Close

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा राजभवन में आयोजित योग कार्यक्रम

    Publish Date: जून 21, 2022

    चंडीगढ़, 21 जून- योग मानव कल्याण का माध्यम है और योग से ही पूरी दूनिया में शांति, सद्भाव, समभाव व भाईचारे की भावना को बढ़ाया जा सकता है। आज भारत के प्रयासों से यह वैश्विक पर्व बन गया है। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज हरियाणा राजभवन में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर उन्होंने देश और प्रदेशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होनें योग को मानवता के लिए भारतीय प्राचीन पद्धति का अमूल्य उपहार बताया। उन्होंने कहा कि योग एक जीवन जीनें की कला है, इससे जीवन में जागृति आती है।
    उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाई है, उनके प्रयासों से ही आज के दिन यानि 21 जून, 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। उन्होंने कहा कि योगमयी वातावरण से अब योग दिवस एक दिन नही पूरे वर्ष मनेगा और हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनेगा।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि पिछले लगभग अढ़ाई साल से पूरे विश्व में कोविड-19 का प्रकोप रहा। एक समय था जब इस संक्रमण की न कोई दवाई थी न वैक्सीन थी। ऐसे में पूरी दूनिया ने भारतीय योग को अपनाकर इम्यूनिटी बढ़ाई और मनोबल बढ़ाए रखा, जिससे हमने कोविड-19 पर विजय प्राप्त की।
    उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि वेद व उपनिषदों और गीता की भूमि हरियाणा में हरियाणा सरकार ने नई पीढ़ी को योग प्रशिक्षण व योग साधना के लिए प्रेरित किया है। हरियाणा के 6500 गाँव व शहरों की सभी बस्तियों में योगशालाएं स्थापित की जा रही है। इसके साथ-साथ कुरूक्षेत्र में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। यह विश्वविद्यालय भारत का पहला आयुष विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय में योग की शिक्षा भी दी जा रही है।
    श्री दत्तात्रेय ने आज योग के पूरे अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल के तहत 45 मिनट तक योग किया। उन्होंने इस दौरान प्राणायाम, आसन और व्यायाम की क्रियाएं की। इन क्रियाओं में सबसे पहले सु़क्ष्म व्यायाम, ग्रीवा संचालन, कंधों का व्यायाम, घुटनों का व्यायाम तथा प्राणायाम में अनुलोम-विलोम, कपाल-भाति, भ्रामरी प्राणायाम तथा ध्यान योग की प्रक्रिया पूरी की। इसी प्रकार से आसनों में वज्रासन, बक्रासन, मक्रासन, भूजासन, शलभ व अन्य आसन किए। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव श्री मती रंजीता मेहता तथा रेडक्रास सोसाइटी हरियाणा के महासचिव श्री मुकेश अग्रवाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
    आयुष विभाग से आई योग विशेषज्ञ सुश्री रीतू मित्तल ने योग की ये सभी क्रियाएं करवाई। उन्होनें प्रार्थना मंत्र से योग कार्यक्रम की शुरूआत की।