Close

    एलएमएल की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम

    Publish Date: सितम्बर 29, 2022

    चंडीगढ़, 29 सितंबर- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज उद्योगों का आह्वान किया कि वे विश्वविद्यालयों के साथ ई-व्हीकल सेगमेंट में रिसर्च और डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करने के लिए आगे आए।
    राज्यपाल वीरवार को गुरुग्राम के होटल ओबराय में एलएमएल की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में एल एम एल कंपनी ने अपने तीन मॉडल भी लांच किए जिसमें एल एम एल ओरियन ई साइकिल, मूनशॉट ई बाइक तथा एल एम एल स्टार स्कूटी शामिल थे। कार्यक्रम में गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद तथा पैरालंपिक खिलाड़ी श्रीमती दीपा मलिक भी पहुंचे थे। कार्यक्रम का संचालन बॉलीवुड एक्टर मिलिंद सोमन ने किया।
    राज्यपाल ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कहा कि देश में इलेक्ट्रिक और बैटरी इको-फ्रेंडली वाहनों के निर्माण और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 2015 में हाइब्रिड और फ़ेम इंडिया योजना शुरू की थी। वर्तमान में फेम इंडिया योजना का चरण -2 अप्रैल 2019 से पांच साल की अवधि के लिए लागू किया जा रहा है, जिसमें कुल बजटीय सहायता 10,000 करोड़ रुपये है। फेम इंडिया फेज-2 योजना के तहत, 68 शहरों में लगभग तीन हजार सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी गई है और 9 एक्सप्रेस-वे और 16 राजमार्गों पर लगभग 1600 ईवी चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी गई है। राज्यपाल ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि वर्ष 2021 से 2030 के बीच की अवधि में ईवी उद्योग विकास दर 49 प्रतिशत रहने की संभावना है। ईवी सेग्मेंट की मात्रा सन 2030 तक 17 मिलियन की वार्षिक बिक्री को पार कर सकती है और हरियाणा इसे प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का इरादा रखता है।
    इसी तरह वाहन विकास, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास इस समय की जरूरत है। राज्यपाल ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के वैज्ञानिकों ने एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर विकसित किया है। यह कोई साधारण उपलब्धि नहीं है। यह निरंतर शोध का परिणाम है। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा बताए गए पंचामृत नामक महत्वकांक्षी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन रोकने में पंचामृत के रूप में भारत का अभूतपूर्व योगदान होगा। हमें लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सरकार के प्रयासों को पूरा करने की जरूरत है।
    कार्यक्रम में एलएमएल का नया लोगो भी लॉन्च किया गया । कम्पनी के सीईओ डॉक्टर योगेश भाटिया, युग भाटिया , संदीप सहित कम्पनी के कई पदाधिकारी भी उपस्थित थे ।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय   गुरुग्राम के होटल आबरॉय में एलएमएल की 50 वीं वर्षगाँठ पर आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय
    गुरुग्राम के होटल आबरॉय में एलएमएल की 50 वीं वर्षगाँठ पर आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए