजह से मजबूत है। इसमें विशेषकर हरियाणा और पंजाब के किसानों का महत्वपूर्ण योगदान है। हालांकि हरियाणा भौगोलिक दृष्टि से देश के लगभग डेढ़ प्रतिशत भाग को ही कवर करता है। कृषि, खेल व सामरिक क्षेत्र सहित भारत के विकास में हरियाणा राज्य का योगदान बहुत बड़ा है। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज चण्डीगढ़ मे दी प्रीमियर एग्री एंड फूड टेक्नोलोजी फेयर के उद्घाटन समारोह में भारत के उप-राष्ट्रपति, श्री जगदीप धनखड़ जी के साथ मंच सांझा करते हुए कही। इस फेयर का उद्घाटन उप-राष्ट्रपति, श्री जगदीप धनखड़ ने किया। कार्यक्रम मे उप-राष्ट्रपति ने हरियाणा की कृषि योजनाओं की मुक्त कण्ठ से प्रशंसा की और कहा कि हरियाणा ने केन्द्र सरकार की कृषि नीतियों का भरपूर लाभ उठाया है।
    अपने सम्बोधन मे राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि देश के बासमती चावल का 60 प्रतिशत निर्यात हरियाणा से होता है। वर्ष 2021-2022 मे प्रदेश मे 83 लाख टन धान का रिकार्ड उत्पादन हुआ। केवल खाद्यान्न उत्पादन ही नहीं दूध उत्पादन में भी प्रदेश ने नई उंचाइयाँ छूई हैं। हरियाणा में तीन हजार से भी अधिक खाद्य संस्करण ईकाईयां हैं। इस समय हरियाणा में 14 फसलों को एम.एस.पी. पर खरीदा जा रहा है, जो देश में सबसे अधिक है। यह सब केन्द्र व प्रदेश सरकार की कृषि व किसान कल्याण नीतियों व योजनाओं के कारण संभव हो पाया है।
    उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-20 में सॉयल हैल्थ कार्ड योजना पायलट परियोजना के अन्तर्गत प्रदेश के 22 जिलों के 122 ब्लॉकों से 122 गावों के सभी किसानों के खेतों से 25,605 मृदा नमूनों का विश्लेषण करते हुए सभी 25,605 किसानों को सॉयल हैल्थ कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। इससे उत्पादन में वृद्धि हुई है।
    राज्यपाल ने कहा कि कोरोना काल में जब पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी तब भी हमारे किसानों ने कठिन मेहनत कर अनाज पैदा कर देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूती दी इसके लिए किसानों को विशेष रूप से बधाई । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्रीय बजट में दृष्टि के अनुरूप, कृषि में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे नैनो यूरिया उर्वरक का उपयोग, डिजिटल कृषि, ड्रोन का उपयोग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और सटीक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।
    इस अवसर पर उन्होंने उप-राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। समारोह मे पंजाब के राज्यपाल एवं केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारी लाल पुरोहित व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय चण्डीगढ़ मे दी प्रीमियर एग्री एंड फूड टेक्नोलोजी फेयर के उद्घाटन समारोह में भारत के उप-राष्ट्रपति, श्री जगदीप धनखड़ जी की उपस्थिति मे बोलते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय चण्डीगढ़ मे दी प्रीमियर एग्री एंड फूड टेक्नोलोजी फेयर के उद्घाटन समारोह में भारत के उप-राष्ट्रपति, श्री जगदीप धनखड़ जी की उपस्थिति मे बोलते हुए

    -2-

    -3-

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय चण्डीगढ़ मे दी प्रीमियर एग्री एंड फूड टेक्नोलोजी फेयर के उद्घाटन समारोह में भारत के उप-राष्ट्रपति, श्री जगदीप धनखड़ के साथ