सुखना झील पर 7वीं सीनियर नेशनल कायकिंग एंड कैनोइंग चैम्पियनशिप का शुभारम्भ किया-27.06.2018

July 02, 2018

चण्डीगढ, 27 जून।हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने आज स्थानीय सुखना झील पर 7वीं सीनियर नेशनल कायकिंग एंड कैनोइंग चैम्पियनशिप का शुभारम्भ किया। 27 से 30 जून तक चलने वाली इन प्रतियोगिताओं का आयोजन हरियाणा कायकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन और पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ मिलकर कर रहे हैं। 

इस अवसर पर बोलते हुए राज्यपाल ने कहा कि खिलाड़ी विश्वशांति, एकता व सद्भाव के दूत हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया में कहीं भी खेलते हुए खिलाड़ी अपनी जाति, रंग, क्षेत्र आदि वे सब चीजें भूल जाते हैं जो भेदभाव और मनमुटाव का कारण बनती हैं। उन्होंने कहा कि विश्व में इसी शांति व सद्भाव के लिए आज भारत सबसे ज्यादा कोशिश कर रहा है। 

कायकिंग एंड कैनोइंग चैम्पियनशिप का आयोजन चण्डीगढ में किए जाने का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इससे चण्डीगढ, हरियाणा व पंजाब के खिलाड़ी विशेष रूप से प्रोत्साहित होंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हरियाणा के खिलाड़ी पानी में होने वाले इस खेल में भी बड़ी उपलब्धियां प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि खेलों में हरियाणा प्रदेश के योगदान को सब भलीभांति जानते हैं। लेकिन वे सब खेल जमीन पर होते हैं। हरियाणा कायकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन ने पानी पर होने वाले इस खेल को प्रोत्साहन देकर हरियाणा के खेल जगत में एक नया अध्याय जोड़ा है। 

इससे पहले इंडियन कायकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएयशन के आजीवन अध्यक्ष एस0 रघुनाथन ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए बताया कि इन प्रतियोगिताओं में देशभर के 26 राज्यों व केन्द्रशासित प्रदेशों के अलावा भारतीय सेना व सशत्र बलों के 750 से अधिक पुरूष व महिला एथलीट भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगिताओं के आयोजन का उद्देश्य वाटर गेम्स को प्रोत्साहित करना और नए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का अवसर प्रदान करना है। 

इस अवसर पर इंडियन कायकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन के महासचिव प्रशांत कुशवाहा, हरियाणा कायकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष श्री वशिष्ट कुमार, पंजाब विश्वविद्यालय के खेल विभाग के निदेशक डाॅ0 परमिन्दर सिंह आदि उपस्थित थे।